श्री सुरेश कुशवाहा ‘तन्मय’

(सुप्रसिद्ध वरिष्ठ साहित्यकार श्री सुरेश कुशवाहा ‘तन्मय’ जी अर्ध शताधिक अलंकरणों /सम्मानों से अलंकृत/सम्मानित हैं। आपकी लघुकथा  रात  का चौकीदार” महाराष्ट्र शासन के शैक्षणिक पाठ्यक्रम कक्षा 9वीं की  “हिंदी लोक भारती” पाठ्यपुस्तक में सम्मिलित। आप हमारे प्रबुद्ध पाठकों के साथ  समय-समय पर अपनी अप्रतिम रचनाएँ साझा करते रहते हैं। आज प्रस्तुत है एक विचारणीय लघुकथा “लघुकथा – सच तो कह रही है फूलमती…”)

☆  तन्मय साहित्य # 135 ☆

☆ लघुकथा – सच तो कह रही है फूलमती… ☆ श्री सुरेश कुशवाहा ‘तन्मय’ ☆

खेत खलिहान से फसल घर में लाते ही मोहल्ले के पंडित जी के फेरे शुरू हो जाते। मौसम के मिज़ाज के अनुसार कभी पँसेरी दो पंसेरी गेहूँ, ज्वार, दालें कभी सब्जी-भाजी और कभी ‘सीधे’ में पूरी भोजन सामग्री की माँग इन पंडित जी की पूरे वर्ष बनी रहती।

इस वर्ष खरीफ की फसल सूखे की चपेट में आ गई और बाद में बेमौसम की बारिश व ओले आँधी की चपेट में आने से रबी की फसल भी आधे साल परिवार के खाने लायक भी नहीं हुई।

खाद, बीज व दवाईयों के कर्ज के बोझ से लदे कृषक रामदीन पत्नी फूलमती के साथ आने वाले समय की शंका-कुशंकाओं में डूबे बैठे थे, उसी समय पंडितजी काँधे पर झोला टाँगे घर पर पधार गए।

“कल्याण हो रामदीन! नई फसल का पहला हिस्सा भगवान के भोग के लिए ब्राह्मण को दान कर पुण्यभागी बनो और अपना परलोक सुधार लो यजमान”।

पहले से परेशान फूलमती अचानक फूट पड़ी – “पंडित जी बैठे-बिठाए इतने अधिकार से माँगते फिरते हो, क्या हमारे खेत की मेढ़ पर  आज तक भी आपके ये पवित्र चरण कभी रखे हैं आपने! आँधी-पानी, ओलों और सूखे  से पीड़ित  हम लोगों के दुख की घड़ी में हालचाल भी जानने की कोशिश की है कभी, ठंडी गर्मी व बरसात के वार झेलते खेत में मेहनत करते किसी किसान के श्रम को आँकने की भी कोशिश की है कभी आप ने? फिर किस नाते हर तीज त्योहार, परब-उत्सव पर हिस्सा माँगने चले आते हो”।

“पंडित जी!…पूरी जिंदगी बीत गई हाड़तोड़ मेहनत कर दान-पुन करते, फिर भी हमारा यह लोक ही नहीं सुधर रहा है और परलोक का ,झाँसा देकर इधर, आप हमें सब्जबाग दिखाते रहते हो और दूसरी तरफ सेठ-साहूकार और सरकारी साब लोग”।

“जाओ पंडित जी, थोड़ी मेहनत कर के रोटी कमाओ और खाओ तब असल में रोटी और मेहनत का सही स्वाद और महत्व समझ पाओगे”।

पंडित जी हतप्रभ से कुछ क्षण शांत रहे और फिर करुणाभाव से फूलमती की ओर एक नजर डाल कर वापस हो गए। आगे गली के एक कोने में काँधे का झोला फेंकते हुए मन ही मन कुछ बोलते हुए अपने घर की ओर लौट पड़े।

“सच तो कह रही है फूलमती”

© सुरेश कुशवाहा ‘तन्मय

अलीगढ़/भोपाल   

मो. 9893266014

संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments