श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश”

(सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश” जी का  हिन्दी बाल -साहित्य  एवं  हिन्दी साहित्य  की अन्य विधाओं में विशिष्ट योगदान हैं। साप्ताहिक स्तम्भ “श्री ओमप्रकाश जी का साहित्य”  के अंतर्गत उनकी मानवीय दृष्टिकोण से परिपूर्ण लघुकथाएं आप प्रत्येक गुरुवार को पढ़ सकते हैं। आज प्रस्तुत है आपका एक शिक्षाप्रद आलेख  बच्चों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के उपयोग का विश्लेषण)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – श्री ओमप्रकाश जी का साहित्य # 147 ☆

 ☆ आलेख – “बच्चों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के उपयोग का विश्लेषण” ☆ श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग बच्चों के जीवन को कई तरह से बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को व्यक्तिगतकृत शिक्षा प्रदान करने, उन्हें नए कौशल सीखने में मदद करने और उन्हें दुनिया के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए किया जा सकता है.

हालांकि, एआई का उपयोग बच्चों के लिए कुछ जोखिमों के साथ भी जुड़ा हुआ है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को ऑनलाइन धोखाधड़ी और उत्पीड़न के लिए किया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, एआई का उपयोग बच्चों को आपत्तिजनक सामग्री तक पहुंच प्रदान करने के लिए किया जा सकता है.

कुल मिलाकर, एआई एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग बच्चों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है. हालांकि, एआई के उपयोग से जुड़े जोखिमों से अवगत होना महत्वपूर्ण है और बच्चों को सुरक्षित रूप से एआई का उपयोग करने के लिए शिक्षित करना महत्वपूर्ण है.

यहां कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं कि एआई का उपयोग कैसे किया जा सकता है ताकि बच्चों के जीवन को बेहतर बनाया जा सके:

व्यक्तिगतकृत शिक्षा: एआई का उपयोग बच्चों को व्यक्तिगतकृत शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जा सकता है जो उनकी व्यक्तिगत जरूरतों और रुचियों को पूरा करता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को उनकी गतिविधियों के आधार पर पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, या उन्हें उनके कौशल के स्तर के अनुसार प्रश्न पूछने के लिए किया जा सकता है.

नए कौशल सीखना: एआई का उपयोग बच्चों को नए कौशल सीखने में मदद करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को भाषा सीखने, संगीत बजाने या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग करने में मदद करने के लिए किया जा सकता है.

दुनिया के बारे में जानना: एआई का उपयोग बच्चों को दुनिया के बारे में जानने में मदद करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को दुनिया के विभिन्न देशों के बारे में जानकारी प्रदान करने, या उन्हें दुनिया के विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने में मदद करने के लिए किया जा सकता है.

यहां कुछ विशिष्ट उदाहरण दिए गए हैं कि एआई का उपयोग कैसे किया जा सकता है ताकि बच्चों को जोखिम हो सकते हैं:

ऑनलाइन धोखाधड़ी: एआई का उपयोग बच्चों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को उन वेबसाइटों पर भेजने के लिए किया जा सकता है जो उनसे व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करती हैं, या उन्हें उन उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जा सकता है जो वे वास्तव में नहीं चाहते हैं.

उत्पीड़न: एआई का उपयोग बच्चों को उत्पीड़न के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को अपमानजनक या आपत्तिजनक संदेश भेजने के लिए किया जा सकता है, या उन्हें ऑनलाइन बदनाम करने के लिए किया जा सकता है.

आपत्तिजनक सामग्री तक पहुंच: एआई का उपयोग बच्चों को आपत्तिजनक सामग्री तक पहुंच प्रदान करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एआई का उपयोग बच्चों को अश्लील सामग्री, हिंसक सामग्री या नफ़रत फैलाने वाली सामग्री तक पहुंच प्रदान करने के लिए किया जा सकता है.

यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों को एआई के जोखिमों से अवगत कराएं और उन्हें सुरक्षित रूप से एआई का उपयोग करने के लिए शिक्षित करें. माता-पिता अपने बच्चों को एआई का उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं, जैसे कि:

अपने बच्चों को यह समझाएं कि –

  • एआई एक उपकरण है, और इसका उपयोग अच्छे या बुरे के लिए किया जा सकता है.
  • वे ऑनलाइन क्या साझा कर रहे हैं, इस बारे में सावधान रहें.
  • वे ऑनलाइन किसी से भी बातचीत करते समय सावधान रहें.
  • वे ऑनलाइन आपत्तिजनक सामग्री देखते हैं, तो क्या करें.

माता-पिता अपने बच्चों को एआई के जोखिमों से अवगत कराकर और उन्हें सुरक्षित रूप से एआई का उपयोग करने के लिए शिक्षित करके, वे अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं.

=======

© ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश”

09-08-2023

पोस्ट ऑफिस के पास, रतनगढ़-४५८२२६ (नीमच) म प्र

ईमेल  – [email protected]

मोबाइल – 9424079675

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments