श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

(हम प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’जी के आभारी हैं जो  साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक की पुस्तक चर्चा” शीर्षक के माध्यम से हमें अविराम पुस्तक चर्चा प्रकाशनार्थ साझा कर रहे हैं । श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी, जबलपुर ) पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। उनका दैनंदिन जीवन एवं साहित्य में अद्भुत सामंजस्य अनुकरणीय है। इस स्तम्भ के अंतर्गत हम उनके द्वारा की गई पुस्तक समीक्षाएं/पुस्तक चर्चा आप तक पहुंचाने का प्रयास  करते हैं।

आज प्रस्तुत है श्री अरविंद तिवारी जी द्वारा रचित व्यंग्य संग्रह लोकतंत्र से टपकता हुआ लोकपर पुस्तक चर्चा।

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – विवेक की पुस्तक चर्चा# 148 ☆

“लोकतंत्र से टपकता हुआ लोक” – लेखक – श्री अरविंद तिवारी ☆ श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ ☆

लोकतंत्र से टपकता हुआ लोक

अरविंद तिवारी

इंडिया नेटबुक्स, नोयडा

मूल्य २२५ रु

पृष्ठ १२८

संस्करण २०२३

☆ “अरविंद जी भी परसाई की ही टीम के ध्वज वाहक हैं” – विवेक रंजन श्रीवास्तव ☆

अरविंद तिवारी तनिष्क के स्वर्ण आभूषणो के शो रूम में आयोजित समारोह में अपनी हास्य-व्यंग्य रचनाओं से श्रोताओं को प्रभावित कर चुके हैं। दरअसल उनकी रचनायें व्यंग्य की कसौटी पर किताबों के शोरूम में सोने सी खरी उतरती हैं। वे बहुविध लेखक हैं व्यंग्य के सिवाय उन्होंने कविता और उपन्यास भी लिखे हैं। मैं उन्हें निरंतर पढ़ता रहा हूं, उनकी कुछ किताबों पर पहले भी लिख चुका हूं। उन्हें पढ़ना भाता है क्योंकि वे उबाऊ और गरिष्ठ लेखन से परहेज करते हैं। शिक्षा विभाग के परिवेश में रहने से वे जानते हैं कि अपनी बात रोचक तरह से कैसे संप्रेषित की जानी चाहिये। परसाई ने लिखा है ” महज दरवाजा खटखटाने से जो मिलता है वह अक्सर अन्याय होता है, दरवाजा तोड़े बिना न्याय नहीं मिलता “, अरविंद तिवारी की व्यंग्य रचनायें दरवाजा तोड़ कथ्य उजागर करने वाली हैं।

लोकतंत्र से टपकता हुआ लोक किताब के शीर्षक व्यंग्य से ही उधृत कर रहा हूं ” हमारे देश में लोकतंत्र है, (यदि नहीं है तो संविधान के अनुसार होना चाहिये )। …. लोक साहित्य का हिस्सा रहा है, यह संवेदना से भरपूर है। सियासत इस लोक से वह हिस्सा निकालकर तंत्र में जोड़ लेती है जिसमें संवेदना नहीं है। … तंत्र पूरी तरह वैज्ञानिक नियमों से चलता है। …बहरहाल जब तब लोकतंत्र खतरे में पड़ जाता है, जब कहीं चुनाव आता है तो सबसे पहले लोकतंत्र को खतरा पैदा होता है। इसी खतरे के बरबक्स नेता दल बदलते हैं। … नेता जी के चुनाव जीतते ही लोकतंत्र से खतरा टल जाता है। …”  लोकतंत्र पर हर व्यंग्यकार ने भरपूर लिखा है, लगातार लिख ही रहे हैं। राजनैतिक व्यंग्यों की श्रंखला में में लोकतंत्र ही केंद्रित विषय वस्तु होतेा है। इसका कारण यह है कि लोकतंत्र जहां एक अनिवार्य आदर्श शासन व्यवस्था है, वहीं वह विसंगतियों से लबरेज है। मनुष्य का चारित्र दोहरा है, वह आदर्श की बातें तो करता है, पर उसे आदर्श के बंधन पसंद नहीं है। परसाई ने लोकतंत्र की नौटंकी, ठिठुरता हुआ गणतंत्र, लोकतंत्र पर हावी भीड़ तंत्र, आदि आदि कालजयी रचनायें लिखी हैं। अरविंद तिवारी की रचना “लोकतंत्र से टपकता हुआ लोक” भी बिल्कुल उसी श्रेणि का उत्कृष्ट व्यंग्य है, यह ऐसा विषय है जिस पर जाने कितना लिखा जा सकता था किन्तु इस व्यंग्य में सीमित शब्दों में मारक चोट करने में अरविंद जी सफल रहे हैं।

किताब की भूमिका प्रेम जनमेजय जी ने लिखी है। उन्होंने “व्यंग्य के समकाल में ” शीर्षक से संग्रह के चुनिंदा व्यंग्य लेखों की सविस्तार चर्चा की है। वे व्यंग्य तो निराकार है के बहाने बिल्कुल सही लिखते हैं कि ” इन दिनों जुट जाने से व्यंग्य लिख जाता है। परसाई और शरद जोशी के जमाने में जुट जाने की सुविधा नहीं थी। जिसने ठाना वह इन दिनों व्यंग्यकार बन जाता है उसका सामना भले ही विसंगतियों से न हुआ हो। विट, वक्रोक्ति, आइरनी, ह्युमर की जरूरत नहीं होती। ”  पर इस संग्रह के व्यंग्य लेखों में विट, वक्रोक्ति, आइरनी, ह्युमर सब मिलता है। समुचित मात्रा में पाठक तक कथ्य संप्रेषित करने के लिये जहां जो, जितना चाहिये, उतना विषय वस्तु के अनुरूप, मिलता है। अरविंद जी विधा पारंगत हैं।

संग्रह में राजनीति केंद्रित व्यंग्य नेता जी की तीर्थ यात्रा, चुनावी दुश्वारियां और हम, सियासत भी फर्जी विधवा है, लोकतंत्र और गणतंत्र की पिटाई, बाढ़ का हवा हवाई सर्वे, खादी का कारोबार, भैया जी को टिकिट चाहिये, गणतंत्र दिवस और कबूतर, आदि के सिवाय स्वयं लेखको की मानसिकता तथा साहित्य जगत की विसंगतियों पर लिखे गये व्यंग्य लेखों की बहुतायत है। उदाहरण स्वरूप संग्रह का पहला ही लेख गुमशुदा पाठक की तलाश है। वे लिखते हैं “इन दिनों साहित्य की दीवारों पर पाठकों की गुमशुदगी के इश्तिहार चस्पा हैं ” ….  “जब तक पाठक से पता नहीं चलता तब तक यह पता लगाना मुश्किल है कि किताब कैसी है। ” मुझे इन व्यंग्य लेखों को पढ़कर आशा है कि अब जब साहित्य प्रकाशन जगत में प्रिंट आन डिमांड की सुविधा वाली प्रिंटिग मशीने छाई हुई हैं और १० किताबों के संस्करण छप रहे हैं, पाठको के बीच “लोकतंत्र से टपकता हुआ लोक” लोकप्रिय साबित होगी। हिन्दी के पिटबुल डाग, सर इसे पढ़ने की इच्छा है, अब रायल्टी की कमी नहीं, साहित्य का ड्रोन युग, छपने के लिये सेटिंग, आपदा में टिप्पणी लिखने के अवसर, आ गई आ गई, उपन्यास मोटा बनाने के नुस्खे, वगैरह लेखकीय परिवेश के व्यंग्य हैं। संग्रह में समसामयिक घटनाओ पर लिखे गये कुछ व्यंग्य सामाजिक विषयों पर भी हैं। मसलन उनके कुत्ते से प्रेम, रुपये को धकियाता डालर, एट होम में शर्मसार शर्म, आदि मजेदार व्यंग्य हैं। ” डी एम साहब को पता नहीं होता कि उनके घर की किचन का खर्च कौन चलाता है ” … ऐसे सूक्ष्म आबजर्वेशन और उन्हेंसही मोके पर उजागर करने की शैली तिवारी जी की लेखकीय विशेषता तथा बृहद अनुभव का परिणाम है। संग्रह के प्रायः व्यंग्य नपी तुली शब्द सीमा में हैं, संभवतः मूल रूप से किसी कालम के लिये लिखे गये रहे होंगे जिन्हें अब किताब की शक्ल में संजोने का अच्छा कार्य इण्डिया नेटबुक्स ने कर डाला है। आफ्रीका से लाये गये चीतों पर अहा चीतामय देश हमारा संग्रह का अंतिम लेख है। अरविंद जी लिखते हैं ” उस दिन बहस करते हुये एक दूसरे से कुत्तों की तरह भिड़ गये ” … ” शेर से जब चीता टकराता है तो वह घायल हुये बिना नहीं रहता “।

परसाई की चिंता थी समाज की सत्ता की साहित्य की विसंगतियां। ये ही विसंगतियां इस संग्रह में भी मुखरित हैं। इस तरह व्यंग्य की रिले रेस में अरविंद जी भी परसाई की ही टीम के ध्वज वाहक हैं। उन्होने लिखा है “अपने को बुद्धिजीवी कहने वाले लोग गलत जगह वोट डालेंगे तो चुनावों में शुचिता कैसे आयेगी ? किताब पढ़िये, समझिये कुछ करिये जिससे अगली पीढ़ी के व्यंग्य के विषयों में समीक्षकों को बदलाव मिल सकें।

चर्चाकार… विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’

समीक्षक, लेखक, व्यंगयकार

ए २३३, ओल्ड मीनाल रेसीडेंसी, भोपाल, ४६२०२३, मो ७०००३७५७९८

readerswriteback@gmail.कॉम, [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments