☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

🌹 साहित्य की दुनिया – श्री कमलेश भारतीय  🌹

(आदरणीय श्री कमलेश भारतीय जी द्वारा साहित्य की दुनिया के कुछ समाचार एवं गतिविधियां आप सभी प्रबुद्ध पाठकों तक पहुँचाने का सामयिक एवं सकारात्मक प्रयास। विभिन्न नगरों / महानगरों की विशिष्ट साहित्यिक गतिविधियों को आप तक पहुँचाने के लिए ई-अभिव्यक्ति कटिबद्ध है।)  

पंचकूला में पुस्तक मेला : यह बहुत हर्ष का विषय है कि पंचकूला में इस सप्ताह पुस्तक मेला आयोजित किया गया । मजेदार बात यह कि किसी साहित्य अकादमी ने नहीं बल्कि हरियाणा सरकार के किसी विभाग द्वारा यह पुस्तक मेला आयोजित किया गया ! इस ठंड में भी साहित्य की धूप खिली और बड़ी संख्या में साहित्य प्रेमियों ने इसमें भागीदारी निभाई और अपनी पसंद की पुस्तकें भी खरीदीं । आधार प्रकाशन ने साहित्य के क्षेत्र में सम्मान समारोह भी आयोजित किया । यह मेला आगे भी आयोजित किया जाता रहे तो बहुत बढ़िया रहे !

हिसार में कथा संग्रह का विमोचन : हरियाणा के हिसार के आकाशवाणी केंद्र में युवा कथाकार सुनील आदित्य के प्रथम कथा संग्रह -अंतर्मन : यात्रा अनंत का विमोचन हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा लेखक मंच के अध्यक्ष कमलेश भारतीय ने किया । इस अवसर पर आकाशवाणी केंद्र के प्रभारी पवन कुमार सहित अनेक साहित्यकार मंच पर मौजूद रहे । सुनील आदित्य एक बैक कर्मी हैं और यह उनका प्रथम प्रयास है यानी साहित्य में पहली दस्तक है ।

जालंधर में पंकस अवाॅर्ड समारोह : वरिष्ठ साहित्यकार सिमर सदोष की साहित्यिक संस्था पंजाब कला साहित्य अकादमी की ओर से प्रेस क्लब में वार्षिक समारोह आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय सहित राजेंद्र राणा (हिमाचल ) आदि ने की । इसमें वीरेंद्र वीर शर्मा (चंडीगढ), जवाहर आजाद( फगवाड़ा) , फकीरचंद शुक्ला (लुधियाना) , वीणा गौतम (दिल्ली) आदि को साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये  सम्मानित किया गया । यह इस अकादमी का 26 वां वार्षिक समारोह था । यह अकादमी हर वर्ष स्मारिका भी प्रकाशित करती है ।

दिल्ली में देवशीला मैमोरियल का वार्षिक समारोह : देश की राजधानी दिल्ली में राष्ट्रीय संस्था देवशील मेमोरियल का तृतीय वार्षिक समारोह आयोजित किया गया । इसकी संस्थापिका अध्यक्ष रश्मि अभय के अनुसार समारोह में संस्था का काव्य संग्रह ‘ स्पर्शिका’ ‘प्रेम में कोई अनुबंध नहीं’ के साथ साथ ‘देवशील स्मारिका’ का भी विमोचन किया गया जिसमें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय अनेक रचनाकारों की रचनायें शामिल हैं । 

साभार – श्री कमलेश भारतीय, पूर्व उपाध्यक्ष हरियाणा ग्रंथ अकादमी

संपर्क – 1034-बी, अर्बन एस्टेट-।।, हिसार-125005 (हरियाणा) मो. 94160-47075

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments