श्री सुरेश पटवा

 

(श्री सुरेश पटवा, ज़िंदगी की कठिन पाठशाला में दीक्षित हैं। मेहनत मज़दूरी करते हुए पढ़ाई करके सागर विश्वविद्यालय से बी.काम. 1973 परीक्षा में स्वर्ण पदक विजेता रहे हैं और कुश्ती में विश्व विद्यालय स्तरीय चैम्पीयन रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक से सेवा निवृत सहायक महाप्रबंधक हैं, पठन-पाठन और पर्यटन के शौक़ीन हैं। वर्तमान में वे भोपाल में निवास करते हैं।

आपकी नई पुस्तक ‘स्त्री-पुरुष की कहानी ’ जून में प्रकाशित होने जा रही हैं जिसमें स्त्री पुरुष के मधुर लेकिन सबसे दुरुह सम्बंधों की मनोवैज्ञानिक व्याख्या भारतीय और पाश्चात्य दर्शन में तुलनात्मक रूप से की गई है। प्रस्तुत हैं उसका  एक प्रमुख अंश।)

☆ स्त्री-पुरुष की कहानी ☆

☆ अर्धनारीश्वर व उर्वशी मिथक

भारतीय चिंतन परम्परा में शिव में समाहित शक्ति और शक्ति मे निहित शिव याने अर्धनारीश्वर का मिथक और इंद्र की सभा की सर्वश्रेष्ठ अप्सरा उर्वशी का मिथक नारी की सामाजिक स्थिति के प्रतिनिधि विचार रहे हैं।

अर्धनारीश्वर में नारी शक्ति है जो शिव को ग्रहण करके उनका पुरुषार्थ पा रही है साथ ही शिव के पुरुषार्थ को शक्ति दे रही है। उर्वशी मिथक में वह देवताओं की भोग्या है, समस्त संसार की सुखदायक इंद्रियों की प्रतिनिधी। पहले मिथक के अनुसार वह शक्ति के रूप में शिव को समर्पित व पूजनीय है। शिव और शक्ति याने पुरुष और प्रकृति के प्रतिनिधि अवतरण। दूसरे मिथक के अनुसार उर्वशी का रूपक उन्मुक्त भोग्या का है। ये दोनों मिथक अभी तक वैसे ही अर्थ के साथ हमारे सामाजिक मनोविज्ञान में क्रमशः आराध्य और आनन्द के रूप में मौजूद हैं। नवरात्रि में शक्ति पूजा पहले मिथक से जन्मा संस्कार है और विवाह के पश्चात सुहागरात इंद्रियों के आनंद याने उर्वशी का उत्सव है। लेकिन पिछले पचास सालों में स्थिति तेज़ी से बदली है। साहित्यकार रामधारी सिंह दिनकर, महादेवी वर्मा और विष्णु प्रभाकर ने शक्ति, अर्धनारीश्वर  और उर्वशी मिथक के माध्यम से आधुनिक भारतीय नारी की यात्रा पर बहुत लिखा है। उनकी मिलीजुली विवेचना में नारी की हज़ारों साल की यात्रा का वर्णन है। आगे बढ़ने के पहले उस पर एक नज़र डालना ज़रूरी है।

दिनकर जी ने उर्वशी के तृतीय अंक में पृष्ठ 48 पर उल्लेख किया है कि “स्त्री-पुरुष की परस्पर-आश्रयता का प्रतीक है, ‘अर्धनारीश्वर’। आज की स्त्री मनु स्मृति से अलग अपने युग की स्मृति खुद रचने का अधिकार चाहती है। निरभ्र आकाश की निर्विकल्प सुषमा में, न तो पुरुष में केवल पुरुष, न नारी में केवल नारी है; दोनों देह-बुद्धि से परे किसी एक ही मूलसत्ता के प्रतिमान हैं, जो नर अथवा नारी मात्र नहीं हैं।”

कई मंचों पर अक्सर सुनने को मिलता है कि

अबला जीवन हाय तुम्हारी यही कहानी,

आँचल में है दूध और आँखों में है पानी।

स्त्री को अबला, दीन, कमजोर, फेयर-सेक्स, वीक-जेंडर आदि अनेकानेक विशेषणों से अलंकृत किया जाता हैं या स्त्री को देवी, माँ का गरिमामय स्थान देकर उसे मूल्यों के बंधनों में जकड़ दिया गया है। वहीं कुछ लोग ‘ऐसा कुछ नहीं है, कहकर स्त्री-प्रश्न को सिरे से नकारने वाले भी मिलते हैं। इन अतिवादी विचारों के बीच समझना यह है कि भारतीय संस्कृति के अनुसार स्त्री अबला या कमजोर नहीं है, महादेवी वर्मा कहती हैं कि:-

“’नारी का मानसिक विकास पुरुषों के मानसिक विकास से भिन्न परंतु अधिक द्रुत, स्वभाव अधिक कोमल और प्रेम-घृणादि भाव तीव्र तथा स्थायी होते हैं। इन्हीं विशेषताओं के अनुसार उसका व्यक्तित्व विकसित होकर समाज के उन अभावों की पूर्ति करता रहता है जिनकी पूर्ति पुरुष-स्वभाव द्वारा संभव नहीं है। इन दोनों प्रकृतियों में उतना ही अंतर है जितना बादल में छुपी विद्युत और जलराशि में है, एक से शक्ति उत्पन्न की जा सकती है, बड़े-बड़े कार्य किए जा सकते हैं, परंतु प्यास नहीं बुझाई जा सकती. दूसरी से शान्ति मिलती है, परंतु पशुबल की उत्पत्ति संभव नहीं। दोनों व्यक्तित्व अपनी उपस्थिति से समाज के एक ऐसे रिक्त स्थान को भरते हैं जिससे विभिन्न सामाजिक संबंधों में सामंजस्य स्थापित होकर जीवन को पूर्णता प्राप्त होती है।”

भारतीय समाज में स्त्री और पुरुष एक दूसरे के विरोधी या प्रतिबल नहीं है, बल्कि एक दूसरे के पूरक हैं। दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे हैं। ‘उर्वशी’ में दिनकर यही कहते हैं कि “’नारी नर को छूकर तृप्त नहीं होती, न नर नारी के आलिंगन में संतोष पाता है। कोई शक्ति है जो नारी को नर तथा नर को नारी से अलग नहीं रहने देती, और जब वे मिल जाते हैं, तब भी उनके भीतर किसी ऐसी तृष्णा का संचार करती है, जिसकी तृप्ति शरीर के धरातल पर अनुपलब्ध है। नारी के भीतर एक और नारी है, जो अगोचर और इन्द्रियातीत है। इस नारी का संधान पुरुष तब पाता है जब शरीर की धारा उछालते-उछालते नारी उसे मन के समुद्र में फेंक देती है, तब वे दैहिक चेतना से परे प्रेम की दुर्गम समाधि में पहुँच कर वे निस्पंद हो जाते हैं। पुरुष के भीतर भी एक और पुरुष है, जो शरीर के धरातल पर नहीं रहता, जिससे मिलने की आकुलता में नारी अंग-संज्ञा के पार पहुँचना चाहती है।” यहीं मनोविज्ञान की महत्ता है। आगे जाकर हम पहले मन को समझेंगे फिर मनोविज्ञान का सूत्र हल करेंगे।

स्त्री-पुरुष के इस मूलभूत युग्म के लिए हमारे पास एक बहुत सुंदर प्रतीक है ‘अर्द्धनारीश्वर’। दिनकर की मान्यता है कि “अर्द्धनारीश्वर केवल इस बात का प्रतीक नहीं है कि नारी और नर जब तक अलग हैं, तब तक दोनों अधूरे हैं, बल्कि इस बात का भी द्योतक है कि यदि पुरुष में नारीत्व अर्थात संवेदना नहीं है, वह अधूरा है। जिस नारी में पुरुषत्व अर्थात अन्याय के विरुद्ध लड़ने का साहस नहीं है, वह भी अपूर्ण है.” अभिप्राय यह है कि भले ही हम पुरुष हों या स्त्री, दरअसल हम संवेदना के स्तर पर स्त्री और पुरुष का युग्म ही होते हैं, इस युग्मता में ही हमारे अस्तित्व की पूर्णता है।

यहाँ एक और बात ध्यान खींचती है. यह नहीं कहा जाता कि शिव के बिना शक्ति अधूरी है, बल्कि यह कहा जाता है कि शक्ति के बिना शिव अपूर्ण है अर्थात कहीं न कहीं हमारी परंपरा स्त्री को पूर्ण मानती है और पूर्ण करने वाली भी, इस परंपरा में स्त्री ‘पर-निर्भर अबला’ नहीं थी। भारतीय परंपरा के अनुसार वह पुरुष के मनोरंजन की वस्तु भी नहीं है। स्त्री भी पुरुष के समान पूर्ण है, उसकी रचना किसी आदिपुरुष के मनोरंजन के लिए नहीं की गई बल्कि वह भी पुरुष के साथ ही अस्तित्व में आई और सृष्टि के लिए उतनी ही अहम है जितना पुरुष। इसीलिए अर्धनारीश्वर का मिथक हमारी संस्कृति का सबसे मनोरम मिथक है।

इस मिथक का अत्यंत सटीक और सामयिक प्रयोग विष्णु प्रभाकर ने अपने प्रसिद्ध उपन्यास ‘अर्द्धनारीश्वर’ में किया है और यह दर्शाया है कि स्त्री-पुरुष संबंधी विसंगतियों का निदान है ‘अर्द्धनारीश्वर’। विष्णु प्रभाकर कहते हैं कि “नारी की स्वतंत्र सत्ता का नारी की सैक्स-इमेज से कोई संबंध नहीं है. उसका अर्थ है समान अधिकार, समान दायित्व, एक स्वस्थ समाज के निर्माण के दोनों समान रूप से भागीदार हैं। अर्द्धनारीश्वर का प्रतीक इस कल्पना का साकार रूप है, एक-दूसरे में विसर्जित नहीं, एक-दूसरे से स्वतंत्र, फिर भी जुड़े हुए। आगे वे यह भी कहते हैं कि नारी को बस नारी बनना है, सुंदरी और कामिनी नहीं.”

नारी मुक्ति का अर्थ औरत की उच्छंखलता नहीं है, नारी मुक्ति का मतलब भोग हेतु योनि मुक्ति भी नहीं है जैसा कि कुछ विकृत दिमाग़ अर्थ लगाने लगे हैं कि जब पुरुष को कोई बंधन नहीं है तो नारी क्यों अक्षत योनि  (virginity) या सतीत्व ओढ़ कर जिए। यह आवश्यक है कि नैतिकता के मापदण्ड पुरुष नारी दोनों पर एकसे लागू हों, यदि ऐसा न हुआ तो अनैतिकता की प्रतिस्पर्धा में चारित्रिक अराजकता से पूरा समाज मनोरोगी हो जाएगा। पुरुष नारी की समानता का अर्धनारीश्वर से उत्तम उदाहरण नहीं हो सकता है। इसी तारतम्य में शिव पुराण में वर्णित अर्धनारीश्वर स्त्रोत से समझने की कोशिश करते हैं।

शक्ति के बिना शिव ‘शव’ हैं, शिव और शक्ति एक-दूसरे से उसी प्रकार अभिन्न हैं, जिस प्रकार सूर्य और उसका प्रकाश, अग्नि और उसका ताप तथा दूध और उसकी पौष्टिकता। शिव में ‘इ’ कार ही शक्ति हैं । ‘शिव’ से ‘इ’ कार निकल जाने पर ‘शव’ ही रह जाता है। शास्त्रों के अनुसार बिना शक्ति की सहायता के शिव का साक्षात्कार नहीं होता। अर्धनारीनटेश्वर स्तुति की आराधना करने से शिव-शक्ति की संयुक्त कृपा प्राप्त होती हैं या नहीं परंतु हमारे पूर्वजों ने इस रिश्ते के बारे मे क्या सोचा था यह ज़रूर पता चलता है। शिव महापुराण में उल्लेख आता हैं कि-

‘शंकर: पुरुषा: सर्वे स्त्रिय: सर्वा महेश्वरी ।’

अर्थात्– समस्त पुरुष भगवान सदाशिव के अंश और समस्त स्त्रियां भगवती शिवा की अंशभूता हैं, उन्हीं भगवान अर्धनारीश्वर से यह सम्पूर्ण चराचर जगत् व्याप्त हैं। स्मृति में अर्धनारीश्वर अवधारणा का आधार  अर्धनारीनटेश्वर स्तोत्र है।

1- चाम्पेयगौरार्धशरीरकायै कर्पूरगौरार्धशरीरकाय ।

धम्मिल्लकायै च जटाधराय नम: शिवायै च नम: शिवाय ।।

भावार्थ – आधे शरीर में चम्पापुष्पों-सी गोरी पार्वतीजी हैं और आधे शरीर में कर्पूर के समान गोरे भगवान शंकरजी सुशोभित हो रहे हैं। भगवान शंकर जटा धारण किये हैं और पार्वतीजी के सुन्दर केशपाश सुशोभित हो रहे हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है।

2. कस्तूरिकाकुंकुमचर्चितायैचितारज:पुंजविचर्चिताय ।

कृतस्मरायै विकृतस्मराय नम: शिवायै च नम: शिवाय ।।

भावार्थ – पार्वतीजी के शरीर में कस्तूरी और कुंकुम का लेप लगा है और भगवान शंकर के शरीर में चिता-भस्म का पुंज लगा है। पार्वतीजी कामदेव को जिलाने वाली हैं और भगवान शंकर उसे नष्ट करने वाले हैं, ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

3. चलत्क्वणत्कंकणनूपुरायैपादाब्जराजत्फणीनूपुराय।

हेमांगदायै भुजगांगदाय नम: शिवायै च नम: शिवाय।।

भावार्थ – भगवती पार्वती के हाथों में कंकण और पैरों में नूपुरों की ध्वनि हो रही है तथा भगवान शंकर के हाथों और पैरों में सर्पों के फुफकार की ध्वनि हो रही है।  पार्वतीजी की भुजाओं में बाजूबन्द सुशोभित हो रहे हैं और भगवान शंकर की भुजाओं में सर्प सुशोभित हो रहे हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

4- विशालनीलोत्पललोचनायै विकासिपंकेरुहलोचनाय

समेक्षणायै विषमेक्षणाय नम: शिवायै च नम: शिवाय।।

भावार्थ – पार्वतीजी के नेत्र प्रफुल्लित नीले कमल के समान सुन्दर हैं और भगवान शंकर के नेत्र विकसित कमल के समान हैं । पार्वतीजी के दो सुन्दर नेत्र हैं और भगवान शंकर के (सूर्य, चन्द्रमा तथा अग्नि) तीन नेत्र हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

5- मन्दारमालाकलितालकायैकपालमालांकितकन्धराय

दिव्याम्बरायै च दिगम्बराय नम: शिवायै च नम: शिवाय ।।

भावार्थ – पार्वतीजी के केशपाशों में मन्दार-पुष्पों की माला सुशोभित है और भगवान शंकर के गले में मुण्डों की माला सुशोभित हो रही है । पार्वतीजी के वस्त्र अति दिव्य हैं और भगवान शंकर दिगम्बर रूप में सुशोभित हो रहे हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

6- अम्भोधरश्यामलकुन्तलायै तडित्प्रभाताम्रजटाधराय

निरीश्वरायै निखिलेश्वराय नम: शिवायै च नम: शिवाय ।।

भावार्थ – पार्वतीजी के केश जल से भरे काले मेघ के समान सुन्दर हैं और भगवान शंकर की जटा विद्युत्प्रभा के समान कुछ लालिमा लिए हुए चमकती दीखती है । पार्वतीजी परम स्वतन्त्र हैं अर्थात् उनसे बढ़कर कोई नहीं है और भगवान शंकर सम्पूर्ण जगत के स्वामी हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

7- प्रपंचसृष्ट्युन्मुखलास्यकायैसमस्तसंहारकताण्डवाय

जगज्जनन्यैजगदेकपित्रे नम: शिवायै च नम: शिवाय ।।

भावार्थ – भगवती पार्वती लास्य नृत्य करती हैं और उससे जगत की रचना होती है और भगवान शंकर का नृत्य सृष्टिप्रपंच का संहारक है । पार्वतीजी संसार की माता और भगवान शंकर संसार के एकमात्र पिता हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

8. प्रदीप्तरत्नोज्ज्वलकुण्डलायैस्फुरन्महापन्नगभूषणाय ।

शिवान्वितायै च शिवान्विताय नम: शिवायै च नम: शिवाय ।।

भावार्थ – पार्वतीजी प्रदीप्त रत्नों के उज्जवल कुण्डल धारण किए हुई हैं और भगवान शंकर फूत्कार करते हुए महान सर्पों का आभूषण धारण किए हैं । भगवती पार्वतीजी भगवान शंकर की और भगवान शंकर भगवती पार्वती की शक्ति से समन्वित हैं । ऐसी पार्वतीजी और भगवान शंकर को प्रणाम है ।।

शिव व शक्ति अविभाज्य वर्णित हैं। शिव सागर के जल के सामान हैं तथा शक्ति लहरों के सामान हैं। लहर है जल का वेग। जल के बिना लहर का क्या अस्तित्व है? और वेग बिना सागर अथवा उसके जल का क्या अर्थ? यही है शिव एवं उनकी शक्ति का संबंध।

शिव पुराण में वर्णित अर्धनारीश्वर अवधारणा को ऋषियों-मुनियों ने पुरुष नारी समानता का आधार बनाया था। इसी अवधारणा पर विष्णु प्रभाकर ने महान उपन्यास लिखा था। अंततः विष्णु प्रभाकर अर्धनारीश्वर को एक और अर्थ देते है. वह यह कि भारत में स्त्री न्याय चाहती है, पुरुष से मुक्ति नहीं। आज उसमें यह कहने का साहस आ गया है कि “बलात्कार से सतीत्व नष्ट होता हो तो हो, पर नारीत्व नष्ट नहीं होता, और नारी के लिए नारीत्व सर्वोपरि है.” स्त्री-गरिमा या स्त्री-मुक्ति का यह अर्थ कदापि नहीं कि स्त्री अपनी कोमल भावनाओं को छोड़ दे। स्त्री, स्त्री भी रहे, अपनी संवेदनाओं और सुकोमलता को बरकरार रखे और साथ ही मनुष्य भी बने। उसे शिकार न होना पड़े। वह अपमानित महसूस न करे. आज वह कह रही है, “मैं जो हूँ, वही रहूँगी जो शंकर के अर्द्धनारीश्वर के रूप में कल्पित की गई है या इंद्र की अप्सराओं की तरह निर्द्वंद रहूँगी।” दोनों छोर छोड़कर उसे तर्क-भावना से एक नई तैयारी से नया समाज रचना होगा। जिसे  भारतीयता बचाते हुए आधुनिक बना जा सकता है। न कोई स्वामी और ना ही कोई दास, अर्धनारीश्वर से शुरू हुई शब्दयात्रा दो परम स्वतंत्र पौरुषेय-स्त्री एवं स्त्रैण-पुरुष के रूप में साकार होगी। अर्धनारीश्वर की मूल अवधारणा में भौतिक तत्वों से शिव व पार्वती की विवेचना है। आधुनिक काल में जबकि दैहिक बल से आगे बुद्धि बल और अब भाव बल आदमी के जीवन में प्रधान भूमिका निर्वाह की  स्थिति में है तब इस अवधारणा को भाव बल पर आधारित होना ही होगा। नारी स्वभाविक रूप से भावुक होती है और नर तार्किक, नारी समानता के अर्थ में परखा जाए तो नारी कम भावुक होती हुई अधिक तर्किक कठोरता की ओर उन्मुख होगी तब थोड़ी कठोर होगी तो उसका पौरुषेय-स्त्रैण स्वरुप निखर कर आएगा,जैसे इंदिरा गांधी या मार्गरेट थैचर हो गईं थीं। इसी प्रकार पुरुष कम तार्किक व कठोर होता हुआ अधिक भावुक होगा तब वह स्त्रैण-पुरुष का स्वरुप ग्रहण करता है जैसे लाल बहादुर शास्त्री या केनेडी।

© सुरेश पटवा, भोपाल 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments