श्री अरुण श्रीवास्तव

(श्री अरुण श्रीवास्तव जी भारतीय स्टेट बैंक से वरिष्ठ सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। बैंक की सेवाओं में अक्सर हमें सार्वजनिक एवं कार्यालयीन जीवन में कई लोगों से मिलना   जुलना होता है। ऐसे में कोई संवेदनशील साहित्यकार ही उन चरित्रों को लेखनी से साकार कर सकता है। श्री अरुण श्रीवास्तव जी ने संभवतः अपने जीवन में ऐसे कई चरित्रों में से कुछ पात्र अपनी साहित्यिक रचनाओं में चुने होंगे। उन्होंने ऐसे ही कुछ पात्रों के इर्द गिर्द अपनी कथाओं का ताना बाना बुना है। आज प्रस्तुत है आपके एक विचारणीय आलेख  “पानीपत…“ श्रृंखला की अगली कड़ी।)

☆ आलेख # 78 – पानीपत… भाग – 8 ☆ श्री अरुण श्रीवास्तव ☆

स्थानांतरण याने ट्रांसफर जो हिंदी में लिखा जाय या इंग्लिश में, सौ में से अस्सी बार तनाव देता है, नया माहौल, अपरिचित लोग, नया शहर/गाँव बहुत कुछ नया नया पर दुख दर्द पुराना पुराना. ये कोविड संक्रमण के समान देश व्यापी है जिसमें कोविशील्ड और कोवैक्सीन भी निष्फल हो जाती है. ऐसा कहा जाता है कि कभी कभी “को ब्रदर और को सिस्टर” नामक वैक्सीन रोग की व्यथा कम या दूर कर देती है. वांछित स्थान के स्थानांतरण आदेश प्रेमपत्र जैसे अजीज लगते हैं और दुर्गम स्थान के आदेश चार्जशीट के समान, जो पाने वाले का सुकून डिस्चार्ज कर देते हैं. पानीपत सदृश्य शाखा के मुख्य प्रबंधक “घर वापसी” का आदेश सपनों में अक्सर देखा करते थे और सपनीली खुशी के कारण आंख खुलने पर “मेरा सुंदर सपना टूट गया ” मद्धम सुर में गाते थे.

फिर कुछ दिनों बाद चुनावों का मौसम आया. ये विधानसभा या संसद के चुनाव नहीं थे बल्कि अधिकारी संघ के चुनाव थे. महासचिव पद के प्रत्याशी अपने अगले टर्म के लिये दलबल सहित शाखा में पधारने वाले थे. रात में रुकने की व्यवस्था और समीपस्थ सारी शाखाओं के अधिकारियों को शाम 5 बजे के बाद संबोधित करने के निर्देश, इन्हें प्राप्त हो चुके थे. शाखाओं के कुछ प्रवीण अधिकारी रुकने और सभा की व्यवस्था में लग चुके थे. उपस्थिति के हिसाब से सभा के लिये नगर के ही प्रसिद्ध होटल के मीटिंग हाल का चयन किया जा चुका था. आने वाले मेहमान जो मंचासीन होंगे, की संख्या ज्ञात करने के पश्चात एक सैकड़ा पुष्प मालायें और पुष्प गुच्छ आ चुके थे. पहले वेलकम शीतल पेय से और फिर संबोधन के पश्चात हाई टी की बेहतरीन व्यवस्था की गई थी. समयानुसार महासचिव की अगुवाई में उनके नौ सहयोगी सभाकक्ष में प्रविष्ट हुये. सारे अधिकारी गण पहले ही आ चुके थे. जो आपसी बातचीत में मगन थे, यह दृश्य देखकर उठ खड़े हुये और करतल ध्वनि से स्वागत करने की प्रतियोगिता में नज़र आने का प्रयास करते दिखे. महासचिव पद के प्रत्याशी, जिनका फिर से चुना जाना भी सुनिश्चित ही था, उड़ती नजरों से उपस्थित जनों को देखते हुये, सभाकक्ष की पहली पंक्ति में स्थान ग्रहण करने के लिये बढ़ रहे थे. जिन्हें पहचानते थे, उनकी ओर हल्की सी मुस्कान फेंकते और परिचित निहाल हो जाता. इसके पहले कि वे प्रथम पंक्ति में बैठते, हमारे मुख्य प्रबंधक उन्हें शालीनता के साथ मंच की ओर ले गये और सम्मान के साथ मध्य में बिठाया. टीम के शेष सदस्य, निर्देशानुसार पहली पंक्ति में ही बैठ गये. मीटिंग हॉल रोशनी से जगमगा रहा था, ब्लैक सफारी में सुसज्जित, क्लीन शेव, अत्यंत गौर वर्ण के महासचिव के चेहरे का तेज और व्यक्तित्व का प्रताप, स्टेज से भी ज्यादा दीपायमान था. उपस्थित जन उनकी सुंदर काया से चमत्कृत थे और तुरंत वोट देने को तैयार भी. मंच संचालन, इस कार्य के विशेषज्ञ युवा अधिकारी द्वारा किया जा रहा था और पर्याप्त समय और पर्याप्त से भी अधिक शब्दों के साथ प्रशस्तिगान चल रहा था. फिर उनकी टीम के शेष सदस्य एक एक करके पहले मंच संचालक द्वारा और फिर स्वयं भी अपना परिचय देते हुये विराजित होते गये. स्वागत भाषण के बाद और कुछ वक्ताओं के संक्षिप्त उदबोधन के पश्चात, शाखा के मुख्य प्रबंधक को सुपरसीड करते हुये, महासचिव जी ने संबोधन की डोर संभाली. उनके भाषण के कुछ रोचक अंश:

  1. पानीपत शाखा के मुख्य प्रबंधक (नाम लिया था) तो खुश होंगे कि आज फिर, … वे बोलने से बच गये. मेरे अनुज के साथी हैं और यहाँ इनकी पदस्थापना से पहली बार मुझे लगा कि बैंक सिर्फ बोलने वालों को नहीं बल्कि कभी कभी साइलेंट वर्कर्स को भी नोटिस कर लेती है.
  2. ये आखिरी चुनाव होगा, यह सुनकर हाल में उत्तेजक खामोशी छा गई. फिर थोड़ा समय लेकर और अपनी लोकप्रिय मुस्कान से उन्होंने हॉल को आलोकित किया और बोले: मित्रों, अभी मैं रिटायर होने वाला नहीं हूँ और मेरा स्वास्थ्य भी टनाटन है. (ये उनकी बोलने की शैली थी और सब इस शैली के हास्यरस से परिचित थे) उनकी जीत का एक फैक्टर उनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी था जिसे वो गाहे बगाहे इस्तेमाल करते रहते थे. उनकी हाजिरजवाबी से बहुत सी डिमांड, हंसी के माहौल में ही सैटल हो जाती थीं. फिर उन्होंने कहा कि हम सब एक संस्था से जुड़े हैं और आपकी समस्याओं के लिये आवाज उठाना और अधिकतम प्रकरणों में निदान पाना, हम सबकी लड़ाई है. जब हम सब एक हैं तो फिर इलेक्शन क्यों. वो मेरा आदमी है और ये उसका, मैं इस पर नहीं जाता. चुनाव माहौल बिगाड़ता है और हमारी एकता को खंडित करता है, इस कारण ही उच्च प्रबंधन दूर से मजे लेता है. एक बागी तेवर वाला नौजवान मेरे पास आया था. मैंने यही समझाया कि आपस में लड़ने से बेहतर मेरा साथ दो. मेरी पारखी नजरें तुम्हारे भीतर एक उप महासचिव बनने की संभावनाएं देख रही हैं, थोड़ा धीरज रखो. समझदार बंदा था मान गया.
  3. भोपाल का पानी, अपने फायदे की राजनीति सिखा देता है. भोपाल घरवापसी के लिये इतने लोग मिलने आते हैं कि सुकमा, बीजापुर, पखांजूर, अंतागढ़, कमलेश्वरपुर वालों के बारे में सोचना भी भूल जाते हैं. ये नाम तक मुझे याद नहीं हैं, लिखकर लाना पड़ा.

इस तरह हंसी मजाक के बीच में सहजता के माहौल में मीटिंग समाप्त हुई. बाद में उनसे भेंट के दौरान ही और एकांत पाने पर मुख्य प्रबंधक जी ने अपनी घरवापसी के लिये मदद करने की बात कही. महासचिव जानते थे कि इन्हें तो अभी एक साल भी नहीं हुआ है. तो उनका ह्यूमर फिर से बाहर आया “अरे एक साल में तो मैं अपना ट्रांसफर भी नहीं करा सकता. हमारे भी स्थानांतरण हुये हैं अच्छे भी और बुरे भी. अभी भी हमारे दो ट्रांसफर तो होते ही होते हैं. एक हारने पर और दूसरा घर वापसी याने जीतने पर. पास खड़े लोग मुस्कान बिखेर रहे थे. फिर बाद में महासचिव महोदय अपने परिचितों के साथ अआगे की नीति बनाने में व्यस्त हो गये.

कथा में वर्णित सारे पात्र काल्पनिक हैं और यहाँ से कोस कोस दूर तक उनका किसी वास्तविक पात्र से कोई संबंध नहीं है. इंज्वॉय कीजिए क्योंकि अब तो यही करना चाहिए. डॉक्टर मनमोहनसिंह जी की नकल प्रधानमंत्री नहीं बना सकती इसलिए “जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल.”

© अरुण श्रीवास्तव

संपर्क – 301,अमृत अपार्टमेंट, नर्मदा रोड जबलपुर 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments