डॉ. मुक्ता

(डा. मुक्ता जी हरियाणा साहित्य अकादमी की पूर्व निदेशक एवं  माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत हैं।  साप्ताहिक स्तम्भ  “डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक  साहित्य” के माध्यम से  हम  आपको प्रत्येक शुक्रवार डॉ मुक्ता जी की उत्कृष्ट रचनाओं से रूबरू कराने का प्रयास करते हैं। आज प्रस्तुत है डॉ मुक्ता जी का  वैश्विक महामारी और मानवीय जीवन पर आधारित एक अत्यंत विचारणीय आलेख मौन भी ख़लता है। यह डॉ मुक्ता जी के जीवन के प्रति गंभीर चिंतन का दस्तावेज है। डॉ मुक्ता जी की  लेखनी को  इस गंभीर चिंतन से परिपूर्ण आलेख के लिए सादर नमन। कृपया इसे गंभीरता से आत्मसात करें।) 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक साहित्य  # 146 ☆

☆ मौन भी ख़लता है

‘ज़रूरी नहीं कि कोई बात ही चुभे/ बात न होना भी बहुत चुभता है।’ यह हक़ीकत है आज के ज़माने की… आजकल हर इंसान एकांत की त्रासदी से जूझ रहा है। पति-पत्नी भले ही एक छत के नीचे रहते हैं, परंतु उनमें अजनबीपन का एहसास चरम सीमा पर व्याप्त है। सिंगल पेरेंट का प्रचलन बढ़ने के कारण बच्चे नैनी व घर की बाईयों की छत्रछाया में रहते हैं और वे मां की ममता और पिता की छत्रछाया से महरूम रहते हैं। आजकल घर में मातम-सा सन्नाटा पसरा रहता है। इसलिए अक्सर बात होती ही नहीं, फिर उसके चुभने का प्रश्न ही कहाँ पैदा होता है? 

संवादहीनता की स्थिति वास्तव में अत्यंत घातक होती है, जो संवेदनहीनता का प्रतिफलन है। आजकल पति-पत्नी लोगों की नज़रों में तो पति-पत्नी दिखाई पड़ते हैं,परंतु उनमें दांपत्य संबंध नदारद रहता है। अक्सर बच्चों के कारण वे एक घर की चारदीवारी में रहने को विवश होते हैं। इस प्रकार समाज में बढ़ती विसंगतियों को देख कर हृदय आहत हो उठता है। बच्चों से उनका बचपन छिन रहा है। वे नशे के शिकार हो रहे हैं और उनके कदम ग़लत दिशा की ओर अग्रसर हो रहे हैं। लूटपाट,अपहरण, फ़िरौती, हत्या आदि उनके मुख्य शौक हो गए हैं। इस कारण दुष्कर्म जैसे हादसे भी सामान्य हो गए हैं और इन जघन्य अपराधों में उनके आत्मजों की लिप्तता का पता उन्हें एक लंबे अंतराल के पश्चात् लगता है। ‘अब पछताए होत क्या,जब चिड़िया चुग गई खेत’ इस प्रकार उनके तथाकथित माता-पिता हाथ मलते रह जाते हैं।

‘रिश्ते कमज़ोर नहीं होने चाहिएं। यदि एक ख़ामोश हो तो दूसरे को आवाज़ देनी चाहिए।’ परंतु कहाँ हो पाता है वह सब? आजकल ‘तू नहीं और सही’ का प्रचलन बेतहाशा जारी है। अक्सर अपने ही,अपने बनकर,अपनों को छलते हैं। सो! कुंठा व तनाव का होना स्वाभाविक है। वैसे भी ‘आजकल पहाड़ियों से ख़ामोश हो गये हैं रिश्ते/ जब तक न पुकारो, आवाज़ ही नहीं आती।’ सो! आत्मकेंद्रितता के कारण पारस्परिक दूरियाँ बढ़ती जा रही हैं। सब अपने-अपने अहं में लीन हैं, परंतु कोई भी पहल नहीं करना चाहता और उनके मध्य बढ़ती खाइयों को पाटना असंभव हो जाता है।

आजकल संयुक्त परिवार व्यवस्था के स्थान पर एकल परिवार व्यवस्था काबिज़ है। इसलिए रिश्ते एक निश्चित दायरे में सिमट कर रह गये हैं और कोई भी संबंध पावन नहीं रहा। नारी अस्मिता हर पल दाँव पर लगी रहती है। खून के रिश्तों पर विश्वास रहा नहीं। पिता-पुत्री व गुरु-शिष्य के संबंधों पर भी क़ालिख पुत गयी है। हर दिन औरत की अस्मत शतरंज की बिसात पर बिछाई जाती है तथा चंद सिक्कों के लिए चौराहे पर नीलाम की जाती है। माता-पिता भी उसका सौदा करने में कहां संकोच करते हैं? इन विषम परिस्थितियों में मानव-मूल्यों का पतन होना स्वाभाविक है।

शब्द-बाण अत्यंत घातक होते हैं। संस्कार व जीवन-मूल्य हमारी संस्कृति के परिचायक हैं। यदि आप मौन रहकर मात्र सहन करते हैं तो रामायण लिखी जाती है, वरना महाभारत का सृजन होता है।’अंधे का पुत्र अंधा’ महाभारत के युद्ध का कारण बना, जिसका अंत सर्वनाश में हुआ। कैकेयी के दशरथ से वचन मांगने पर राम, सीता व लक्ष्मण के वनवास- गमन के पश्चात् दशरथ को प्राण त्यागने पड़े… ऐसे असंख्य उदाहरण इतिहास में हैं। सो! मानव को सोच-समझ कर बोलना व वचन देना चाहिए। मानव को बोलने से पहले स्वयं को उस सांचे में रखकर देखना चाहिए, क्योंकि शब्दों के भी ज़ायके होते हैं। इसलिए सदैव चखकर बोलना कारग़र होता है, अन्यथा वे नासूर बन आजीवन रिसते रहते हैं और प्राण-घातक भी हो सकते हैं। अक्सर दिलों में पड़ी दरारें इतनी गहरी हो जाती हैं; जिन्हें पाटना असंभव हो जाता है। सो! मानव का मौन रहना भी उतना ही कचोटता है; जितना बिना सोचे-समझे अनर्गल वार्तालाप करना। आइए! विवाद को तज संवाद के माध्यम से जीवन में समन्वय,सामंजस्यता व समरसता लाएं ताकि जीवन में अलौकिक आनंद संचरित हो सके।

© डा. मुक्ता

माननीय राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत, पूर्व निदेशक, हरियाणा साहित्य अकादमी

16.7.22.

संपर्क – #239,सेक्टर-45, गुरुग्राम-122003 ईमेल: drmukta51@gmail.com, मो• न•…8588801878

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments