☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

🌹 साहित्य की दुनिया – श्री कमलेश भारतीय  🌹

(साहित्य की अपनी दुनिया है जिसका अपना ही जादू है । देश भर में अब कितने ही लिटरेरी फेस्टिवल आयोजित किये जाने लगे हैं । यह बहुत ही स्वागत् योग्य है । हर सप्ताह आपको इन गतिविधियों की जानकारी देने की कोशिश ही है – साहित्य की दुनिया)

बद्रीनारायण को साहित्य अकादमी सम्मान : चर्चित लेखक बद्रीनारायण को साहित्य अकादमी के सम्मान हेतु चुना गये है । साहित्य अकादमी पुरस्कार हर वर्ष विवादों में भी रहते हैं । बद्रीनारायण को दिये जा रहे सम्मान को लेकर भी आलोचना हो रही है लेकिन सम्मान तो सम्मान है । बद्रीनारायण को बधाई ।

राजकुमार राकेश को आधार पुरस्कार : शिमला ( हिमाचल) के चर्चित लेखक राजकुमार राकेश को पंजाब कला भवन , चंडीगढ़ में आधार प्रकाशन की ओर से सम्मानीय किया गया । बधाई ।

हरियाणा लेखक मंच : हरियाणा के युवा रचनाकारों अजय सिंह राणा , ब्रह्म दत्त शर्मा , पंकज शर्मा और राधेश्याम भारतीय ने अपनी कोशिशों से हरियाणा लेखक मंच का गठन किया बेशक अध्यक्ष कमलेश भारतीय और उपाध्यक्ष डाॅ अशोक भाटिया हैं लेकिन इसके पीछे सारी मेहनत इन युवाओं की है । करनाल में इसका प्रथम सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें पूरे एक सौ लेखक पहुंचे । इसमें दो सत्र रखे गये । कथा सत्र में प्रसिद्ध कथाकार ज्ञानप्रकाश विवेक ने कथा की बारीकियों और हरियाणा के कथाकारों के योगदान पर बहुत गंभीर चर्चा की । डाॅ कमलेश मलिक विशिष्ट अतिथि रहीं तो डाॅ लाल चंद मंगल गुप्त ने भी कथा पर अपने अनुभव साझा किये । दूसरे सत्र में हरियाणा की कविता पर चर्चित कवि हरभगवान चावला ने अपने अनुभव बताये । डाॅ स्मिता मिश्र और डाॅ कंवल नयन कपूर ने भी कविता की बारीकियों पर बात रखी । इसके आकर्षण रहे पुस्तक विमोचन और पुस्तक प्रदर्शनी । हरियाणा के रचनाकारों के नये प्रकाशनों का विमोचन किया गया ।

पंजाब से नयी पत्रिका : पंजाब बेशक अहिंदी यानी गैर हिंदी राज्य है लेकिन यहां हिंदी का प्रचार प्रसार भी खूब होता है और जालंधर को तो सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है । पंजाब के छोटे से शहर फगवाड़ा से डाॅ अनिल पांडेय ने रचनावली नाम से पत्रिका शुरू की है और बिम्ब प्रतिबिम्ब प्रकाशन भी शुरू किये है जिसका नवीनतम प्रकाशन अजय सिंह राणा का कथा संग्रह मक्कड़जाल है । इसी प्रकार पंजाब से सशक्त हिंदी कवि मनोज शर्मा का नया काव्य संग्रह आवाज की खनक आया है । सभी को शुभकामनाएं ।

बूमरैंग की स्क्रीनिंग : पगड़ी-द ऑनर राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हरियाणवी फिल्म के निर्देशक राजीव भाटिया ने प्रसिद्ध लेखक मुंशी प्रेमचंद की कहानी कफन पर हरियाणवी शाॅर्ट फिल्म बूमरैंग बनाई है जिसे कांस के फिल्म फेस्टिवल में भी सम्मान मिल चुका है । इसकी स्क्रीनिंग की गयी हिसार में । इसमें राजीव भाटिया व इनकी रंगकर्मी पत्नी वंदना भाटिया के प्रयासों की सराहना की गयी । राजीव भाटिया ने पगड़ी-द ऑनर व बूमरैंग दोनों फिल्मों में हिसार के ही कलाकारों को अवसर प्रदान किया । इसकी कलाकारों ने सराहना की । गुरुग्राम की आबकारी व कराधान अधिकारी डाॅ पूनम परिणीता व हिसार से डाॅ सत्या सावंत मुख्यातिथि रहीं । अनेक कला प्रेमी मौजूद रहे ।

साभार – श्री कमलेश भारतीय, पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी

संपर्क – 1034-बी, अर्बन एस्टेट-।।, हिसार-125005 (हरियाणा) मो. 94160-47075

(आदरणीय श्री कमलेश भारतीय जी द्वारा साहित्य की दुनिया के कुछ समाचार एवं गतिविधियां आप सभी प्रबुद्ध पाठकों तक पहुँचाने का सामयिक एवं सकारात्मक प्रयास। विभिन्न नगरों / महानगरों की विशिष्ट साहित्यिक गतिविधियों को आप तक पहुँचाने के लिए ई-अभिव्यक्ति कटिबद्ध है।)  

संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments