☆ पुस्तक चर्चा ☆ ‘नयी प्रेम कहानी’ – श्री कमलेश भारतीय ☆ समीक्षक – श्री मुकेश पोपली ☆

पुस्तक: नयी प्रेम कहानी

लेखक: कमलेश भारतीय

प्रकाशक: हंस प्रकाशन, नई दिल्ली

वर्ष: 2022

मूल्य: 250/- रुपये

☆ भावनाओं और संवेदनाओं का ज्वार है ‘नयी प्रेम कहानी’ – श्री मुकेश पोपली☆

श्री कमलेश भारतीय 

(जन्म – 17 जनवरी, 1952 ( होशियारपुर, पंजाब)  शिक्षा-  एम ए हिंदी, बी एड, प्रभाकर (स्वर्ण पदक)। प्रकाशन – अब तक ग्यारह पुस्तकें प्रकाशित । कथा संग्रह – 6 और लघुकथा संग्रह- 4 । ‘यादों की धरोहर’ हिंदी के विशिष्ट रचनाकारों के इंटरव्यूज का संकलन। कथा संग्रह – ‘एक संवाददाता की डायरी’ को प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिला पुरस्कार । हरियाणा साहित्य अकादमी से श्रेष्ठ पत्रकारिता पुरस्कार। पंजाब भाषा विभाग से  कथा संग्रह- महक से ऊपर को वर्ष की सर्वोत्तम कथा कृति का पुरस्कार । हरियाणा ग्रंथ अकादमी के तीन वर्ष तक उपाध्यक्ष । दैनिक ट्रिब्यून से प्रिंसिपल रिपोर्टर के रूप में सेवानिवृत। सम्प्रति- स्वतंत्र लेखन व पत्रकारिता)

साहित्य जगत में एक जाना पहचाना नाम है कमलेश भारतीय।  अगर हम यह कहें कि पुरानी पीढ़ी से संबंध रखते हुए भी नयी पीढ़ी के लिए यह लेखक आज भी प्रेरणा प्रदान कर रहा है तो गलत नहीं होगा।  कमलेश भारतीय की कहानियाँ पढ़ते हुए हम इनके पात्रों में ही खो जाते हैं।  केवल खो ही नहीं जाते बल्कि ऐसा अहसास होने लगता है कि सब कुछ हमारे साथ ही घटित हो रहा है।  कमलेश भारतीय ने स्वयं यातनाओं को झेला है और अनेक प्रकार की विसंगतियों के बावजूद पहले एक शिक्षक,उसके बाद एक संपादक और अंतत: एक लेखक के रूप में उभरकर सामने आए हैं।  सुप्रसिद्ध कथाकार चित्रा मुद्गल ने भूमिका में लिखा है कि एक पीढ़ी जो साहित्य के प्रति समर्पित रही, कमलेश भारतीय ने उस विरासत को सँभाल लिया है । यह सच है कि समय किसी की प्रतीक्षा नहीं करता और यही बात पुस्तक ‘नयी प्रेम कहानी’ के साथ लागू होती है।  पुस्तक में संकलित कहानियों में भावनाओं और संवेदनाओं का ज्वार है।  इन कहानियों में व्यक्ति, घर और समाज को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखा गया है, उसे जिया गया है और चुनौतियाँ पूरी भी की गई हैं।  पुस्तक की कहानियों को पढ़ने के बाद एक पुरानी दुनिया में खो जाने का मन करता है और साथ ही नए जीवन में खुशियाँ ढूँढ़ने के लिए भी हम आगे कदम बढ़ाने को तैयार होते हैं।

शीर्षक कहानी ‘नयी प्रेम कहानी’ चाहे एक नायक की असफल प्रेम कहानी है और यह प्रेम कहानी हजारों-लाखों दिलों में पनपती रहती है लेकिन  उसे बयान ही नहीं किया जाता।  कहीं आर्थिक अभाव या असमानता, कहीं क्षेत्रवाद, कहीं बदनामी का डर तो कहीं लव जिहाद का आतंक।  हमारे समाज में प्रारंभ से ही प्रेम करना एक घृणित कार्य की श्रेणी में आता है।  बहुत से उदाहरण दे-देकर युवाओं को बरगलाया जाता है।  प्रसंगवश यह भी पूछना ज़रूरी है कि जो विवाह परिपाटी के अनुसार हुए हैं, क्या वो सब के सब आदर्श बने?  कहानी में बार-बार यह प्रदर्शित होता है कि प्रेम गुनाह नहीं है लेकिन सभ्यता एवं संस्कृति में घुली नफरत को चाशनी की मिठास में लपेट दिया जाता है।    नायक एक दूसरे युवा के मुंह से यह सुनकर कि हम तो पंजाबी हैं और वो लड़की पहाड़ी है,  हमारी शादी नहीं हो सकी,  नायक भी अपने आपको भी इसी प्रकार की श्रेणी में ले जाता है।  हालांकि नायिका शांता की शादी उसकी मां पक्की कर देती है क्योंकि वह अपने अंत के निकट है और शांता इस बात को चुपचाप मान लेती है।  कहानी में कोई प्रेम प्रसंग नहीं है और न ही वह मिलकर कोई ख्वाब बुनते हैं।  सिर्फ नायक अपनी ही कल्पनाओं में उसे अपने साथ रखता है और फिर उसके विवाह पर जाने का निश्चय भी कर लेता है ताकि बाद में भी संबंध बने रहें । इस कहानी में एक अलग सी विशेषता  और भी है और वो है इसमें प्रकृति का खूबसूरत वर्णन।  कुछ उदाहरण-

“किश्ती आगे बढ़ती जा रही है।  झील के धुंधलके में, स्याह हो गए पानी में उदास चाँद डगमगाने लगा है- काँपता प्रतिबिंब लहरों के बीच दिखाई दे रहा है।”

“सुंदरनगर… सुनहरी धूप बिलासपुर में ही छूट गई है, हाथ आई है सुंदरनगर की नन्ही-नन्ही बूंदें और काले-काले उड़ते बादल… जाने कब बरस जाएं… कहाँ बरस जाएं… कहाँ बरस जाएं…”

“बाहर बादल सफ़ेद रूई से सफ़ेद हैं । इकट्ठे हो रहे हैं- बरसने के लिए… ये भी मेरा साथ देने आ गए हैं।  मैं तो इन्हें आँखों में पी जाता हूँ पर बादल बरस ही उठे हैं।”

‘नयी प्रेम कहानी’ में खूबसूरत नजारे देखने की उत्कंठा और अपने आपको प्रकृति के हवाले कर देने की जिद्द है।  इस प्रकार के दृश्यों से कहानी को सहज ही गति मिली है।

डॉ. नरेंद्र मोहन के नाम समर्पित इस कथा संग्रह में शामिल कहानियों के बारे में लेखक ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ‘महक से ऊपर’ कहानी उनके सबसे पहले कहानी संग्रह की शीर्षक कहानी है।  इस कहानी को पढ़ने के बाद यह साफ नजर आता है कि यदि वरिष्ठ लेखिका राजी सेठ ने अपने समय के जाने-माने कथाकार महीप सिंह को इसे छपवाने न दिया होता तो कमलेश भारतीय के साहित्य संसार को वहीं विराम लग गया होता । आज भी इस कहानी को पढ़ते समय आँखों के सामने वो पिता आकर खड़ा हो जाता है जो अपनी बेटियों के लिए हमेशा खुशी और सुकून तलाश करता है।  उसके भीतर के द्वंद्व को एक बेटी का पिता ही महसूस कर सकता है।  यह मान लिए जाने के बावजूद कि रिश्ते ऊपर से बनकर आते हैं फिर भी एक परिवार की लड़की के ब्याह के बाद भी मां-बाप उसके एक सुखी परिवार की कामना करते नहीं थकते।  कहानी में पूर्व में ब्याही गई घर की लड़कियों के जीवन से सबक लेते हुए सबसे छोटी लड़की को वह किस्मत के भरोसे छोड़ने को तैयार नहीं हैं।  वास्तव में कुछ तो मिट्टी की महक से ऊपर है।  कहानी एक पिता की तमाम संवेदनाओं को प्रकट करने में सक्षम दिखाई पड़ती है।

कहानी लिखने की कला तो लेखक में कूट-कूट कर भरी हुई है और उससे भी अधिक सार्थक बन पड़ा है किसी पाठक को कहानी के साथ बहाकर ले जाना।  पाठक एक पसोपेश में रहते हुए ‘उसके बावजूद’ कहानी को अंत तक जल्दी से पढ़ लेना चाहता है।  यह कहानी  एक भाई और एक बहन के निश्छल प्रेम की पराकाष्ठा है।  बहन के जीवन की कुछ समस्याओं से भाई परिचित तो है लेकिन उसके अंदर की एक और कथा से वह अनजान है । बहन उसे एक कथा के रूप में अपनी जीवन गाथा सुनाती हुई एक नई राह बुनने लगती है।  इस कहानी से हम इतना भर तो जान ही लेते हैं कि हमारा अतीत हमें छोड़ता नहीं है।  कहानी में हम पाते हैं कि उसकी दीदी बार-बार अतीत में लौटती दिखाई देती है । प्रेम के प्रति रुझान एक सामान्य चीज है लेकिन प्रेम में जीना उससे कहीं बिलकुल अलग है।  विभिन्न उतार-चढ़ाव कहानी को बोझिल नहीं बनाते और यही विशेषता इसे आम कहानियों से अलग करती है।

‘नयी प्रेम कहानी’ में उनकी ताजातरीन कहानियाँ ‘पड़ोस’, ‘अपडेट’ और ‘जय माता पार्क’ संकलित हैं । इन कहानियों में हमारे आस-पास का आधुनिकीकरण दिखलाई पड़ता है।  देश में मीडिया की गिरती साख को महसूस किया जा सकता है।  निश्चित रूप से गंदी और स्वार्थ की राजनीति हमारे यहाँ इस कदर हावी हो गई है कि एक ईमानदार अधिकारी अपने आपको चारों ओर से घिरा हुआ पाता है।  फटाफट और सबसे पहले हम की दुर्भावना ने पत्रकारिता के स्तर को गर्त में ले जाने का प्रयास किया है।  ‘अपडेट’ और  ‘जयमाता पार्क’ इसी प्रकार की कहानियाँ हैं जिनमें आजकल का माहौल हम देख सकते हैं।  ‘पड़ोस’ कहानी में एक तरफ तो भावनाएं और संवेदनाएं हैं जबकि दूसरी तरफ केवल अपने बारे में सोचने की प्रवृत्ति भी है।  यह ठीक है कि हालात हमेशा एक जैसे नहीं रहते फिर भी यह सोचकर दुख होता है कि इनसान के भीतर सबकुछ मर चुका है।  यह भी ठीक है कि भविष्य हम नहीं देख पाते लेकिन जब मजबूरी हावी हो जाती  है तब सभी मान्यताएं और परम्पराएं स्वत: ही ढह जाती हैं।  कोई किसी की मदद के लिए आगे नहीं आता और जो आते हैं उनको भी शक की निगाह से ही देखा जाता है।  फलत: हर आदमी अकेला पड़ जाता है और भटक भी जाता है।

‘किसी भी शहर में’ कहानी के भीतर चारों ओर एक अजीब सा तनाव फैला हुआ है।  यह किसी अकेले का तनाव नहीं है।  इस तनाव में भी राशन की चिंता भी है ।  एक दहशत भरे माहौल में जब नायक बच्चों के लिए कुछ खाने-पीने का सामान लेने के लिए बाहर निकल पड़ता है तब पाठक भी भयभीत रहता है।   जब मौत सिर पर नाचती दिखाई देती है तो डर तो लगता ही है।   यही बात नायक को समझाई जाती है तो वो मौत को किनारे रख देता है और खुले आम राशन की खोज में घूमता है।

एक और कहानी भी तनाव से भरपूर है मगर उसमें एक बच्चे की ज़िद्द है कि पिकनिक पर जाना ही जाना है।  इस तनाव से मुक्त हो जाने पर बच्चे के चेहरे पर खुशियों के फूल खिल जाते हैं और बच्चे का नाना भी सोचने लगता है कि ‘कब गए थे पिकनिक पर’।  वास्तव में इस तनाव भरी दुनिया में हम अपने लिए, अपने बच्चों के लिए और इस समाज को खुशनुमा बनाने के लिए समय कहाँ निकाल पाते हैं।  आखिर इतनी व्यस्तता किस काम की?

‘बस, थोड़ा सा झूठ’ कहानी पूरी तरह दर्द से भरी हुई है।  जिसके सीने में दर्द है, वह बुजुर्ग है और आशावादी भी है और उसे विश्वास है कि यह सभी दुख-दर्द एक न एक दिन दूर हो जाएँगे॥   उसकी इसी आशावादिता को बनाए रखने के लिए एक मित्र दूसरे मित्र से यह वादा लेता है कि पीड़ित व्यक्ति के लिए थोड़ा सा झूठ बहुत बड़ा संबल है। कहानी के भीतर से हम सबके जीवन का सच उभर आता है और यही सच इस कहानी में सांस भरने का काम करता है।

‘नयी प्रेम कहानी’ की कहानियों के संवाद हमें उकसाते भी हैं और बहुत सी मजबूरियों से हमारा परिचय भी कराते हैं।   इन कहानियों में रिश्तों का आदर मुखरित हुआ है जबकि विभिन्न पात्रों में कशमकश भी मौजूद है।   यह कहानियाँ केवल घर में घटित होने वाली कहानियाँ नहीं हैं।  इन कहानियों की घटनाओं को हम हमेशा अपने आस-पास देखते हैं।   दरअसल इस संसार में किसी के जीवन की खुशियाँ और किसी का सुख दूसरे से देखा नहीं जाता।  इन कहानियों को पढ़कर लगता है कि अगर जीवन में समझौता नाम का शब्द नहीं होता तो न जाने अभी तक कितने घर टूट गए होते, प्रेम बदनाम हो गया होता, रिश्ते तार-तार हो गए होते और नव निर्माण की तो कल्पना ही नहीं होती। कमलेश भारतीय की कहानियों को पढ़ने पर अहसास होता है कि वह यह सब भुगत चुके हैं।  सच तो यह है कि हम सब लोग भी इस जीवन की उधेड़बुन से बाहर नहीं निकल पाते हैं।  सभी कहानियों के पात्र सहज ही हमारे इर्द-गिर्द मँडराते दिखाई देते हैं।  इन कहानियों में कोरी कल्पना नहीं बल्कि एक ऐसा यथार्थ है कि हम उससे मुंह मोड़ने का साहस ही नहीं कर सकते । ‘नयी प्रेम कहानी’ पुस्तक प्रेम करने लायक है।

विभिन्न कहानी संग्रहों, लघु-कथाओं और अन्य पुस्तकों के रचयिता कमलेश भारतीय की ‘नयी प्रेम कहानी’ को हंस प्रकाशन ने प्रकाशित किया है जिसका खूबसूरत आवरण कुँवर रवीन्द्र ने तैयार किया है।

समीक्षक – श्री मुकेश पोपली

‘स्वरांगन’, ए-38-डी, करणी नगर, पवनपुरी, बीकानेर-334003

मोबाइल: 7073888126

[email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

 

image_print
5 2 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Subedarpandey

उत्कृष्ट साहित्यिक समीक्षा के लिए आदरणीय
मुकेश पोपली जी को बधाई अभिनंदन अभिवादन, आप की साहित्यिक समीक्षा कहानी संग्रह के लेखन से लेकर उसके विभिन्न साहित्यिक पक्षों पर भी प्रकाश डालती है, जिसके पढ़ने मात्र से समूची पुस्तक पढ़ने की उत्कंठा हृदय में जगाती हैं।द्वारा ——सूबेदार पाण्डेय कवि आत्मानंद साहित्य कार
7—04–22