श्रीमती  सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

(संस्कारधानी जबलपुर की श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’ जी की लघुकथाओं, कविता /गीत का अपना संसार है। साप्ताहिक स्तम्भ – श्रीमति सिद्धेश्वरी जी का साहित्य शृंखला में आज प्रस्तुत है स्त्री विमर्श पर आधारित एक लघुकथा “दहकते अंगारे ”।) 

☆ श्रीमति सिद्धेश्वरी जी  का साहित्य # 173 ☆

☆ लघुकथा – 👁️दहकते अंगारे 👁️ 

भोर होते ही महिमा घर का सारा काम निपटाकर, जल्दी-जल्दी जाकर, स्नान घर में कपड़े से भरी बाल्टी लेकर बैठी। जोर से आवाज आई—- “कहाँ मर गई हो??” परमा की कर्कश आवाज और दहकते लाल अंगारे जैसे आँखों की कल्पना से ही महिमा कंपकंपा उठती थी।

“अभी आई” – कहते ही वह उठी थी कि परम ने आकर पानी से भरी बाल्टी को सर से उड़ेलते हुए कहा – – – “अब तुम भीगें-भीगें ही दिन भर घर में रहोगी और घर का सारा काम करोगी।”

यह कह कर वह चला गया। आज महिमा को दिसंबर की कड़कती ठंड में पानी से भरी बाल्टी से भींग कर भी ठंड का एहसास नहीं हो रहा था।

क्योंकि आज परमा ने अपनी दहकते अंगारों से उसे देखा नहीं था। वह उसकी कल्पना से ही सिहर उठती थी।

जोर से दरवाजा बंद होने की आवाज से महिमा समझ गई की परमा अपने ऑफिस के लिए निकल चुका है।

घर में सास-ससुर एक कमरे में अपना-अपना काम कर चुपचाप बैठे थे। वह भीगे कपड़ों में ही दिन भर घर का काम करती रही। पता नहीं कब परमा आ जाए और उसे लात घूसों से सराबोर कर दे। अभी वह सोच ही रही थी कि ना जाने क्या हुआ सब कुछ अंधेरा।

धम्म की आवाज से वह जमीन पर गिर चुकी थी। होश आया पता चला वह एक अस्पताल में है। डॉक्टर, नर्स ने घेर रखा है। उसके बदन को गर्म करने के लिए दवाइयाँ और इंजेक्शन दिए जा रहे हैं। लगातार ठंड और पानी की ठंडक के कारण उसे ठंड लग चुकी थी। डॉक्टर ने  कहा – “अब कैसी हो??” महिमा ने कहा — “कोई ऐसी दवाई नहीं जिसे अपने पास रखने पर अंगारों जैसे दहकते आँखों से ठंडक दिला सके।”

बिना मौत के मौत के मुँह में जाती निर्दोष बहू को देखते सास ससुर थोड़ी देर बाद जंजीरों से बंधे परमा को लेकर पुलिस बयान के लिए आ गई। आज उसके दहकते आँखों के अंगारों से निकलते आँसू महिमा के कलेजे को मखमली ओस की ठंडक पहुंचा रहे थे।

दूसरी तरफ मुँह फेरते ही परमा बोल उठा – – – “मुझे माफ कर दो।” परंतु वह चुपचाप अपने सास ससुर का मुँह देख रही थी। जिनके दोनों हाथ बहु के सिर पर फिरते चले जा रहे थे।

🙏 🚩🙏

© श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

जबलपुर, मध्य प्रदेश

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments