श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’

(ई-अभिव्यक्ति में संस्कारधानी की सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’ जी द्वारा “व्यंग्य से सीखें और सिखाएं” शीर्षक से साप्ताहिक स्तम्भ प्रारम्भ करने के लिए हार्दिक आभार। आप अविचल प्रभा मासिक ई पत्रिका की प्रधान सम्पादक हैं। कई साहित्यिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण पदों पर सुशोभित हैं तथा कई पुरस्कारों/अलंकरणों से पुरस्कृत/अलंकृत हैं।  आपके साप्ताहिक स्तम्भ – व्यंग्य से सीखें और सिखाएं  में आज प्रस्तुत है एक विचारणीय रचना “सम्मान को सम्मानित करना। इस सार्थक रचना के लिए श्रीमती छाया सक्सेना जी की लेखनी को सादर नमन।

आप प्रत्येक गुरुवार को श्रीमती छाया सक्सेना जी की रचना को आत्मसात कर सकेंगे।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ  – व्यंग्य से सीखें और सिखाएं # 126 ☆

☆ सम्मान को सम्मानित करना ☆ 

आज इसको कल उसको अपना गुरु बनाते हुए सम्मान बटोरते जाना ये भी एक कला है। जिस तरह हर कला की साधना,आराधना होती है वैसे ही इसकी भी कुछ साधकों द्वारा निरंतर साधना की जा रही है। एक हाथ लेना और दूसरे हाथ देना ये सब कुछ जायज है, बस नियत सच्ची होनी चाहिए। एक कार्यक्रम के दौरान दो इसी तरह के साधक आपस में बात कर रहे थे कि यहाँ से अब बहुत मिल चुका चलो अपना बसेरा कहीं और बनाते हैं। पहले ने कहा कहीं और जाने की जगह हम खुद ही अपना समूह बना कर संस्था के अध्यक्ष व सचिव बन जाते हैं। बस विज्ञापन निकालने की देर है, लोग खुद ही संपर्क करेंगे। जो संरक्षक बनना चाहेगा उसका स्वागत करेंगे।

दूसरे ने कहा सही बात है, संरक्षक ही कार्यक्रम को प्रायोजित करेंगे आखिर उनको हम पूरे समय मंचासीन रखेंगे। उन्हीं की फोटो पेपर में छपेगी।

पहले ने कहा अरे हाँ सबसे जरूरी तो मीडिया ही है, कोई आपकी पहचान का हो तो बताएँ, उसको प्रचार सचिव बनाकर सारे कार्य करवाने हैं।

ऐसा होना  कोई नयी बात नहीं है ये तो जोड़- तोड़ है जो आगे बढ़ने हेतु करनी ही पड़ती है। आखिर ये भी एक गुण है, हमें खुद को तराशते हुए जुटे रहना चाहिए, रास्ता जितना नेक होगा परिणाम उतना सुखद होगा।

हर वस्तु  चाहे  वो सजीव हो या निर्जीव उसकी अपनी एक विशिष्टता होती है,  और यही  उसका गुण कहलाता  है  जैसे मछली में तैरने का गुण होता है तथा वो जल के बिना नहीं रह सकती, इसी तरह मेढक जल थल दोनों में रह सकता है। पंछी आसमान की सैर करते हैं  तो बंदर एक डाल से दूसरी डाल तक छलाँग मार सकता है।

कुछ निर्जीव जैसे कोयला काला होता है  तो वहीं मिट्टी अपनी उत्त्पति के अनुसार कहीं काली,लाल, रेतीली,आदि रूपों में मिलती है।

इन सबमें बुद्धिमान प्राणी की बात करें तो  वो निश्चित रूप से मानव ही है जो निरन्तर गुणों की खोज में भटक रहा है, ये गुण कस्तूरी की तरह उसके भीतर ही समाहित है बस आवश्यकता है  हीरे की तरह उसे तराशने की।

जो लोग उचित समय पर श्रेष्ठ गुरु का सानिध्य पा जाते हैं वे जल्दी ही अपने गुणों को पहचान सफलता को प्राप्त कर लेते हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनका गुरु वक्त होता हैं, किसी ने सच ही कहा है वक्त से बड़ा कोई गुरु नहीं हो सकता।

ये सब तो केवल व्याख्या है वास्तविकता  जिसके पास विद्या रूपी धन होता है उसमें सरलता व विनम्रता का गुण अपने आप ही विकसित हो जाता है। सम्मान के पीछे भागने की जगह यदि हम स्वयं को उपयोगी बनाकर समय के साथ- साथ बढ़ते रहें तो सम्मान भी सम्मानित होगा। तब चेहरे पर तालियों की गड़गड़ाहट से जो भाव आएगा वो अविस्मरणीय होगा।

©  श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’

माँ नर्मदे नगर, म.न. -12, फेज- 1, बिलहरी, जबलपुर ( म. प्र.) 482020

मो. 7024285788, [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments