श्रीमती  सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

(संस्कारधानी जबलपुर की श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’ जी की लघुकथाओं, कविता /गीत का अपना संसार है। साप्ताहिक स्तम्भ – श्रीमति सिद्धेश्वरी जी का साहित्य शृंखला में आज प्रस्तुत है श्रावण पर्व पर विशेष प्रेरक एवं हृदयस्पर्शी लघुकथा परिक्रमा”।) 

☆ श्रीमति सिद्धेश्वरी जी  का साहित्य # 163 ☆

☆ श्रावण पर्व विशेष ☆ लघुकथा – 🌀🥛 परिक्रमा 🥛🌀

विमल चंद यथा नाम तथा गुण शांत सहज और सभी से मेलजोल बढ़ा कर रहने वाले। उनकी धर्मपत्नी सरिता भी बिल्कुल उनकी तरह ही उन्हें मिली थी। इसे संयोग कहें या ईश्वर की कृपा धन-धान्य से परिपूर्ण और गाँव के एक सरकारी विभाग में बाबू का काम।

दफ्तर का सरकारी काम भी वह बड़े प्रेम और विश्वास तथा निष्ठा के साथ करते थे। समय निकलते देर नहीं लगा। कब क्या हो जाता है पता नहीं चलता। पत्नी सरिता को एक जानलेवा बीमारी ने घेर लिया और सेवानिवृत्ति के पहले ही देहांत हो गया।

दुर्भाग्य से उनकी अपनी कोई संतान नहीं थी। अपने पूरे जीवन में उनका एक नियम बना हुआ था।

तालाब के पास शिव जी के मंदिर में जाते थे दूध से भरा लोटा परिक्रमा करते और जो परिक्रमा के बाद दूध बचता उसे वहाँ जो गरीब अनाथ बालक  बैठा रहता उसके गिलास में डाल देते थे।

उसके लिये अक्सर खाने का सामान भी लाकर दिया करते थे। वह मंदिर की साफ सफाई करता और जो कुछ मिल जाता था। खा पीकर मंदिर में ही सो जाता था।

कई वर्षों से विमल चंद जी आते लोटा भर दूध लेकर परिक्रमा के बाद बचे हुए दूध को बच्चे की गिलास पर डाल देते थे। बच्चे की आँखों में अजीब सी खुशी और चमक दिखाई देती थी। धीरे-धीरे वह कम दिखने लगा और मंदिर में कभी-कभी ही दिखता। परन्तु गिलास लेकर दूध ले लेता था।

कुछ दिनों बाद दिखाई देना बिल्कुल बंद हो गया। पूछने पर पता चला अनाथालय वालों ने उसे पढ़ने लिखने के लिए अपने यहाँ भर्ती कर लिए।

बड़ी शांति हुई विमल चंद जी को। उनका अपना भाई का बेटा याने कि भतीजा था। जो बड़ा ही कठोर था।

संपत्ति के मिलते तक वह चाचा विमल चंद की सेवा करता रहा। शादी के बाद उन्हें वृध्दाआश्रम भेज दिया था। बैठे बैठे विमल चंद सोच रहे थे। 

तभी किसी ने आवाज लगाई… “विमल दादा अंदर आ जाईये बारिश होने वाली है।” विमल चंद जी को अचानक जैसे होश आ गया अरे मैं अपने घर में नहीं वृद्धा आश्रम में हूँ । जहाँ मेरा कोई भी नहीं है मुझे तो भतीजे ने घर से निकाल दिया था। 

सारी घटना को याद करके उनकी नींद लग गई। पलंग पर एक दूध का पैकेट रख फिर आज कोई चला गया।

बाकी किसी के पास दूध का पैकेट ना देख विमल चंद सोचते मुझे ही क्यों दिया जाता है। एक दिन हिम्मत कर सुपरवाइजर सर के पास पहुंचकर बोले… “जब तक आप मुझे नाम और उनसे नहीं  मिलवाएँगे  मैं दूध का पैकेट नहीं लूंगा और ना ही पीऊँगा”।    

सुपरवाइजर ने कहा… “ठीक है मैं उन्हें कल मिलवाने की कोशिश करता हूँ।” सोते जागते रात कटी और सुबह होते ही फिर पहुँच गए आफिस।

पास बैठे देख लड़के को आश्चर्य से देखने लगे। कुछ याद हो चला अरे यह तो वही लड़का हैं जिसे मैं शंकर जी परिक्रमा के बाद बचे हुए दूध को गिलास में देता था।

वह लड़का पैरों पर गिर पड़ा। उसने बताया… “आपके भतीजे के सख्त निर्देश की वजह से मुझे कोई कुछ नहीं बता रहा था बहुत पता लगाने पर आज मुझे यहाँ मिले, अब सारी कार्यवाही पूरी हो चुकी है। आप मेरे साथ मेरे घर चलिए।”

वृद्ध आश्रम से निकलकर बड़ी सी गाड़ी में बैठते ही मन में सोचने लगे विमल चंद जी… भोले भंडारी के मंदिर में दूध की परिक्रमा भगवान शिव शंभू ने आज बेटे सहित वापस कर दिये। आँखों से आंसू बहने लगे। कभी अपने बेटे और कभी बड़ी सी गाड़ी की खिड़की से बाहर  चलते सभी को हाथ हिला हिला कर देख रहे थे।

🙏 🚩🙏

© श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

जबलपुर, मध्य प्रदेश

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments