श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “रिश्ते और मर्यादा।)

?अभी अभी # 350 ⇒ रिश्ते और मर्यादा? श्री प्रदीप शर्मा  ?

रिश्ता क्या है, तेरा मेरा !

मैं हूं शब, और तू है सवेरा।

कुछ तो ऐसा है हममें, जो हमें आपस में जोड़ता है। जिसे हम हयात कहते हैं, जिन्दगी कहते हैं, वह अकेले नहीं कटती, भले ही विपरीत हो, लेकिन सिक्के के भी दो पहलू होते हैं। सुख दुख, अमीरी गरीबी, धूप छाँव, दोस्त दुश्मन और जिंदगी और मौत का आपस में वही रिश्ता है जो एक मां का बेटे के साथ ही है, पति का पत्नी के साथ और अच्छाई का बुराई के साथ है। घर में दरवाजा जरूरी है और आटे में नमक, धरती आसमान बिना अधूरी और मीन पानी बिना। जिंदगी तो उसी को कहते हैं, जो बसर तेरे साथ होती है।

हमारा आपका भी आपस में वही रिश्ता है जो एक फूल का डाली से, बगीचे का माली से, और भोजन का थाली से है। आभूषण की शोभा जिस तरह से स्त्री से है, सिंदूर की सुहाग से और कपड़ों की पहनने वाले से। जिस तरह एक धागा मोतियों को माला में पिरोए रखता है, एक ऐसा रिश्ता, एक ऐसा चुंबकीय आकर्षण हम सबको दूर रहते हुए भी आपस में जोड़े रखता है। हमारा अस्तित्व ही जुड़ने से है, टूटना ही बिखरना है, एक कांच सा हमारा व्यक्तित्व है, बड़ी मुश्किल से जुड़ा हुआ, जिसे टूटते बिखरते, टुकड़े टुकड़े होते ज्यादा वक्त नहीं लगता।।

आखिर एक कमीज़ का हमसे क्या रिश्ता है। हमने उसे दर्जी से बनवाया अथवा बाज़ार से रेडीमेड खरीदकर लाए। रिश्ता हमारा दर्जी से भी हुआ और दुकानदार से भी। एक कमीज हमें कितने लोगों से जोड़ती है। इसी तरह एक घड़ी हमें समय से जोड़ती है, नौकरी मालिक से जोड़ती है, धंधा किसी को व्यापार से जोड़ता है तो खेती किसान से। दूध, बिजली, पानी और सब्जी हमें कितने लोगों से जोड़ती है, बस यही रिश्ता कहलाता है, जिस पर हमारा ध्यान अक्सर कम ही जाता है।

हम बड़े खुदगर्ज होते हैं, इन रिश्तों की अहमियत नहीं समझते। अच्छे रिश्ते, स्वार्थ वाले, हित कारी और गुणकारी को हम गले लगाते हैं और बाकी रिश्तों को नमक के गरारे की तरह, गले की खराश मिटते ही, निकाल बाहर फेंकते हैं। सब्जी में अधिक नमक हमें बर्दाश्त नहीं होता तो किसी को फीका खाना गले नहीं उतरता। हमारी आवश्यकता ही हमारी आदत बन जाती है।।

हर रिश्ता थोड़ी परवाह मांगता है, लापरवाही किसी रिश्ते को पसंद नहीं। अगर आप खाने के सामान को नहीं ढंकेंगे तो उसमें मक्खी गिर जाएगी, किताबों को नहीं संभालेंगे तो उनमें दीमक लग जाएगी और रिश्तों की कद्र नहीं करेंगे तो रिश्ते भी आपकी कद्र नहीं करेंगे। घर को साफ रखेंगे तो घर, घर कहलाएगा और खुद की भी परवाह नहीं करेंगे तो सेहत भी आपका साथ नहीं देगी।

जहाँ परवाह है, फिक्र है, चिंता है, वहां प्रेम है, आसक्ति है, लगाव है, रिश्ता है, जीवन है। हर रिश्ते की एक मर्यादा है। कपड़े तक रखरखाव और सफाई मांगते हैं, जूता पॉलिश मांगता है और आइना भी धूल बर्दाश्त नहीं करता। रिश्तों को सिर्फ करीने से सजाकर ही नहीं रखा जाता उनकी मर्यादा भी निभानी पड़ती है। मर्यादा एक अलिखित कानून है जिसका कहीं हया नाम दिया गया है तो कहीं आँखों की शर्म। मां बेटा, भाई बहन, पति पत्नी तो ठीक प्रेमी प्रेमिका के बीच भी अगर मर्यादा नहीं तो वह प्रेम नहीं। एक दूसरे का सम्मान सबसे बड़ी मर्यादा है।।

लेकिन जब रिश्तों में दरार आई, दोस्त ना रहा दोस्त, भाई ना रहा भाई। स्वार्थ और लालच में कैसा रिश्ता, कैसी मर्यादा। अक्सर जब भी मर्यादा की बात होती है, नैतिकता का जिक्र भी होता ही है। समाज के रीति रिवाज हमारे चरित्र का निर्धारण करते हैं। पति पत्नी के संबंधों को जायज और पवित्र माना गया है, मर्यादित माना गया है। लेकिन उस अंधे कानून का क्या करें, जो अवैध रिश्तों को भी लिव इन रिलेशन नाम देकर कानून की किताब को काली किताब बना रहा है।

अब समय आ गया है, रिश्तों की मर्यादा की रक्षा हम आप स्वयं ही करें। नैतिकता और कानून से ऊपर हमारा जागृत विवेक भी है जो स्वयं एक लक्ष्मण रेखा खींचने के लिए सक्षम है। हमारे रिश्तों को सहेजना और मर्यादित रखना हमारे हाथ में हैं। मन, वचन और कर्म की पवित्रता ही रिश्तों की बुनियाद है, मर्यादा है। सभी रिश्तों को एक नया नाम दें, सम्मान दें तब ही हमारे रिश्ते खुली हवा में सांस ले पायेंगे। जब तक रिश्ते लौकिक हैं, लौकिकता निभाएं अलौकिक रिश्ते तो सिर्फ राधा और मीरा के होते हैं। हमें तो अभी समय की धारा में ही बहना है, बहती गंगा में नहीं, पावन प्रेम की गंगा में हाथ धोना है।।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments