डॉ कुन्दन सिंह परिहार

(आपसे यह  साझा करते हुए हमें अत्यंत प्रसन्नता है कि  वरिष्ठतम साहित्यकार आदरणीय  डॉ  कुन्दन सिंह परिहार जी  का साहित्य विशेषकर व्यंग्य  एवं  लघुकथाएं  ई-अभिव्यक्ति  के माध्यम से काफी  पढ़ी  एवं  सराही जाती रही हैं।   हम  प्रति रविवार  उनके साप्ताहिक स्तम्भ – “परिहार जी का साहित्यिक संसार” शीर्षक  के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाते  रहते हैं।  डॉ कुंदन सिंह परिहार जी  की रचनाओं के पात्र  हमें हमारे आसपास ही दिख जाते हैं।  कुछ पात्र तो अक्सर हमारे गली मोहल्ले में ही नज़र आ जाते हैं।  उन पात्रों की वाक्पटुता को डॉ परिहार जी उन्हीं की बोलचाल  की भाषा का प्रयोग करते हुए अपना साहित्यिक संसार रच डालते हैं ,जो कथानकों को सजीव बना देता है. आज का व्यंग्य  है अफसर के घर सत्यनारायण ।  प्रिय प्रबुद्ध पाठकों , आप कहेंगे  कि  सत्यनारायण जी की कथा तो सबके यहाँ होती है, फिर अफसर के घर की कथा अलग कैसे ?  डॉ परिहार जी की पैनी व्यंग्य दृष्टि  से भला वे  पात्र कैसे बच सकते हैं जिनके ध्यान  का केंद्र कथा वाचक से अधिक कथा आयोजक हों।  अब जब भी आप कही कथा में  जायेंगे तो अपने आप इनमें से कोई न  कोई पात्र जरूर ढूंढ लेंगे। हास्य का पुट लिए ऐसे  मनोरंजक एवं सार्थक व्यंग्य के लिए डॉ परिहार जी की  लेखनी को नमन। )
☆ साप्ताहिक स्तम्भ – परिहार जी का साहित्यिक संसार  # 30 ☆

☆ व्यंग्य – अफसर के घर सत्यनारायण ☆

 

सज्जनो! आप जो इस भवन के सामने कारों का हुजूम देख रहे हैं सो यहाँ न तो कोई ब्याह- शादी है, न किसी मंत्री का भाषण हो रहा है। यह तो आयकर अधिकारी श्री दामले के यहाँ सत्यनारायण की कथा हो रही है और ये कारें उन व्यापारियों की हैं जो श्री दामले के अधिकार-क्षेत्र में आते हैं।

श्री दामले के घर में भक्तों की भीड़ प्रति क्षण बढ़ती नदी की तरह बढ़ रही है। ये वे भक्तगण  हैं जिनको आपने कभी किसी मन्दिर में नहीं देखा होगा, लेकिन आज इनकी भक्ति देखने से ताल्लुक रखती है।

सारे अतिथि इस कोशिश में हैं कि श्री दामले उनका चेहरा देख लें और उनकी उपस्थिति दर्ज हो जाए। इसलिए लोग पच्चीस पच्चीस गज से दामले जी की ओर नमस्कार मार रहे हैं। जिनकी आवाज़ अभी तक दामले साहब के कानों तक नहीं पहुँची वे नर्वस हैं। क्या करें?

भक्तों की पत्नियाँ श्रीमती दामले को घेरकर ऐसे बैठी हैं जैसे चन्द्रमा को घेरकर तारे। जो महिलाएँ श्रीमती दामले तक नहीं पहुँच पायी हैं उनके मुख मलिन हैं। उधर पंडित जी कथा पढ़ रहे हैं और इधर महिलाएँ श्रीमती दामले के रूप, उनकी साड़ी और आभूषणों की भूरि-भूरि प्रशंसा करने में व्यस्त हैं।

एक भक्त दामले जी के छोटे पुत्र को गोद में उठाकर बाहर घुमाने ले गया है। दूसरा उनके बड़े पुत्र को किराने की दूकान से टॉफी दिलाने ले गया है। ये सारे कृत्य उस कथा के ही अंग हैं जिसके हेतु ये श्रद्धालु यहाँ इकट्ठे हुए हैं।

भक्तों की भीड़ अपेक्षा से अधिक होने के कारण प्रसाद कम पड़ने की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। दामले साहब एक कार वाले भक्त की तरफ कुछ नोट बढ़ाकर कहते हैं, ‘लो भई, ज़रा मीठा मंगा लो।’  भक्त हाथ जोड़कर दुहरा हो जाता है, कहता है, ‘लज्जित मत कीजिए साहब। इस पुण्यकार्य में थोड़ा सा योगदान मेरा भी सही।’

और एक चमचमाती हुई कार बाज़ार की ओर बढ़ जाती है।

आरती हो रही है। सब भक्त आरती में शामिल होने के लिए कमरे में घुस आये हैं। सब एक दूसरे से ज़्यादा ज़ोर से आरती गाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि दामले जी का ध्यान उनकी तरफ आकर्षित हो। यह भी उपस्थिति दर्ज कराने का ही एक तरीका है। जिन्होंने जीवन में कभी आरती नहीं गायी वे भी आज मजबूरी में आरती गा रहे हैं। कर्कश स्वर मीठे स्वरों पर हावी हो रहे हैं। जो नहीं गा सकते वे फिल्म अभिनेताओं की तरह आरती के शब्दों पर मुँह चला रहे हैं।

आरती के बाद आरती की थाली नीचे रखी जाती है और भक्त लोग इच्छानुसार उसमें द्रव्य डालकर प्रणाम कर रहे हैं। एक अमीर भक्त हाथ में पाँच सौ का नोट लिये बौखलाया सा इधर उधर देख रहा है और कह रहा है, ‘थाली कहाँ है भाई?’  दरअसल थाली तो ठीक उसकी नाक के सामने है लेकिन अभी दामले साहब की नज़र उसके नोट पर नहीं पड़ी है। दामले साहब घूमकर  उसके नोट को देखते हैं और वह तुरन्त नोट को थाली में छोड़कर भक्तिपूर्वक प्रणाम करता है।

अब प्रसाद लेने के लिए ठेलमठेल हो रही है। भक्तों ने सुन रखा है कि प्रसाद ग्रहण न करने के कारण कलावती कन्या के पति की नाव अन्तर्ध्यान हो गयी थी और उनका सारा धन लता-पत्र में बदल गया था। शायद इसीलिए लोग प्रसाद के लिए आतुर हो रहे हैं।

दरअसल इन भक्तजनों को दामले साहब में ही भगवान के दर्शन हो रहे हैं। उनका प्रसाद अगर ग्रहण न किया तो पता नहीं वे कब इन भक्तजनों की नैया को डुबा दें या बड़ी मेहनत से कमाये हुए इनके काले धन को धूल-पत्थर बना दें। इसी भय से, हे सज्जनो, भक्तों की यह भीड़ प्रसाद प्राप्त करने के लिए संघर्षरत है।

 

© डॉ कुंदन सिंह परिहार

जबलपुर, मध्य प्रदेश

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments