श्री सूबेदार पाण्डेय “आत्मानंद”

 

(आज से प्रत्येक रविवार हम प्रस्तुत कर रहे हैं  श्री सूबेदार पाण्डेय “आत्मानंद” जी द्वारा रचित ग्राम्य परिवेश पर आधारित  एक धारावाहिक उपन्यासिका  “पगली  माई – दमयंती ”।   

इस सन्दर्भ में  प्रस्तुत है लेखकीय निवेदन श्री सूबेदार पाण्डेय जी  के ही शब्दों में  -“पगली माई कहानी है, भारत वर्ष के ग्रामीण अंचल में पैदा हुई एक ऐसी कन्या की, जिसने अपने जीवन में पग-पग पर परिस्थितिजन्य दुख और पीड़ा झेली है।  किन्तु, उसने कभी भी हार नहीं मानी।  हर बार परिस्थितियों से संघर्ष करती रही और अपने अंत समय में उसने क्या किया यह तो आप पढ़ कर ही जान पाएंगे। पगली माई नामक रचना के  माध्यम से लेखक ने समाज के उन बहू बेटियों की पीड़ा का चित्रांकन करने का प्रयास किया है, जिन्होंने अपने जीवन में नशाखोरी का अभिशाप भोगा है। आतंकी हिंसा की पीड़ा सही है, जो आज भी  हमारे इसी समाज का हिस्सा है, जिनकी संख्या असंख्य है। वे दुख और पीड़ा झेलते हुए जीवनयापन तो करती हैं, किन्तु, समाज के  सामने अपनी व्यथा नहीं प्रकट कर पाती। यह कहानी निश्चित ही आपके संवेदनशील हृदय में करूणा जगायेगी और एक बार फिर मुंशी प्रेम चंद के कथा काल का दर्शन करायेगी।”)

श्री सूबेदार पाण्डेय “आत्मानंद” जी  को  स्व संतोष गुप्ता स्मृति सम्मानोपाधि  से सम्मानित किया गया।  ई- अभिव्यक्ति की ओर से हार्दिक शुभ कामनाएं ।  

☆ धारावाहिक उपन्यासिका – पगली माई – दमयंती –  भाग 6 – फांकाकशी ☆

(आपने अब तक पढ़ा – पगली माई शीर्षक से एक भारतीय नारी के जीवन का पूर्वाध पढ़ रहे थे कथा वृत्त पढ़ते हुए यह विचार भी आया होगा कि पगली की कहानी का पगली माई से क्या संबंध हो सकता है, इसके रहस्य को समझने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।अब आगे पढ़ें ——–)

पगली का समय अच्छा बीत रहा था, गौतम की उम्र लगभग 12 बरस की हो गई थी, वह अब स्कूल भी जाने लगा था।

प्रा० पाठशाला की आखिरी सीढ़ी लांघने के कगार पर था। दूसरी तरफ उसका पति ज्यों ज्यों बुढ़ापे की तरफ़ बढ़ रहा था। त्यों त्यों उसकी नशे की लत जवान होती जा रही थी।  जुए शराब के चलते पहले जानवर, फिर गहनें, फिर बर्तन फिर खेती बाड़ी।

अब घर की सारी संपन्नता शराब-जुए की भेंट चढ़ गई थी।  हालात यहां तक बद्तर हो चुके थे कि घर में रोटियों के लाले पड़ रहे थे।

अब तो फाकाकशी की नौबत आ गई थी। पहले उसका पति शराब पीता था, अब शराब उसे पीने लगी थी। नशे की अधिकता ने उसके पति को ठठरी की गठरी बना डाला था।

घर में राशन न होने की स्थिति में पति-पत्नी में अनबन भी  रहने लगी वह अपनी झूठी शान व शेखी के चलते उसे बाहर काम पर भी नही जाने देता। पगली जब भी बाहर काम पर  जाने की बात कहती तो उसे ऐसा लगता जैसे पगली उसके पुरूषार्थ को चुनौती दे रही हो और वह मरखने सांड़ की तरह बिदक जाता।  फिर पति पत्नी में वाक् युद्ध छिड़ जाता। घर महाभारत का मैदान बन जाता। इन सबको गौतम सूनी सूनी आंखों से  देखता सुनता तथा मौन, हो मूकदर्शक बन जाता।

वह पूस मास की जाड़े की रात थी। लगभग दो दिनों से घर में अन्न न होने से घर में फाकाकशी चल रही थी।  गौतम दो दिनों से भूखा था।

दो दिनों से उसका बाप भी घर नहीं आया था। अपनी भूख की पीड़ा तो पगली सीने पर पत्थर रख बर्दाश्त किये जा रही थी। लेकिन गौतम का भूख से मुरझाया चेहरा तथा ऐठती अंतड़ियां पगली  देख नही सकती थी। अंत में राशन लेने के लिए पगली पडोसियों से कुछ पैसे उधार ले आई थी। लेकिन दुर्भाग्य से घर पहुँचते ही उसका सामना पति से हुआ।

एक तरफ जहां पगली और गौतम भूख की पीड़ा से बिलबिला रहे थे। वहीं उसके मन में शराब की तलब मचल रही थी, वह शराब पीने के लिये पगलाया हुआ था। पगली और उसके पति दोंनों की दरवाजे पर ही नजरें चार हुई। यद्यपि वह पगली से नजरें नहीं मिला पाया।

फिर भी उसने चोर दृष्टि से पैसे को साड़ी की गांठ में छुपाते देख ही लिया था। उन पैसों के देखते ही उसकी आंखों में वहशियाना चमक नाच उठी। उसके चेहरे पर साक्षात् शैतान नग्न नर्तन कर उठा और उसने पगली से दारू पीने के लिए पैसे की मांग कर दी। जिसे सुनते ही पगली बौखला  उठी, उसका धैर्य साहस सभी कुछ जबाब दे गये।

उसने पतिव्रत धर्म की सारी मर्यादा तोड़ते हुये उसे पैसे देने से इंकार कर दिया। इस कारण पहले वाक् युद्ध।  फिर बात बढते बढ़ते मार पीट में बदल गई थी।

आज एक बार फिर गौतम ममता और हैवानियत का युद्ध मौन हो मूकदर्शक बन देखने को मजबूर था। एक तरफ एक माँ की ममता भूखी शेरनी की तरह पैसों की रक्षा के लिए अड़ी खड़ी थी, तो दूसरी तरफ उसका पिता नशे की तलब में इंसान से हैवानियत का नंगा नाच नाच रहा था। वह पगली से उधार के पैसे छीनने की ताक में उस पर गिद्ध दृष्टि जमाये खड़ा था। उसे तो अपनी पत्नी की लाचारी बेबसी और भूख से तड़पते बेटे की पीड़ा का एहसास ही नही हो रहा था।

उसकी आँखों में सिर्फ़ और सिर्फ़ शराब की रंगीन बोतलें नांच रही थी । सहसा अकस्मात् उसने भूखे बाज की तरह पगली के हाथ में छुपे पैसों पर झपट्टा मारा। वह भी सतर्क थी उसने उन पैसों को और कसकर पकड़ लिया था।  लेकिन फिर भी उसका दाव पगली पर भारी पड़ा। उसने उधार के पैसे पगली के हाथ से छीन लिए।  अब पगली भी झरबेरी के कांटों की तरह उससे लिपटती नजर आई । उसका उस वहशी शैतान को रोकने का हर प्रयास विफल हो गया।

वह उसके हाथ के पैसे छीन भाग चला था ठेके की ओर,

अब पगली की ममता भूख और पीड़ा से बिलबिलाते  बच्चे को गोद में छुपाये रोने पर विवश थी वह कुछ नहीं कर पा रही थी।

 – अगले अंक में7पढ़ें  – पगली माई – दमयंती  – भाग -7 – नशे का जहर 

© सुबेदार पांडेय “आत्मानंद”

संपर्क – ग्राम जमसार, सिंधोरा बाज़ार, वाराणसी – 221208

मोबा—6387407266

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments