श्री अरुण कुमार डनायक

(श्री अरुण कुमार डनायक जी  महात्मा गांधी जी के विचारों केअध्येता हैं. आप का जन्म दमोह जिले के हटा में 15 फरवरी 1958 को हुआ. सागर  विश्वविद्यालय से रसायन शास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त करने के उपरान्त वे भारतीय स्टेट बैंक में 1980 में भर्ती हुए. बैंक की सेवा से सहायक महाप्रबंधक के पद से सेवानिवृति पश्चात वे  सामाजिक सरोकारों से जुड़ गए और अनेक रचनात्मक गतिविधियों से संलग्न है. गांधी के विचारों के अध्येता श्री अरुण डनायक जी वर्तमान में गांधी दर्शन को जन जन तक पहुँचाने के  लिए कभी नर्मदा यात्रा पर निकल पड़ते हैं तो कभी विद्यालयों में छात्रों के बीच पहुँच जाते है.

श्री अरुण डनायक जी ने बुंदेलखंड की पृष्ठभूमि पर कई कहानियों की रचना की हैं। इन कहानियों में आप बुंदेलखंड की कहावतें और लोकोक्तियों की झलक ही नहीं अपितु, वहां के रहन-सहन से भी रूबरू हो सकेंगे। आप प्रत्येक सप्ताह बुधवार को साप्ताहिक स्तम्भ बुंदेलखंड की कहानियाँ आत्मसात कर सकेंगे।)

☆ कथा-कहानी # 105 – बुंदेलखंड की कहानियाँ – 16 – पुन्न पुरानौ घृत नयौ… ☆ श्री अरुण कुमार डनायक

(कुछ कृषि आधारित कहावतों और लोकोक्तियों का एक सुंदर गुलदस्ता है यह कहानी, आप भी आनंद लीजिए)

अथ श्री पाण्डे कथा (16)  

पुन्न पुरानौ घृत नयौ, उर कुलवंती नार।

जे तीनों तबहीं मिलै, जब प्रसन्न करतार ॥

शाब्दिक अर्थ :- पुरखों द्वारा कमाया पुण्य, ताजे घी से युक्त स्वादिष्ट भोजन और कुल का मान बढ़ाने वाली चरित्रवान पत्नी हर किसी के भाग्य में नहीं होती और यह तीनों तभी प्राप्त होते हैं जब ईश्वर की कृपा होती है।

हिरदेपुर में हुई पंचायत की खबर आसपास के गाँवों में और दमोह तक जंगल में आग की तरह फैल गई। दुपरिया होते होते आसपास के गाँवों से लोग बाग शिव मंदिर में और ठाकुर साहब की बखरी पर जुटना चालू हो गए। कुछ तो सजीवन के समर्थन में थे पर ठाकुर साहब के दर से खुल कर कुछ न कह पाते। अनेक तमाशबीन भी थे जो चुपचाप तमाशा देख मजे लेने वाले भी थे तो कुछ चुखरयाई करबे में माहिर  इधर की बात उधर करने में लग गए। कुछ बुजुर्ग जो समझाइश देने को अपना पुश्तैनी दायित्व  समझते थे दोनों पक्षों को समझाने में लग गए। लेकिन बात जितनी बनती उतनी ही बिगड़ जाती। ठाकुर साहब को धर्म की चिंता थी, पुरखों का यशोगान और धर्म के लिए क्षत्रियों द्वारा किया गया बलिदान रह रहकर याद आ रहा था तो सजीवन के कान में महात्मा जी के शब्द गूँज रहे थे, हिन्दुस्तान में जो सबसे सबसे अधिक दुःख में पड़े हुए हैं, उन्हें हरिजन कहना यथार्थ है| हरिजन का अर्थ है, ईश्वर का भक्त, ईश्वर का प्यारा, गरीबा बसोर की कातर आँखे बार बार उनके सामने आ जाती मानो कह रही हों कि ‘महराज एक बार शंकर जी की बटैया मोहे भी छू लेन देओ।

शाम होते होते खबर आई कि दमोह से कांग्रेसियों का एक दल कल सुबह हिरदेपुर आयेगा और समस्या का  समाधान खोजने में मदद करेगा। इस खबर से बड़े बुजुर्गों ने राहत की साँस ली और ठाकुर साहब भी गाँव के लोगों की बात मानकर चर्चा के लिए तैयार हो गए। सब अपने अपने घर चल दिये पर लोगों को अनिष्ट की आशंका सता रही थी ऐसे में  भला नींद किसे आती। ठंड से गाँव के कुत्ते भी रोने लग जाते तो कहीं छींक की आवाज आती और लोग बाग भयभीत हो जाते। खैर रात कटी मुर्गे की बांग और चिड़ियों के चहचहाने ने सुबह की घोषणा कर दी। सारा गाँव फिर से ठाकुर साहब की बखरी पर आ डटा तो अनेक लोग मंदिर में बैठ सजीवन के साथ भजन गाने लगे। सूरज चढ़ते ही दमोह से कांग्रेसियों के दल आने शुरू हो गए। कुछ ही देर में ढगटजी, वर्माजी, मोदीजी, पलन्दीजी, मेहताजी, श्रीवास्तवजी   आदि नेता भी हिरदेपुर पहुँच गए। बातचीत शुरू हो इसके पहले ही ठाकुर साहब ने अपने कारिंदों को भेजकर नेताओं को अपनी बखरी में ही बुला लिया। कांग्रेस के नेता काफी देर तक ठाकुर साहब से चर्चा करते रहे और जलपान आदि ग्रहण कर ठाकुर साहब को ले कर मंदिर आ पहुँचे, जहाँ सजीवन अपनी मण्डली के साथ गांधीजी का प्रिय भजन जो उन्होने परसों ही दमोह की सभा में सुना था गा रहे थे।

रघुपति राघव राजाराम, पतित पावन सीताराम

सीताराम सीताराम, भज प्यारे तू सीताराम

ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सब को सन्मति दे भगवान

सबको अपनी ओर आता देख सजीवन ने भजन गाना बन्द कर दिया पर रणछोड़ शंकर ढगट ने सजीवन से भजन को गाना जारी रखने को कहा और खुद भी उसे दुहराने लगे।

भजन समाप्ति पर पलन्दीजी ने चर्चा शुरू की’ ठाकुर साहब और गाँव की जनता हम सब जानते हैं की दो दिन पहले जब महात्माजी दमोह पधारे थे तब आपके गाँव के लोगों ने यहाँ उनका भारी स्वागत किया था।‘

ठाकुर साहब बोले हाँ भैया जा सही बात हे और ई कार्यक्रम की सफलता को पुरो यश सजीवन पंडित जी खों हेंगो। गाँव के अन्य लोगों ने भी ठाकुर साहब की हाँ में हाँ मिलाई।

‘ठाकुर साहब कल आपके गाँव की पंचायत के बारे में सुना और हम सब दमोह से इस विषय पर चर्चा करने आए हैं कि एक समाधान जो सबके हिट में हो निकाल सकें।‘ वर्माजी की गंभीर वाणी गूँजी।

‘भाइयो यह मंदिर हमारे पुरखों ने धर्म की रक्षा के लिए बनवाया था।‘  ठाकुर सहाब बोले।

‘लेकिन ठाकुर साहब महात्मा गांधी कहते हैं कि हरिजनों को अधिकारों से वंचित रखना अधर्म है।‘ दमोह से आए श्रीवास्तव जी बोले।

धनीराम बनिया से रहा न गया वह बोला कि ‘भइया गोस्वामी जी कह गए हैं कि ढ़ोल ग्वार शूद्र पशु नारी सकल तारणा के अधिकारी।‘

‘कल की बातें छोड़ो बाबू ,जमाना बदल रहा है।‘ धनीराम बनिया का शहर में पढ़ने वाला लड़का बोला।

‘तुम बीच में मत बोलो अभी कल के लड़के हो वेद पुराण मनु स्मृति सब कहते हैं कि केवल द्विज को शिक्षा ग्रहण करने का पात्रता है। शूद्र तो पैदा ही इसलिए होते हैं कि वे सवर्णों की सेवा करें, यह मंदिर उनके लिए खोलना घोर पाप का काम है।‘ बटेसर यादव बोले । 

अब सजीवन से रहा न गया वे बोले ‘भाइयो मैंने अपने पिताजी से वेद आदि शास्त्र पढ़े हैं। मनु स्मृति में भी शूद्र को शिक्षा न दिए जाने को कहीं भी स्पष्ट रूप से मनाही  नहीं  है। वैदिक काल में एतरैय, एलुष आदि दासी पुत्रों, सत्यवान जाबाल गणिका पुत्र व मातंग चांडाल पुत्र का उल्लेख है जो उच्च शिक्षित होने पर ब्राह्मण बन समाज में प्रतिष्ठित हुए। महर्षि बालमिकी भी शूद्र थे, विदुर दासी पुत्र थे तो निषादराज आदिवासी। यदि वैदिक काल में व मनु स्मृति में शूद्रों के पठन पाठन पर रोक लगाई गई होती तो उपरोक्त व्यक्ति ऋषि न बनते।‘

रणछोड़ शंकर ढगट की दमोह और आस पास के गाँवों में धर्म प्रेमी विद्वान ब्राह्मण के रूप में  बड़ी प्रतिष्ठा थी उन्होने ने भी सजीवन की बात का समर्थन करते हुये कहा कि शास्त्रों में  वर्ण परिवर्तन को मान्यता  है व शिक्षा प्राप्त कर शूद्र भी उच्च वर्ण में जा सकता है। अशिक्षित ब्राह्मण शूद्र समान है। ब्राह्मण का कर्तव्य है कि वह सब वर्णों को उनकी जीविकोपार्जन के उपाय बताए व स्वंय भी अपने कर्तव्यों को जाने इस प्रकार सजीवन की बात सही है और हमे उनकी बात मानते हुये यह मंदिर हरिजनों के लिए खोल देना चाहिए।

‘सही बात है राजा गरीबा बसोर और पुनिया चमार अपने साथियों के साथ मंदिर आएँगे, हम सब लोगों के बीच उठेंगे बैठेंगे तो उनका ज्ञान बढ़ेगा।‘ परम लाल काछी बोला।

यह सब बातें सुनते सुनते हरिजनों में भी कुछ जाग्रति का भाव आया और पुनिया व गरीबा एक साथ बोल उठे ‘राजा हम ओरन पर क्रिपा करो मंदिर में दर्शन कर लें देओ।‘

‘भाइयो गांधीजी खाते हैं कि हरिजनों को साथ लाने से अंग्रेजों को देश की एकता समझ में आएगी देश जल्दी आजाद हो जाएगा। उनकी हरिजन यात्रा से अंग्रेज डर गए हैं।‘ प्रेम शंकर धगट बोले।

ठाकुर साहब पर इन सब बातों का कोई असर न हुआ और उन्होने अपनी अंतिम घोषणा कर दी कि ‘ ‘हमारा मंदिर शूद्रों के लिए नहीं खोला जाएगा।‘

सभा ख़त्म होने की घोषणा होती उसके पहले ही सहसा सजीवन की कोठरी का द्वार खुला और पंडिताइन एक पोटली लेकर मंदिर के चबूतरे पर पहुँच अपनी धीमी किन्तु मधुर आवाज़ में बोली ‘ राजा अब तुमने हुकुम सुआ दओ हेगों कि हम जा मंदिर छांड देबें तो ठीक है जा गहनों की पुटलिया आय, भोला के बब्बा और दद्दा ने मंदिर के खेत जौन आमदनी बची उसे हमाए लाने बनवाए हते अब जब हम मंदिर छोड़ राय हें तो इन पर भी हमाओ कौनों अधिकार नई रह जात।‘

इतना कह कर पंडिताइन मुडी और वापस अपनी कोठरी की ओर चल दी.  

क्रमश:…

©  श्री अरुण कुमार डनायक

42, रायल पाम, ग्रीन हाइट्स, त्रिलंगा, भोपाल- 39

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈
image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments