श्रीमती  सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

(संस्कारधानी जबलपुर की श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’ जी की लघुकथाओं, कविता /गीत का अपना संसार है। । साप्ताहिक स्तम्भ – श्रीमति सिद्धेश्वरी जी का साहित्य  शृंखला में आज प्रस्तुत है एक लघुकथा  “जन्माष्टमी की खुशियाँ। इस सार्थक लघुकथा के लिए श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ जी की लेखनी को सादर नमन। ) 

☆ श्रीमति सिद्धेश्वरी जी  का साहित्य # 92 ☆

 ? लघुकथा – जन्माष्टमी की खुशियाँ ?

प्रतिदिन पूजन को जाती पूनम अपने लिए कुछ नहीं मांगती। बस कहती – “हे ईश्वर जिन्होंने मुझे सहारा दिया है उनका घर खुशियों से हमेशा भरा रहे।” उसके मन की बात को रोज उसकी मैडम जहाँ वह काम करती थी। अक्सर सुनती और कहती- “आज तुमने भगवान से क्या मांगा?” पूनम मुस्कुरा कर कहती- “मैडम जी वही एक बात जिन्होंने मुझे सहारा दिया उनका घर खुशियों से भरा रहे। “

आज जन्माष्टमी की खूब जोरों से तैयारियां चल रही थी। सभी जगह लाइट की झालर और फूलों से घर को सजाया जा रहा था। और खुशी भी ज्यादा हो रही थी क्योंकि आज उसका बेटा कान्हा हॉस्टल से पढ़ाई खत्म करके घर आ रहा था। पूनम भी खुशी-खुशी सारी तैयारी कर रही थी। जैसे ही शाम हुई दरवाजे पर सामान के साथ कान्हा आ गया।

सभी खुश हो गए। पूजा के समय बहुत ही सुंदर ढंग से पूजन हुआ। दीपक की थाली ले पूनम आरती कर रही थी। आज मैडम ने अपने बेटे कान्हा से कहा – “पूनम की खुशियों और दुआओं में हम सब हमेशा शामिल रहते हैं। मैं चाहती हूं आज और अभी पूनम भी हमारे परिवार का एक हिस्सा बन जाए। क्या आप सभी इस बात का अर्थ समझते हैं?”

कान्हा और कान्हा के पापा एक साथ हाँ में सिर हिला रहे थे। और कान्हा मन ही मन खुश हो रहा था क्योंकि उसे तो पूनम जीवनसंगिनी के रूप में पहले से ही पसंद थी। आज उनके घर खुशियां खिलखिलाने लगी। पूनम अब अपने साथ अपने परिवार के लिए दुआएं करने लगी।

 

© श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

जबलपुर, मध्य प्रदेश

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments