ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (22 जनवरी से 28 जनवरी 2024) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

संस्कृत में एक श्लोक है जिस मैं दिए गए मार्गदर्शन का पालन हम सभी को करना ही चाहिए।

उद्यमेन हि सिद्धयन्ति कार्याणि न मनोरथैः।

न हि सुप्तस्य सिंहस्य प्रविशन्ति मुखे मृगाः।।

इसका श्लोक के अनुसार कोई भी कार्य करने से होता है केवल मन में इच्छा रखने से नहीं होता है। एक ज्योतिषी आपको अच्छे समय के बारे में बता सकता है परंतु उपलब्धि प्राप्त करने के लिए आपको ही कार्य करने पड़ेंगे। आप सभी को पंडित अनिल पांडे का नमस्कार राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। आज मैं आपको 22 जनवरी से 28 जनवरी अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के पौष मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी से माघ मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तक के सप्ताह के साप्ताहिक राशिफल के बारे में बताऊंगा।

इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा वृष राशि में रहेगा। उसके उपरांत 22 तारीख को 5:45 सायंकाल से मिथुन राशि में प्रवेश करेगा। चंद्रमा 24 तारीख को 1:53 रात से कर्क राशि में गोचर करेगा और 27 तारीख को 12:18 दिन से सिंह राशि में प्रवेश करेगा। इस पूरे सप्ताह सूर्य मकर राशि में, मंगल, शुक्र और बुध धनु राशि में, गुरु मेष राशि में, शनि कुंभ राशि में और वक्री राहु मीन राशि में रहेगा।

आप सभी को ज्ञात है कि खरमास समाप्त हो गए हैं। अतः मंगल कार्य तेजी से प्रारंभ हो गये हैं। इस सप्ताह 22, 27 और 28 जनवरी को विवाह मुहूर्त, 25 जनवरी को गृहारंभ मुहूर्त, 22 और 24 जनवरी को गृह प्रवेश का मुहूर्त, और 25 और 26 जनवरी को व्यापार का मुहूर्त है। इस सप्ताह उपनयन, अन्नप्राशन, मुंडन और नामकरण के कोई मुहूर्त नहीं है।

इस सप्ताह 22 तारीख को सूर्योदय से 5:58 रात अंत तक तथा 25 तारीख को सूर्योदय से रात अंत तक सर्वार्थ सिद्ध योग है।

आइये अब हम राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। माता जी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। पिताजी और जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी रहेगी। जीवनसाथी को पेट की समस्या हो सकती है। संतान का सुख आपके उत्तम मिलेगा। संतान आपका सहयोग करेगी। अगर आपकी एक से ज्यादा संतान है तो कम से कम एक संतान आपका सहयोग नहीं कर पाएगी। भाग्य आपका साथ देगा। कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में गिरावट होगी। इस सप्ताह आपके लिए 25, 26 और 27 की दोपहर तक का समय किसी भी कार्य को करने के लिए उत्तम है। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गरीबों को चावल का दान दें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपका, आपके जीवन साथी का, आपके माता जी का और आपके पिताजी का अर्थात पूरे परिवार का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपको अपनी संतान से सहयोग प्राप्त होगा। भाग्य आपका कम साथ देगा। आपको अपने परिश्रम पर विश्वास करना होगा। आपके कार्य आपके परिश्रम के भरोसे ही होंगे। आपके खर्चों में वृद्धि होगी। स्थानांतरण भी हो सकता है। इस सप्ताह आप कचहरी के कार्यों में रिस्क नहीं लें। भाई बहनों का आपके सहयोग प्राप्त नहीं होगा। इस सप्ताह आपके लिए 22 तथा 27 और 28 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक है। धन के मात्रा में थोड़ी कमी रह सकती है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन और विशेष कर मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें जिससे कि आप दुर्घटनाओं से बच सके। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मिथुन राशि

अविवाहित जातकों के लिए यह सप्ताह उत्तम है। आपके विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे। अगर दशा और अंतर्दशा ठीक रही तो विवाह तय होकर हो भी सकता है। प्रेम संबंधों में वृद्धि हो सकती है। आपका और आपके जीवनसाथी का तथा आपके माता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिताजी के स्वास्थ्य में समस्या रह सकती है। भाग्य इस सप्ताह आपका साथ देगा। दुर्घटनाओं से आपको बचने का प्रयास करना चाहिए। धन आने का सामान्य योग है। कार्यालय में आप उग्र रहेंगे। अपने स्वभाव में थोड़ा सा आपको परिवर्तन लाना चाहिए, जिससे फालतू का झगड़ा ना हो। इस सप्ताह आपके लिए 23 और 24 तारीख लाभदायक है। 22 तारीख को आपको सतर्क रहकर कोई कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप आदित्य हृदय स्त्रोत का प्रतिदिन पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपका और आपके पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपके जीवनसाथी का और आपकी माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी समस्या हो सकती है। भाग्य इस सप्ताह आपका बिल्कुल साथ नहीं देगा। आपको हर कार्य को करने के लिए विशेष रूप से प्रयास करने पड़ेंगे। आपको नसों की पीड़ा हो सकती है। आपके सभी शत्रु आपके प्रयासों से परास्त हो सकते हैं। आपका व्यापार सामान्य रहेगा। धन आने की मात्रा में थोड़ी कमी हो सकती है। कार्यालय में आपको सावधान भी रहना चाहिए। इस सप्ताह आपके लिए 25, 26 और 27 के दोपहर तक का समय किसी भी कार्य को करने के लिए फलदायक है। सप्ताह के बाकी दिनों में 23 और 24 तारीख को आपको सतर्क रहकर कार्य करना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनिवार को मंदिर में जाकर शनि देव की पूजा अर्चना करें तथा प्रतिदिन सायं काल को पीपल के पेड़ के नीचे एक मिट्टी का दीपक जलाकर पीपल की सात बार परिक्रमा करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपको अपने संतान से उत्तम सहयोग प्राप्त होगा। संतान का प्रमोशन भी हो सकता है। छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी। इस सप्ताह अगर उनका कोई रिजल्ट आता है तो उत्तम रहेगा। इस सप्ताह आपको दुर्घटनाओं से और बीमारियों से सतर्क रहना चाहिए। अगर कहीं कोई शारीरिक परेशानी है तो आपको तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। भाग्य इस सप्ताह आपका पूर्ण रूपेण साथ देगा। धन की मात्रा बढ़ सकती है। व्यापार ठीक-ठाक चलेगा। जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपका, आपकी माताजी का और पिताजी का स्वास्थ्य भी ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आपके लिए 22 तथा 27 और 28 तारीख फलदायक है। 25, 26 और 27 की दोपहर तक कोई भी कार्य को करने के लिए आपको अत्यंत सावधान होकर कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको थोड़ी बहुत मानसिक कष्ट भी हो सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कन्या राशि

इस सप्ताह आपके सुख में वृद्धि होगी। माता जी का स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहेगा। पिताजी का स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। आपके पास धन आने की मात्रा में कमी आ सकती है। व्यापार में लाभ में भी कमी होगी। आपका और आपके जीवन साथी में से किसी एक का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आपको अपनी संतान से कोई सहयोग प्राप्त नहीं होगा। भाग्य सामान्य है। भाग्य से कोई बहुत बड़ी उम्मीद ना करें। आपको इस सप्ताह कोई भी कार्य करने के लिए परिश्रम थोड़ा ज्यादा करना पड़ेगा। इस सप्ताह आपके लिए 23 और 24 तारीख लाभदायक है। 27 और 28 तारीख को आपको कोई भी कार्य करने के पहले पूरी योजना बनाकर तथा पूरी सावधानी के साथ ही करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम पांच बार हनुमान चालीसा का जाप करें। हनुमान जी के मंदिर में दर्शन करने के लिए आपको प्रतिदिन जाना चाहिए। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

तुला राशि

आप का स्वास्थ्य ठीक-ठाक रहेगा। कभी-कभी आपके पेट में समस्या हो सकती है। आपके पिताजी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु मां का स्वास्थ्य में खराबी आ सकती है। आपको अपनी संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा। छात्रों की पढ़ाई उत्तम चलेगी। भाइयों के साथ संबंध ठीक-ठाक रहेंगे। इस सप्ताह आपके लिए 25, 26 और 27 जनवरी के दोपहर तक का समय ठीक-ठाक है। इन तारीखों में आप जो भी कार्य करेंगे उसमें अधिकांश में आप सफल रहेंगे। आपको 22 तारीख को सावधान रहकर कोई कार्य करना है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रातः काल स्नान के उपरांत तांबे के पत्र में जल अक्षत और लाल पुष्प लेकर भगवान सूर्य को जल अर्पण करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह ठीक-ठाक है। इस सप्ताह आपको धन लाभ होने की संभावना है। भाग्य आपका साथ देगा। भाई और बहनों के साथ आपकी तकरार संभव है। माता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। संतान से आपके सहयोग प्राप्त नहीं होगा। आपके पेट में मामूली पीड़ा हो सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 22, 27 और 28 जनवरी परिणाम दायक हैं। किसी भी कार्य में अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको इन तारीखों का इस्तेमाल करना चाहिए। 23 और 24 तारीख को आपको सतर्क रह कर कोई कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

धनु राशि

यह सप्ताह आपको मिश्रित फल देगा। धन आने की मात्रा में कमी रहेगी। लाभ की मात्रा में भी कमी होगी। भाई बहनों के साथ संबंध ठीक रहेंगे। आंखों में कोई पीड़ा हो सकती है। मानसिक पीड़ा भी संभव है। माता जी के स्वास्थ्य में खराबी आएगी। पिताजी का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। इस सप्ताह आपके लिए 23 और 24 तारीख उत्तम और लाभप्रद हैं। सप्ताह के बाकी दिनों में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह भाग्य आपका साथ दे सकता है। लंबी यात्रा का योग भी बन सकता है। कचहरी के कार्यों में सफलता की उम्मीद है। धन आने के रास्ते खुलेंगे। आपके स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आएगी। आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। माता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पिताजी को थोड़ी बहुत परेशानी संभव है। पिताजी को चाहिए तो अपने पेट पर विशेष रूप से ध्यान दें। इस सप्ताह आपके लिए 25, 26 और 27 की दोपहर तक का समय ठीक है। 25, 26, 27 की दोपहर तक आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। 27 और 28 को किसी भी कार्य को करने में आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा 23 और 24 तारीख को भी आपको सावधान रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि गणेश अथर्वशीर्ष का प्रतिदिन पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कुंभ राशि

आपका स्वास्थ्य ठीक रहने की संभावना है। जीवन साथी के नसों में पीड़ा हो सकती है। उनके गर्दन और कमर में दर्द होना संभव है। धन थोड़ी मात्रा में आएगा। कचहरी के कार्यों में आपको विशेष लाभ नहीं होगा। लॉटरी आदि में रिस्क ना लें। भाग्य से आपको कोई विशेष मदद नहीं मिल सकती है। भाई बहनों के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। इस सप्ताह आपके लिए 22, 27 और 28 तारीख विशेष फलदायक है। 25, 26 और 27 तारीख को आपको सावधान रहकर कोई कार्य करना चाहिए। आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह भगवान शिव का प्रतिदिन अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है। यदि आप अविवाहित हैं तो आपको नये विवाह संबंधों में विशेष सावधान रहना चाहिए। धन आने का योग है परंतु धन अल्प मात्रा में आएगा। कार्यालय में आपकी स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। भाई बहनों के साथ टकराव हो सकता है। आपका और आपके जीवन साथी दोनों के स्वास्थ्य में थोड़ी दिक्कत रहेगी। आपका अपने संतान के साथ संबंध ठीक रहेगा। इस सप्ताह आपके लिए 23 और 24 तारीख उत्तम है। 27 और 28 तारीख को आपको सावधान रहकर कोई कार्य करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन रुद्राष्टक का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

आपसे अनुरोध है कि इस पोस्ट का उपयोग करें और हमें इस पोस्ट के बारे में बतायें।

मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments