ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (11 मार्च से 17 मार्च 2024) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

आसरा ज्योतिष के साप्ताहिक राशिफल की श्रृंखला में आज हम 11 मार्च से 17 मार्च 2024 अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के फाल्गुन शुक्ल पक्ष की परिवा से फाल्गुन शुक्ल पक्ष की अष्टमी तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल की चर्चा करेंगे। आप सभी को पंडित अनिल पाण्डेय का नमस्कार।

इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा मीन राशि में रहेगा। 12 मार्च को 12:30 रात से मेष राशि में प्रवेश करेगा। 14 मार्च को 3:57 रात से वृष राशि का हो जाएगा। इसी प्रकार चंद्रमा 17 मार्च को 9:12 दिन के समय गोचर करते हुए मिथुन राशि में पहुंचेगा।

इस पूरे सप्ताह बुध मीन राशि में, गुरु मेष राशि में, शनि और शुक्र कुंभ राशि में रहेंगे। सूर्य प्रारंभ में कुंभ राशि में रहेगा तथा 14 को 3:12 दिन से मीन राशि का हो जाएगा। मंगल प्रारंभ में मकर राशि में रहेगा तथा 15 तारीख को 5:50 सांयकाल से कुंभ राशि में प्रवेश करेगा। राहु पूरे सप्ताह मीन राशि में वक्री होकर भ्रमण करेगा।

इस सप्ताह 11 और 12 मार्च को विवाह का मुहूर्त है। मुंडन का मुहूर्त 12 तारीख को है। इसी प्रकार उपनयन और अन्नप्राशन का मुहूर्त 13 तारीख को है। नामकरण का मुहूर्त 11 और 13 तारीख को है। इस सप्ताह गृह प्रवेश का कोई मुहूर्त नहीं है। व्यापार का मुहूर्त 13 और 17 तारीख को है।

इस सप्ताह 16 मार्च को सूर्योदय से रात के 9:07 तक सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग है। पुष्य नक्षत्र 19 तारीख को 11:03 रात से 20 तारीख को 12:41 रात तक है।

आइये अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह ठीक-ठाक है। इस सप्ताह उनके राशि में 13 और 14 तारीख को गज केसरी योग बन रहा है। यह योग अत्यंत उत्तम होता है। इस सप्ताह आपके पास धन आने का योग है। एक भाई को छोड़कर बाकी सभी भाई बहनों से आपके संबंध अच्छे रहेंगे। संतान से आपको सामान्य रूप से सहयोग प्राप्त होगा। छात्रों की पढ़ाई सामान्य गति से चलेगी। कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अगर आपके प्रमोशन का समय चल रहा है तो प्रमोशन भी हो सकता है। इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 तारीख लाभदायक है। 13 और 14 तारीख को आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता मिलने का योग है। 15 और 16 तारीख को आपके पास धन आ सकता है। 11 और 12 तारीख को आपको कोई भी कार्य सावधानी पूर्वक ही करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप आदित्य हृदय स्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह भाग्य आपका भरपूर साथ देगा। धन आने के मार्ग में कुछ बाधा हैं। अगर आप अधिकारियों कर्मचारी हैं तो आपकी स्थित कार्यालय में ठीक रहेगी। खर्चे के कई योग बनेंगे। भाई बहनों के साथ संबंध खराब हो सकता है। कचहरी के कार्यों में सफलता मिल सकती है। माता जी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 15 और 16 मार्च उत्तम है

। 17 मार्च को आपके पास थोड़ा बहुत धन आ सकता है। 15 और 16 मार्च को आप जो भी कार्य करेंगे सभी कार्यों में आप सफल रहेंगे। 13 और 14 मार्च को आपको सावधान रहकर कोई भी कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। भाग्य आपका भरपूर साथ देगा। छोटी-मोटी दुर्घटनाएं हो सकती हैं। धन के आने की गति सामान्य ही रहेगी। कर्मचारी और अधिकारियों के लिए यह सप्ताह ठीक है। कार्यालय में आपको अपने अधिकारी के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। परंतु अगर आप ध्यान देंगे तो यह तकलीफ 14 तारीख के बाद समाप्त हो जाएगी। इस सप्ताह आपके लिए 11, 12 और 17 मार्च शुभ फलदायक है। 15 और 16 मार्च को आपको सतर्क रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कर्क राशि

यह सप्ताह आपके जीवन साथी के लिए उत्तम है। आपके लिए भी ठीक-ठाक है। आपको ब्लड प्रेशर या डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। भाग्य आपका साथ देगा। 14 तारीख के बाद भाग्य आपका विशेष रूप से साथ देगा। दुर्घटनाओं से सावधान रहें कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। भाई बहनों के साथ आपका संबंध जैसा था वैसा ही रहेगा। 13 और 14 तारीख आपके लिए विशेष रूप से अच्छी है। इस दिन आपकी कुंडली के गोचर में गजकेसरी योग भी बन रहा है। इसके अलावा बुधादित्य योग भी है। इस सप्ताह आपको 17 तारीख को सावधान रहकर के ही कोई कार्य करना चाहिए। 15 या 16 तारीख को आपके पास धन भी आ सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

सिंह राशि

अविवाहित जातकों के लिए यह अत्यंत अच्छा समय है। विवाह के बहुत अच्छे प्रस्ताव आएंगे। आपका स्वास्थ्य थोड़ा सा कमजोर हो सकता है। भाग्य आपका साथ देगा। अगर आप प्रयास करेंगे तो आपके सभी शत्रु परास्त हो जाएंगे। छोटी-मोटी दुर्घटना हो सकती है। भाई बहनों के साथ संबंधों में थोड़ा तनाव आ सकता है। छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी। इस सप्ताह आपके लिए 15 और 16 मार्च फलदायक है। 16 और 17 मार्च को आप द्वारा किए गए सभी कार्य सफल होंगे। 11 और 12 मार्च को आपको सावधान रहकर कोई कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के संतान के लिए यह सप्ताह उत्तम है। संतान की कई कामनाओं की पूर्ति हो सकती है। छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी। आपका व्यापार इस सप्ताह ठीक चलेगा। आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके माता-पिता जी का स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। इस बात की पूरी संभावना है कि आप दुर्घटनाओं से बार-बार बचें। इस सप्ताह आपके लिए 11, 12 और 17 मार्च अनुकूल तथा लाभदायक है। 13 और 14 मार्च को आपको सावधान रहना चाहिए। 15 और 16 मार्च को भाग्य आपकी विशेष रूप से मदद कर सकता है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

तुला राशि

इस सप्ताह आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपको पेट की कोई समस्या हो सकती है। जनता में आपकी मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। माता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिताजी के स्वास्थ्य में समस्या आ सकती है। अगर आप अधिकारी या कर्मचारी हैं तो कार्यालय में आपको परेशानी हो सकती है। इस सप्ताह आपकी संतान आपका पूरा सहयोग करेगी। छात्रों की पढ़ाई भी उत्तम चलेगी। इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 मार्च उत्तम और लाभकारी है। सप्ताह के बाकी दिनों में आपको सतर्क रहकर कोई कार्य करना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का प्रतिदिन अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपके संतान की उन्नति हो सकती है। संतान से आपको काफी सहयोग मिलेगा। छात्रों की पढ़ाई ठीक चलेगी। परंतु इसमें कुछ बाधा भी है। आपके माता जी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। समाज में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपकी सुख समृद्धि में वृद्धि होगी। भाग्य से आपको कोई खास मदद नहीं मिल पाएगी। आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस सप्ताह आपके लिए 15 और 16 मार्च किसी भी कार्य को करने के लिए पूर्णतया उपयुक्त हैं। 15 और 16 मार्च को आप द्वारा किए गए सभी कार्य सफल होंगे। सप्ताह के बाकी दिन आपको सावधान रहना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन गरीब व्यक्तियों के बीच में मसूर की दाल का दान दें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके माता जी को कष्ट हो सकता है। आपके पिताजी का भी स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपको अपनी संतान से सहयोग प्राप्त होगा। भाई बहनों के साथ खट्टे मीठे संबंध रहेंगे। धन आने का योग है। भाग्य से आपको थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 11, 12 और 17 मार्च किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त हैं। 15 और 16 मार्च को आपको सावधान रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गरीबों के बीच में चावल उड़द और तेल का दान दें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके सुख समृद्धि और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। छोटे-मोटे दुर्घटनाओं से आप आराम से बच जाएंगे। आपके जीवन साथी को कष्ट हो सकता है। धन आने का भी योग है। भाई बहनों के साथ आपके संबंधों में तनाव आ सकता है। भाग्य आपका थोड़ा बहुत साथ देगा। आपके माता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी सी परेशानी है। इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 मार्च लाभदायक है। 17 मार्च को आपको सावधान रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ा ठीक-ठाक है। कचहरी के कार्यों में आपको विजय प्राप्त होगी। धन आने में कुछ बाधा है। परंतु धन आ सकता है। भाई बहनों के साथ संबंध ठीक रहेंगे। माता जी और पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ परेशानी हो सकती है। भाग्य थोड़ा कम साथ देगा। आपको अपने पुरुषार्थ पर ज्यादा भरोसा करना होगा। इस सप्ताह आपके लिए 15 और 16 तारीख फलदायक है। 15 और 16 तारीख को आप द्वारा किए गए सभी कार्य सफल होंगे। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक है। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन रुद्राष्टक का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने की उम्मीद है। भाग्य आपका साथ देगा। व्यापार में उन्नति होगी। आपके माताजी और पिताजी का स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहेगा। आपके संतान को परेशानी हो सकती है। छात्रों की बधाई में बाधा पड़ सकती है। इस सप्ताह अगर आप चाहते हैं कि आपके शत्रु परास्त हो जाए तो आपको थोड़ा सा प्रयास करना पड़ेगा और आपके शत्रु पूर्णतया परास्त हो जाएंगे। इस सप्ताह आपके लिए 11, 12 और 17 मार्च उत्तम है। 11, 12 और 17 मार्च को आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता मिलने की उम्मीद है। 15 और 16 को आपका अपने भाई बहनों के साथ उत्तम संबंध हो सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन भगवान शिव का अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार और रविवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट का उपयोग करें और हमें इस पोस्ट के बारे में बतायें।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

 राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments