श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “हालचाल ठीक ठाक हैं।)

?अभी अभी # 345 ⇒ साहित्यिक आदमी? श्री प्रदीप शर्मा  ?

साहित्यिक आदमी (man of letters)

जिस तरह आवाज की दुनिया होती है, अक्षरों की भी एक दुनिया होती है। आवाज की दुनिया के कई दोस्तों को हम जानते हैं, क्योंकि उनकी आवाज ही पहचान है। उनकी आवाज हमारे कानों में जरूर मिश्री घोलती होगी। क्या अक्षरों की दुनिया के भी आदमी होते हैं ?

जो कला से जुड़ा आदमी होता है, वह कलाकार कहलाता है फिल्मों से जुड़ा इंसान फिल्मी कलाकार गीतकार, संगीतकार, गायक कलाकार और नाटककार तो होते ही हैं, कवि, लेखक, साहित्यकार और पत्रकार भी होते हैं। लेकिन किसी व्यक्ति की पहचान केवल इतनी हो कि He is a man of letters ! तो यह अपने आप में एक बहुत बड़ी विशेषता मानी जाती है। गागर में सागर शब्द है यह man of letters.

कितना अर्थ छुपा हुआ होता है इस ढाई शब्द के man of letters में विद्वान, साहित्यानुरागी, सरस्वती पुत्र, जिस पर मां शारदे विशेष रूप से प्रसन्न हों। आपको तारीफ के पुल बांधने की कोई आवश्यकता नहीं। किसी व्यक्ति का इससे अधिक सम्मानजनक परिचय नहीं दिया जा सकता। सभी सारस्वत सम्मान, साहित्य अकादमी पुरस्कार और ज्ञानपीठ पुरस्कार पर man of letters का विशेषण भारी पड़ते नजर आते हैं।

तारीफ और परिचय के लिए अभिनंदन ग्रंथ और सम्मान समारोह आयोजित किए जाते हैं। एक एक कृति की विवेचना, समालोचना होती है, बौद्धिक परिसंवाद होते हैं, तब जाकर किसी सृजनशील व्यक्ति के सृजनपीठ के क्षेत्र में पांव मजबूत होते हैं।।

Man of letters एक अंग्रेजी मुहावरा है जिसका दोहन हिंदी में नहीं हो पाया। हां एक इंटेलेक्चुअल जरूर बुद्धिजीवी बनकर मुफ्त में बदनाम हो गया। हमारे हिंदी के कई प्रख्यात कवि, और लेखक अंग्रेजी के प्राध्यापक हैं। वे अंग्रेजी में पढ़ाते हैं और हिंदी में लिखते हैं। वाकई वे men of letters हैं। अक्षर विश्व उनका ऋणी है।

जो लोग अपनी प्रतिभा का परिस्थितिवश दोहन नहीं कर पाते, वे बेचारे केवल men of love letters बनकर रह जाते हैं। उर्दू के man of letters को शायर कहते हैं। शायर जब कोई खत लिखता है तो कलम को स्याही में नहीं डुबोता, खुद को शराब में डुबोकर अमर हो जाता है। और हर ऐसे शायर का सिर्फ एक ही नाम होता है। मैं शायर बदनाम। क्या आप किसी ऐसे man of letters को जानते हैं।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments