डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी

(डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी जी एक संवेदनशील एवं सुप्रसिद्ध साहित्यकार के अतिरिक्त वरिष्ठ चिकित्सक  के रूप में समाज को अपनी सेवाओं दे रहे हैं। अब तक आपकी चार पुस्तकें (दो  हिंदी  तथा एक अंग्रेजी और एक बांग्ला भाषा में ) प्रकाशित हो चुकी हैं।  आपकी रचनाओं का अंग्रेजी, उड़िया, मराठी और गुजराती  भाषाओं में अनुवाद हो  चुकाहै। आप कथाबिंब ‘ द्वारा ‘कमलेश्वर स्मृति कथा पुरस्कार (2013, 2017 और 2019) से पुरस्कृत हैं एवं महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा द्वारा “हिंदी सेवी सम्मान “ से सम्मानित हैं।

 ☆ यात्रा-वृत्तांत ☆ धारावाहिक उपन्यास – काशी चली किंगस्टन! – भाग – 1 ☆ डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी

(हमें  प्रसन्नता है कि हम आज से आदरणीय डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी जी के अत्यंत रोचक यात्रा-वृत्तांत – “काशी चली किंगस्टन !” को धारावाहिक उपन्यास के रूप में अपने प्रबुद्ध पाठकों के साथ साझा करने का प्रयास कर रहे हैं। कृपया आत्मसात कीजिये।)

जफर के शहर में :

चल उड़ जा रे पंछी, कि अब यह देस हुआ बेगाना! तो लीजिए, आ गयी पहली मंजिल। जब हम दोनों मियां बीबी नई दिल्ली स्टेशन के प्लैटफार्म पर उतर आये तो मड़ुवाडीह से दिल्ली तक की सहयात्री उस गुजराती महिला ने पूछा,‘कहाँ जाइयेगा?’

‘पहाड़गंज।’

‘ओ! हमें तो दूसरी ओर जाना है। तो फिर, जय श्रीश्याम!’

अब हमें क्या मालूम कि पहाड़गंज किस पहाड़ पर स्थित है ? वैसे उन लोगों ने सुबह सुबह हमारी खातिरदारी करने की काफी कोशिश की थी,‘अरे लीजिए न। घर की बनी पूरी है। नमकीन है।’ उनके पिताजी तो बीच बीच में बंगला में भी कहने लगे थे,‘आरे खेये निन। किछू हबे ना। आमादेर काछे एतो आछे, कि होबे ?’हमारे पास इतना सारा है, क्या करूँगा इनका ?

मगर एक तो ट्रेन लेट थी, फिर न मुँह मार्जन हुआ, कइसे इ कुल गले के नीचे उतारें? चाय की बात तो अलग है। आखिर पेट के इंजन में भाप न हो तो वह चलेगा कैसे?

रात में उन्हें मड़ुवाडीह स्टेशन तक छोड़ने जाने कितने लोग आये थे। शायद समधी एवं समधी के बेटे प्लस और भी रिश्तेदार। कोई उनका पैर छू रहा था, तो कोई उनसे भरत मिलाप कर रहा था। और वे सभी को ‘जय श्री श्याम , जय श्री श्याम’ कर रहे थे। बनारस के ठठेरी बाजार (जहाँ भारतेन्दु भवन स्थित है) के गुजराती अवाम तो ‘जय श्री कृष्ण!’से ही काम चलाते हैं। और इस माछी भात खानेवाले दंपति की हालत जरा सोचिए। लाख ना ना करने के बावजूद मेरी छोटी भ्रातृजाया रूमा ने हमारे लिए मटन की एक नयी डिश बना कर दी थी – ट्रेन में खाने के लिए। उधर वैष्णव और इधर शाक्त।‘बड़े भैया और दीदीभाई को उनके फॉरेन ट्रिप में एक नयी चीज खिलाऊँगी।’

मुँह में पानी आ रहा था पर हम मना रहे थे,‘हे प्रभु ,हमारी डिश की खूशबू उन लोगों तक न पहुँचे!’

‘कहाँ जाना है साहब?’

‘कामा गेस्ट हाऊस। चूनामंडी।’ नई दिल्ली स्टेशन से हम दोनां पहाड़गंज की ओर से बाहर निकले कि सामने आटोवाले आ धमके। आते समय ओवरब्रिज पर एक जगह तो इतनी भीड़ थी कि एक मक्खी को भी आगे बढ़ने के लिए हौसला बुलन्द होना चाहिए। वहाँ लोहे का बैरिकेड लगाकर शायद कोई मरम्मत का कार्य प्रगति पर था। उसीमें एक प्रज्ञाचक्षु अपने दोस्त का हाथ पकड़ कर चल रहे हैं। तो मैं अपना सूटकेस लेकर भीड़ की लहरों से लोहा लूँ या उनसे ‘पहले आप’ की शराफत निभाऊँ ?

अभी कुछ दिन पहले मेरे छोटे मामा और मामी दिल्ली आये हुए थे। वे बराबर इसी होटल में ठहरते हैं। सो उन्होंने ही हमारे लिए यहाँ कह रक्खा था। तो जब ऑटोवाले पूछ रहे थे तो मैं ने उस होटल का नाम बताया और पूछा, ‘क्या लोगे?’

‘दस रुपये।’

मैं चौंका। अरे बापरे! यह क्या किस्सा है ? सवा सेर भाजी, सवा सेर खाजा? बनारस में तो ऐसे रिक्शा पर बस चढ़ते ही आजकल बीस रुपये हो जाते हैं। क्या कामा गेस्ट हाऊस स्टेशन प्रांगन में ही खड़ा है? तबतक उसने खुल्लम खुल्ला प्यार करेंगे के अंदाज में फरमाया,‘अगर बुकिंग नहीं है तो चलिए दूसरे होटल में पहुँचा देते हैं। साफ बात है – वे हमें पचास देते हैं। हम आपसे दस ले रहे हैं। यही रेट है।’

तबतक मंच पर खाकी वर्दी का आविर्भाव। मक्खिओं को हाँकने के अंदाज में उनका फरमान,‘ऐ यहाँ से हटो।’

पति पत्नी हो गये रिक्शे पर विराजमान। चल निकली सवारी की शान। चलो मन गंगा जमुना तीर …..

आज रात दिल्ली में डेरा जमायेंगे। कल दिल्ली को कहेंगे – गुडबाई! कनाडा के लिए। वहाँ मॉन्ट्रीयॉल और टोरॅन्टो के बीच किंगसटन नामक नगर में निवास करते हैं हमारे बिटिया दामाद।

रमजान का पाक महीना था। तो सोचा आज की शाम दिल्ली के नाम। मेट्रो से पहुँचा चाँदनी चौक। फिर पूछते हुए मेट्रो स्टेशन से पराठा गली। वहाँ रिक्शा ले रहा था तो लगा, यह दिल्ली नहीं ढाका है क्या? इतने सारे बंगाली रिक्शेवाले? इधर के कि उधर के? खुदा जाने। पूछने पर तो उस रिक्शेवाले ने बताया कि उसका देसेर बाड़ी पश्चिम दिनाजपुर में है। यानी इस तरफ। आफताब अलविदा करे, इसके पहले ही हम पहुँचे जामा मस्जिद। उस समय असर की नमाज के बाद रोजेदार इफ्तार कर रहे थे। चारों ओर फल, बिरियानी और तरह तरह के पकवानों की खुशबू। खुदा के दरबार में इंसानों का मेला। फिर अजान की आवाज आयी। लोग धीरे धीरे अंदर दाखिल होने लगे।

वापसी में पराठा गली का जायका। विथ लस्सी। फिर बैक टू पैविलिअन – कामा गेस्ट हाऊस , चूनामंडी। अगले दिन सुबह केएलएम फ्लाइट का चेक इन कर लिया। सबकुछ जिन्दगी में पहली बार हो रहा था। पहला अहसास। एक इंटरनेट कैफे ढूँढ़कर प्रिंट आउट भी ले लिया। कोलोन में बैठा बेटा बार बार हिदायत देता रहा। उधर दामादराम ने नाको दम कर रखा था कि रूम में एसी है कि नहीं। सो हमने रूम की फोटो लेकर व्हाटस ऐप पर भेज दिया। लो भई, डकुमेंटरी एविडेंस। बेचारे को फिकर इस बात की है कि उसके सास ससुर को रास्ते में जरी सी भी तकलीफ न हो। वाह! करीब चौबीस घंटे – प्लेन में या एअरपोर्ट में – जो आसन जमा कर बैठना पड़ेगा, उसका क्या ?

जनाब, ओला कैब को मैं ने स्मार्ट फोन पर इन्सटॉल तो कर लिया था, मगर उसे बुक करना हम देहातिओं के लिए इतना आसान कहाँ? स्मार्ट फोन को हैन्डिल करने लायक स्मार्ट हम थोड़े न हैं। हाथ में स्मार्ट फोन धरे हम अनस्मार्ट बने बैठै रहे। कोई डाइरेक्ट वार्तालाप तो हो नहीं रहा था। सब रिकार्डेड मेसेज। यह नंबर दबाओ, वह नम्बर दबाओ। हाँ, बाद में पता चला कि हर शहर के लिए उनलोगों का एक ही फोन नम्बर है। खैर, सीधे फोन पर बात हुई। गाड़ी आयी। हमने ली दिल्ली से बिदाई।

सुबह ही चेक इन कर रक्खा था, तो कुछ इतमीनान था। फिर भी डरते डरते – पहली बार हवाई सफर प्लस विदेश यात्रा होने के कारण यह बनारसी मियां बीवी करीब दस बजे एअर पोर्ट में दस्तक देने पहुँच गये।

जहाँपनाह, आलीजाँ, हम हो गये हाजिर !

चलो, वहाँ खड़े हो जाओ। बेल्ट, पर्स, कीरिंग वगैरह झोले में भरो। यह लिखो, वो लिखो। वहाँ क्यों जा रहे हो? वहाँ कौन है? राहे मोहब्बत आसान नहीं है यार। कुछ पटाने में (वीसा बनाने में) लग गये, कुछ इंतजार में! …..आखिर….

शाम से कुछ खाया नहीं था। होटल में एक चाय मँगाकर उसी से ….। इस पार प्रिये तुम हो, चाय है, एक सागर (पानपात्र) से हो जायेगा! सोचा आइसक्रीम से गला तर कर लूँ। सुन रक्खा था पंछी उड़ने के एक डेढ़ घंटे बाद लोग दिव्य भोजन करवायेंगे। तो काँहे के खर्च करूँ जेब से अठन्नी भी ? मगर एक छोटे कप आइसक्रीम का ही 249 ! अबे दिल में हो दम, तो क्यों ले रहा है 250 से कम?आखिर पचास रुपये की कुल्फी पर जाकर नजरें टिकीं। मगर वहाँ भी हाथी का दाँत। दिखाने के और, खाने के और। सर्विस टैक्स लेकर 60रु। चल बेटा, निकाल 120। गला सूख कर काँटा होने दे। तब न आइसक्रीम का मजा आयेगा। 

दो एकबार वाशरूम जाना पड़ा। वाह जनाब, इसे कहते हैं क्लास। अब तक तो रेलवे वेटिंग रूम में या सुलभ शौचालय में नरक दर्शन होता रहा। आज नजारा ए जन्नत का दीदार हो गया। क्या बात है!

सिक्यूरिटी वगैरह की लक्ष्मण रेखा पार करके हम पहुँचे दिल्ली बाजार के सामने। चारों ओर सजी हुई दुकानें। रोशनी की चकाचौंध। आराम से एक सोफा पर बैठकर चारां ओर नजर घुमा रहा था। मुन्नाभाई बीएचयूवाले (डा0 आनन्दवर्धन) का लास्ट मिनट टिपस् आया – गेट नम्बर आठ में पहुँच कर लम्बे सोफे पर लम्बा हो जाइये। उड़नखटोले पर उड़ते समय जबड़ा चलाते रहियेगा। इसलिए चुइंग गम खरीद लीजिए। मन में जागा स्वाभाविक जिज्ञासा – क्या गरूड़ारोहन करते समय भगवान विश्णु भी चुइंग गम चबाते रहे? पुराण का एक प्रश्न। आनन्द के कथनानुसार चुइंगगम लेने पहुँचा। 80रु पैकेट। भलीभाँति समझ में आ गया कि ‘गम’ की भी कीमत होती है।        

कभी कोई सोच भी सकता है कि रात एक डेढ़ बजे भारतीय रेलवे का पूछताछ काउंटर खुला है? मगर यहाँ खुला भी है और कोई सूचना माँगने पर महोदय हँस कर जवाब भी दे रहे हैं। यह मेरा इंडिया और वो मेरा इंडिया – ये भी इंडियन, वो भी इंडियन। तो फिर यह फर्क काँहे का माई डिअर ? बैंक, रेलवे, कचहरी, कारपोरेशन आदि सरकारी दफ्तरों में किसी से कुछ पूछो तो वे ऐसा मुखड़ा बनाते हैं जैसे हम उनके घर का किवाड़ या दरवाजा खटखटा रहे हैं। बिजली विभाग या नगरमहापालिका की तो बात ही छोड़िए। उससे तो नरकदर्शन शायद अच्छा। कितने गम हैं जमाने में गालिब !

सूचना मिली आठ नम्बर गेट से प्लेन उड़ान भरेगी। और वह काफी दूर है। मगर उस सज्जन ने कहा,‘आप एअरपोर्ट टैक्सी से जा सकते हैं।’

इधर उधर कितनी सारी सजी हुई दुकानें। इतनी रात गये अभी भी सब जगमगा रहे हैं। उधर सामने एक ‘सरस्वती’ की दुकान भी। बहुत अच्छी लग रही है – करीने से सजी हुई किताबें। पर कब तक सिर्फ नेत्रों से खरीदारी यानी विन्डोशॉपिंग करें? आगे बढ़ता गया। उधर पहुँचा तो ट्रान्सपोर्टर बेल्ट चल रही है। चलो भइया, खड़े खड़े चले चलो। गति एवं स्थिरता की युगलबंदी। गेट नंबर आठ कोई यहाँ तो है नहीं। बहुत दूर है। ट्रान्सपोर्टर बेल्ट जहाँ खतम होती है, वहाँ से भी काफी आगे है वह द्वार। अतः एक एअरपोर्ट के चार पहिये को हाथ दिखाया। एक नहीं रुका। अगला रुक गया। एक अफ़्रीकी सहयात्री विराजमान थे। शकट से उतरते समय उन्होंने चालक की ओर एक नोट बढ़ा दिया।

‘ओह नो। थैंक्यू।’

मेरा सीना छत्तीस इंच का हो गया।

अपनी मंजिल में उतरकर हम एक सोफे पर बैठ गये। अभी करीब दो घंटे बाद फ्लाइट है। यानी तीन बजे के करीब। उसे रात कहें या भोर ? अरे सहगल साहब, आपने तो गाया था – सो जा राजकुमारी सो जा। क्यों जनाब, राजकुमारों को सोने की जरूरत नहीं है क्या ? आँखों में बैठी निंदियारानी, बढ़ा रही थी और परेशानी। सोचा जरा कलमबाजी कर लूँ। बैठे बैठे पैड पर कुछ स्केच बनाता रहा – चारों ओर दुनिया का सर्कस। फिर कुछ लिखने का प्रयास किया। मगर हाथ का दोस्त भी दगा दे गया। दिमाग लुँज। गीता में क्या लिखा है न कि जब सारी दुनिया सोती है तो जोगी लोग जागते हैं। हे विधाता, मैं जोगी थोड़े न हूँ।

अरे तुलसी बाबा ने मानस के अयोध्याकांड में लक्ष्मणजी का डायलॉग दिया है न, जब वे निशाद को समझा रहे थे? –

एहिं जग जामिनि जागहिं जोगी। परमारथी प्रपंच बियोगी।। जानिअ तबहिं जीव जग जागा। जब सब बिशय बिलास बिरागा।।  तो, इस जगत्रूपी रात्रि में योगीलोग जागते रहते हैं। जो कि जगत के प्रपंचों से मुक्त परमार्थी हैं। इस जगत में जीवको तभी ‘जागा’ हुआ समझिये जब वह सम्पूर्ण भोग विलास से वैराग्य ले ले।

वहाँ बैठे बैठे हम ऊँघते रहे। खट खुट खट खुट। एअरपोर्ट के कर्मचारी घेरे के स्टैंड को ट्राली पर रख रहे हैं। बीच के दरिया (ट्रान्सपोर्टर बेल्ट) के उस पार ईथिओपिया या जाने कहाँ की फ्लाइट के यात्रिओं को हँस हँस कर सुंदरियाँ आवभगत कर रही हैं। मुझे याद आ गया विभूति एक्सप्रेस के थर्ड एसी के बंगाली टीटी का चेहरा। ‘बाथरूम में पानी नहीं है’, कहने पर उसने जो मुँह बनाया, उसकी तुलना कतवार में पड़े पावरोटी के टुकड़े के लिए लड़ते झगड़ते सोनहा के दाँतों से ही की जा सकती है।

रात के कितने बजे हैं ?इसे यामिनी का कौन सा प्रहर कहा जाता है? मुर्गी क्या मुर्गे के लिए चाय बना रही है? यह कह रही है कि,‘मियाँ, ब्रश करके चाय पी लो। अभी तुम्हे बांग देनी है!’

इतने में बगल से गुजरने लगी नील परियाँ। जनाब, क्या हाइट है। अमिताभ बच्चन भी शर्मा जाए। मैं ठहरा उनका नामराशिमात्र। मैं तो जमीं में गढ़ गया। ये ही हैं केएलएम की एअरहोस्टेस। मेड इन हालैंड।

धीरे धीरे समय खिसकता गया। लंदन प्रवासी जर्मनी के दाढ़ीबाबा दार्शनिकों ने लिखा था – दुनिया का (लिपिबद्ध) इतिहास वर्ग संघर्ष का इतिहास रहा है। तो यहाँ भी पता चल गया क्लास यानी वर्ग क्या है। बिजनेस क्लास पहले, फिर इकोनॉमी क्लास की लाइन। उनका स्वागत पहले। लगे रहो लाइन में। असल में मुझे चलने में दिक्कत नहीं होती, मगर खड़े रहने पर घुटना कराहने लगता है। चलना ही जिन्दगी है, रुकना मौत तेरी …..  

फिर बोर्डिंग पास फाड़ो, आगे बढ़ जा यारों। जैसा सिनेमा या न्यूज चैनेल में देखा है, ना कोई वैसी बस , न प्लेन में चढ़ने की सीढ़ी। हाँ वतन लौटने पर स्पाइस जेट में वही व्यवस्था देखी। खैर, सीधे पहुँच गया प्लेन के अंदर। साथ में सहास्य स्वागत। मानो – हमारे अँगने में तुम्हारा ही तो काम है !

© डॉ. अमिताभ शंकर राय चौधरी 

संपर्क:  सी, 26/35-40. रामकटोरा, वाराणसी . 221001. मो. (0) 9455168359, (0) 9140214489 दूरभाष- (0542) 2204504.

ईमेल: [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

2 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Subedarpandey

अति सुन्दर उत्कृष्ट प्रस्तुति बधाई अभिनंदन अभिवादन आदरणीय श्री अमिताभ शंकर चौधरी जी का। मनोरंजक अंदाज।

Dr. Alok Kumar Gupta

अति सुंदर कथानक👌