श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

(हम प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’जी के आभारी हैं जो  साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक की पुस्तक चर्चा” शीर्षक के माध्यम से हमें अविराम पुस्तक चर्चा प्रकाशनार्थ साझा कर रहे हैं । श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी, जबलपुर ) पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। उनका दैनंदिन जीवन एवं साहित्य में अद्भुत सामंजस्य अनुकरणीय है। इस स्तम्भ के अंतर्गत हम उनके द्वारा की गई पुस्तक समीक्षाएं/पुस्तक चर्चा आप तक पहुंचाने का प्रयास  करते हैं।

आज प्रस्तुत है श्री प्रभाशंकर उपाध्याय जी द्वारा रचित उपन्यास  “बहेलियापर पुस्तक चर्चा।

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – विवेक की पुस्तक चर्चा# 146 ☆

“बहेलिया” – लेखक – श्री प्रभाशंकर उपाध्याय ☆ श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

उपन्यास – बहेलिया

उपन्यासकार – श्री प्रभाशंकर उपाध्याय

प्रकाशक – इंक पब्लिकेशन, प्रयागराज

पृष्ठ – २१०, मूल्य – २५० रु

मुंशी प्रेमचंद की कहानी बैंक का दिवाला पढ़ी थी, मुजतबा हुसैन की कहानी स्विस बैंक में खाता हमारा पाडकास्ट में सुनी पर बैंकिंग पट दृश्य पर यह पहला ही उपन्यास पढ़ने मिला।

“वक्त ऐसा बेदर्द बहेलिया है जो राजा को रंक बना देता है। मशीनीकरण के बेरहम बहेलिया और इंसानी संवेदनहीनता ने एक जिन्दा दिल जीवट व्यक्ति का शिकार कर लिया। ” ये संवेदना से भरी पंक्तियां प्रभाशंकर उपाध्याय के उपन्यास बहेलिया से ही उधृत हैं, जो उपन्यास के नामकरण को रेखांकित करती हैं। आज हमारे आपके हर हाथ में मोबाईल है, और टेक्नालाजी की तरक्की ऐसी हुई है कि हर स्मार्ट मोबाईल में कई कई बैंक एक छोटे से ऐप में समाये हुये हैं। इलेक्ट्रानिक बैंकिंग के चलते अब सायबर अपराधी किसी की जेब में ब्लेड मारकर थोड़ा बहुत रुपया नहीं मारते वे सुदूर अंयत्र कहीं बैठे बैठे एनी डेस्क एप से मोबाईल हैक करके या किसी के भोले विश्वास की हत्या कर ओटीपी फ्राड करते हैं और पलक झपकते सारा बैंक अकाउंट ही खाली कर देते हैं।

श्री प्रभाशंकर उपाध्याय

उपन्यास बहेलिया बैंकिंग व्यवस्था में लेजर के पु्थन्नो से कम्प्यूटर में ट्रांजीशन के दौर के बैंक परिवेश के ताने बाने पर रचा गया रोचक उपन्यास है। सत्य घटनाओ के कहानीनुमा छोटे छोटे दृश्य कथानक पाठक को बांधे रखने में सक्षम हैं। कथानक का नायक सौरभ, एक बैंक कर्मी है। जो लोग लेखक प्रभाशंकर जी को जानते हैं कि वे स्वयं एक बैंक कर्मी रहे हैं वे सौरभ के रूप में उन्हें कथानक के हर पृष्ठ पर उपस्थित ढ़ूंढ़ निकालेंगे। किन्तु उपन्यास का वास्तविक नायक सौरभ नहीं हरिहर शर्मा उर्फ हरिहर जानी कामरेड उर्फ बड़े बाबू हैं। वे यूनियन लीडर भी हैं, वे साधू वेश में भी मिलते हैं। विभिन्न वेशों में वे जिंदादिल और समावेशी प्रकृति के अच्छे इंसान हैं। वे “उलझा है तो सुलझा देंगे ” वाले मूड में समस्याओ को हल करने के लिये साहब की मेज पर डंक निकले रेंगते बिच्छू को छोड़ने का माद्दा रखते हैं। उनका प्रिंसिपल है कि ” उग्र प्रदर्शन से ज्यादा ताकत मौन विरोध में होती है “। किंतु बदलती बैंकिंग व्यवस्था के चलते तरक्की का लड्डू खाने के बाद वसूली का दायित्व उनकी असामयिक मृत्यु का कारण बनता है, जिसे लेखक ने बहेलिये द्वारा उनके शिकार के रूप में निरूपित करते हुये उपन्यास का मार्मिक अंत किया है।

 जैन साहब ब्रांच मैनेजर, गोयल, चड्ढ़ा, बैंक प्यून, हार्ड नट विथ साफ्ट हार्ट वाले सोमानी सर, अंबालाल, मिस्टर गुप्ता, लढ़ानी जी आदि पात्रो के माध्यम से उपन्यास में राजस्थान में बैंक की कार्यप्रणाली के आंखो देखे दृश्य शब्दो चित्रो में पढ़ने मिलते हैं। कार्यस्थलो पर महिला कर्मियों की सुरक्षा के लिये अब तरह तरह के कानून बन गये हैं, शिकायत और समस्याओ के निराकरण के लिये एस ओ पी बन गई हैं, पर उपन्यास के काल क्रम में महिला पात्र नसरीन उपन्यास में एक बैंक कर्मी के रूप में उपस्थित है। उसके माध्यम से तत्कालीन महिला कर्मियों की रोजमर्रा की आई टीजिंग या शाब्दिक फब्तियों से होती हेरासमेंट जैसी दुश्वारियों और बैंक मैनेजर द्वारा फ्रंट फुट पर आकर उसका हल भी उपन्यास में वर्णित है। आज सहकर्मियों या मातहत कर्मचारी के लिये इतने स्टैंड लेने वाले अधिकारी बिरले ही मिलते हैं। उपन्यास में वर्णित एक अन्य घटना में काउंटर क्लर्क से बेवजह उलझते किसी उपभोक्ता को स्मोक सेंसर को वायस रिकार्डर बताकर मामला सुलझाने की घटना भी मैनेजर की त्वरित बुद्धि की परिचायक है।

बड़े पदों से सेवा निवृत लोगों के पास हमेशा ढ़ेर सारे अनुभव होते हैं। जिन्हें वे आत्मकथा या अन्य तरीको से लिपिबद्ध करते हैं। गोपनीयता कानून से बंधे हुये लोग भी कुछ अरसे बाद अपने कार्यकाल के बड़े बड़े खुलासे करते हैं। बहेलिया में प्रभाशंकर जी ने बैंकिंग की नौकरी के उनके अनुभव उजागर किये हैं। मेरा स्वयं का व्यंग्य उपन्यास “जस्ट टू परसेंट” बड़े दिनों से लेखन क्रम में है। हाल ही केंद्र सरकार ने पेंशन कानून में संशोधन राजपत्र में प्रकाशित किया है, जिसके बाद शायद अब सेवानिवृति के उपरांत नौकरी के अनुभवों पर ज्यादा न लिखा जा सके।

उपन्यास में संस्कृत की उक्ति सहित उर्दू और अंग्रेजी का भी भरपूर उपयोग मिलता है। संवादों से बुने इस उपन्यास में रोब झाड़ने के लिये परिचय देते हुये पात्र अंग्रेजी का प्रयोग करते हैं, या अधिकारी अपने संवादों में हिन्दी अंग्रेजी मिक्स भाषा का इस्तेमाल करते दिखते हैं। उर्दू के शेर भी पुस्तक में मिलते हैं ” बदलता है, रोज शबे मंजर मिरे आगे ” या ” दुनियां ने तजुर्बातओ हवादिस की शक्ल में जो कुछ मुझे दिया वही लौटा रहा हूं मै “। उपन्यास के प्रारंभ में एक अनुक्रमणिका दिये जाने की पूरी गुंजाइश है, क्योंकि कहानी को घटनाओ के आधार पर चैप्टर्स में बांटा तो गया है किन्तु चैप्टर्स की सूची न होने के कारण पाठक सीधे वांछित चेप्टर खोलने में असमर्थ होता है। बुद्धिमान आदमी सदा एक पैर से चलता है, न राज न काज फिर भी राजा बाबू, उभरना एक जांबाज यूनियन लीडर का, एक कौआ मारकर टांग दो तो, भूले बिसरे भेड़ खायी, अब खायी तो राम दुहाई, सारे सांप तो मैने ही पकड़वा दिये थे, आर्डर इज आर्डर इत्यादि रोचक उपशीर्षक स्वयं ही पाठक को आकर्षित करते हैं।

अटैची करती ब्रांच मैनेजरी पढ़कर मुझे याद आया, जब से हमारे कार्यालय में बायो मेट्रिक अटेंडेंस शुरू हुई, मेरे अधीनस्थ एक अधिकारी ठीक समय पर आफिस पहुंचते, सबसे हलो हाय करते अपनी कुर्सी पर अपना कोट टांगते और स्कूटर पर किक मारकर जाने कहां फुर्र हो जाते थे, बुलवाने पर उनका चपरासी रटा हुआ उत्तर देता, अभी तो साहब यहीं थे आते ही होंगे, उनका कोट तो टंगा हुआ है। कहना न होगा कि मोबाईल के जमाने में सूचना उन तक पहुंच जाती और या तो जल्दी ही वे स्वयं प्रगट हो जाते या उनका फोन आ जाता। यूं मुझे इस संदर्भ में जसपाल भट्टी का एक वीडीयो व्यंग्य याद आता है जिसमें वे कहते हैं कि सी एम डी के केबिन में एक तोता बैठा दिया जाना चाहिये जो हर बात पर यही कहे कि कमेटी बना दो, मीटिंग बुला लो। सरकारी तंत्र में यही तो हो रहा है।

बैंकिंग लक्ष्मी की प्रतीक है अतः बैंक में प्रवेश के समय जूते उतारना पुराने लोगों की संस्कृति में था। भारतीय वित्त वर्ष दीपावली से दीपावली का होता है, सेठ साहूकार तब लक्ष्मी पूजा के साथ अपने नये बही खाते प्रारंभ करते हैं। बैंकिंग में वित्त वर्ष अप्रैल से मार्च का होता है। बीच में इसे कैलेंडर वर्ष में जनवरी से दिसम्बर बदलने की चर्चायें भी हुई थीं। बैंक हर किसी की आवश्यकता है, जनधन खातों से तो अब गरीब से गरीब व्यक्ति भी बैंक से जुड़ चुका है। बेंकिंग के प्रत्येक के कुछ न कुछ अपने अनुभव हैं। बैंक कर्मियों पर काम का भारी दबाव है। उपभोक्ता असंतोष हर उस सर्विस सेक्टर की समस्या है जहां पब्लिक विंडो वर्क है। कई बार लगता है कि ऐसी नौकरियां थैंकलेस होती हैं। एक वाकया याद आता है, तब मैं इंजीनियरिंग का छात्र था। हमारे कालेज कैंपस में स्टेट बैंक ने एक कमरे में एक क्लर्क के साथ एक्सटेंशन काउंटर खोल रखा था। मुझे स्मरण है अस्सी के दशक में तब हमारा मैस बिल ९६ रु मासिक आता था। हमारे वार्डन ने मैस बिल एकत्रित करने के लिये बैंक में खाता खुलवा दिया, अब छात्रों की लम्बी कतार रुपये जमा करने के लिये बैंक में लगने लगी, नियमानुसार बैंक रुपये लेने से मना भी नहीं कर सकता था और यदि सबसे रुपये जमा करे तो अकेला व्यक्ति सैकड़ो लड़को के बिल आखिर कैसे ले ? अंततोगत्वा बात प्रिंसीपल तक पहुंची और तब कहीं होस्टल प्रिफेक्ट के माध्यम से राशि जमा होना प्रारंभ हुआ। बैंक ने एटीएम, पासबुक एंट्री मशीन, चैक डिपाजिट मशीन आदि कई नवाचार किये हैं। प्रसंगवश लिखना चाहता हूं कि बैंक बिना हस्ताक्षर मिलाये सौ रुपये भी हमारे ही खाते से हमें ही नहीं देता पर आखिर क्यों और कैसे एक इनक्रिप्टैड अपठनीय मेसेज के आधार पर बिना हस्ताक्षर के हमारा सारा खाता ही मोबाईल और यू पी आई से जोड़ दिया जाता है, जिसके चलते ही कई फ्राड हो रहे हैं। होना तो यह चाहिये कि हस्ताक्षरित पत्र के बाद ही कोई खाता किसी यू पी आई या मोबाईल से जोड़ने का नियम बने, इससे अनेक फ्राड रुक सकेंगे।

बहरहाल बहेलिया के लिये प्रभाशंकर जी को बधाई। व्यंग्य उनकी मूल विधा है, व्यंग्य की उनकी चार पुसतकें प्रकाशित हैं। इस उपन्यास में भी अनेक संवादों में उनका वह व्यंग्य, कटाक्ष लिये ध्वनित है। बैंकिंग की पृष्ठभुमि पर साहित्यिक उपन्यास के रूप में बहेलिया पठनीय विशिष्ट कृति है।

चर्चाकार… विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’

समीक्षक, लेखक, व्यंगयकार

ए २३३, ओल्ड मीनाल रेसीडेंसी, भोपाल, ४६२०२३, मो ७०००३७५७९८

readerswriteback@gmail.कॉम, [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest