सुश्री ऋता सिंह

(सुप्रतिष्ठित साहित्यकार सुश्री ऋता सिंह जी द्वारा ई- अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के लिए अपने यात्रा संस्मरणों पर आधारित आलेख श्रृंखला को स्नेह प्रतिसाद के लिए आभार। आप प्रत्येक मंगलवार, साप्ताहिक स्तम्भ -यायावर जगत के अंतर्गत सुश्री ऋता सिंह जी की यात्राओं के शिक्षाप्रद एवं रोचक संस्मरण  आत्मसात कर सकेंगे। इस श्रृंखला में आज प्रस्तुत है आपका यात्रा वृत्तांत – काज़ीरंगा)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ –यात्रा संस्मरण – यायावर जगत # 20 ☆
? मेरी डायरी के पन्ने से…  – यात्रा वृत्तांत – काज़ीरंगा ?

कुछ घटनाएँ चिरस्मरणीय होती हैं।

हमारे बचपन में उन दिनों हर घर के नियम होते थे कि पहला सितारा दिखे तो संध्या समय पर खेलकर घर लौटना है।

खिलौने तो होते न थे सारे दोस्त मिलकर ही कोई न कोई खेल इज़ाद कर लेते थे। खेलते -खेलते समय का भान न रहता कि कब सूर्यदेव अस्त हो गए और कब आसमान सितारों की चमक से भर उठा। घर लौटते तो माँ की डाँट अवश्य पड़ती और रोज़ एक ही बहाना रहता कि आसमान की ओर देखा ही नहीं।

गर्मी के मौसम में घर के आँगन में खटिया बिछाते या लखनऊ (मेरा मायका) जाते तो हवेली की छत पर दरियाँ बिछाकर सोते और हर चमकते सितारे से परिचित होते। नींद न आती तो भाई – बहन सितारे गिनते। कभी – कभी आपस में उन्हें बाँट भी लेते। सप्तर्षि का दर्शन आनंददायी होता।

अक्सर चाँद और उसकी चाँदनी मन को मंत्र मुग्ध कर देती। चाँद में छिपे खरगोश को सभी ढूँढ़ते। कभी हल्के बादल चाँद को ढक देते तो रात और गहरा जाती और शीतल हवा के झोंके हमें नींद दे जाते।

अक्सर अपने घर के भीतर से चाँद दिखाई देता था तो न जाने मन कहाँ – कहाँ सैर कर आता।

आसमान भर सितारे बस उसी बचपन में देखने का सौभाग्य मिला था। उसके बाद मैदान क्या छूटा मानो आसमान भी छूट गया।

सितारे छूट गए और छूटे चाँद और चाँदनी।

बड़ी हुई तो विवाह होते ही फ्लैट में रहने चले आए। फ्लैट भी निचला मंज़िला जहाँ किसी भी खिड़की से कभी चाँद दिखाई ही न देता।

समय बदल चुका था। ज़िंदगी भाग रही थी। साल बदलते जा रहे थे और उम्र बढ़ रही थी।

किसी के साथ कोई स्पर्धा न थी बस जुनून था अपने कर्तव्यों की पूर्ति सफलता से करने का। कब बेटियाँ ब्याही गईं और हम साठ भी पार कर गए वक्त का पता ही न चला। ।

मन के किसी कोने से अब भी सितारों से भरा आसमान देखने की तमन्ना झाँक रही थी। बचपन का वह मैदान, माँ की बातें और उनकी डाँट अब अक्सर याद आने लगीं।

ईश्वर ने फिर एक मौका दिया। हम नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टीवल देखकर काजीरांगा जंगल की सैर करने गए।

दिसंबर का महीना था। हाथी की सवारी के लिए प्रातः पाँच बजे जंगल के मुख्य द्वार तक पहुँचना होता है। खुली जीप हमें होटल से लेने आई। आसमान स्वच्छ, नीला ऐसा कि बहुत बचपन में ऐसा प्रदूषण रहित आसमान देखने की बात स्मरण हो आई। चाँद अब भी चमक रहा था और सितारे जगमगा रहे थे। सर्द हवा से तन -मन रोमांचित हो रहा था। ठंडी के दिनों में भी साढ़े छह बजे तक ही सूर्यदेव अपनी ऊर्जा देने आसमान पर छा जाते हैं। तब तक पौ फटने तक सितारे दर्शन दे जाते।

हाथी पर सवारी कर लौटते -लौटते सुबह हो गई। खूब सारी जंगली भैंस चरती हुई दिखीं और दिखे गेंडे, कोई अकेले तो कोई मादा अपने नवजात के साथ तो कोई जोड़े में। भारत में यहीं पर बड़ी संख्या में गेंडों को देखने का आनंद लिया जा सकता है। बाघ देखने का सौभाग्य हमें न मिला।

शाम को खुली जीप में बैठकर जंगल की दूसरी छोर से फिर सफ़ारी पर निकले तो चीतल, जुगाली करती भैंसों का झुंड , हाथियों के झुंड और गेंडे फिर दिखाई दिए।

एक गेंडे को जंगल के एक ओर से दूसरी ओर जाना था। हमारे सतर्क जीप चालक ने जब यह देखा तो उसने तुरंत काफी दूरी पर ही जीप रोक दी। हमसे कहा कि हम शोर न करें। हम अपनी जगह पर बैठकर ही तस्वीरें लेते रहे। गेंडे की पता नहीं क्या मंशा थी, वह बीस मिनट तक सड़क के बीचोबीच खड़ा रहा। हमें भी इस विशाल और आकर्षक प्राणी को निहारने का सुअवसर मिला। फिर धीरे – धीरे रास्ता पार कर गेंडा दूसरी ओर के मैदान की लंबी घासों के बीच विलीन हो गया।

सड़क पर हमें एक जगह बड़ी मात्रा में लीद नज़र आई, पूछने पर जीप चालक ने बताया कि गेंडे की आदत होती है कि वह एक ही स्थान पर कई दिनों तक मल विसर्जित करते हैं। फिर जगह बदलते हैं और जंगल के अन्यत्र दिशा की ओर निकल जाते हैं।

ठंडी के मौसम में अँधेरा जल्दी होता है। अभी बस सूर्यास्त हुआ ही था कि जंगल में कुछ चमकता सा दिखने लगा। हम लोगों को भ्रम हुआ कि शायद जुगनू हैं , पर ठंडी के मौसम में तो जुगनू बाहर नहीं आते। ध्यान से देखने पर जीप चालक ने बताया कि वे हिरणों की आँखें थीं। वे अब सब एक जगह पर एकत्रित होकर जुगाली कर रहे थे।

जंगल में पूर्ण निस्तब्धता थी। शायद इसलिए झींगुर की आवाज़ स्पष्ट सुनाई देने लगी थी। ऊँची घास में से चर्र-मर्र की आवाज़ भी आने लगी। संभवतः हाथियों का झुंड घास तोड़ रहा था। पास में ही पतला संकरा नाला – सा बह रहा था। उसमें हाथियों का झुंड और बच्चे पानी से खेल रहे थै। आनंददायी दृश्य था। पर खास स्पष्ट न था क्योंकि बीच में लंबी घास थीं।

हमने खुली जीप से आकाश की ओर देखा तो लगा सितारे हमें बुला रहे थे। हाथ ऊपर करते तो मानो उन्हें छू लेते। आकाश भर सितारे और सरकते हल्के बादल के चादरों के नीचे छिपा चाँद और शीतल बयार ने फिर एक बार बचपन के सुप्त अनुभवों को क्षण भर के लिए ही सही आँखों के सामने साकार कर दिया। एक लंबे अंतराल के बाद सितारों को देख मन रोमांचित हो उठा।

सहसा मन में एक बात उठी कि हम प्रकृति से कितनी दूर चले गए। झींगुर की आवाज़ मधुर संगीत सा प्रतीत हुआ। जंगल के कीड़े – मकोड़ों को शायद पचास साल बाद फिर एक बार पास से देखने का अवसर मिला।

क्या वजह है कि इन छोटे -छोटे आनंद से हम वंचित हो गए!

सूर्यास्त के बाद हम वहीं ऑर्किड पार्क में दो घंटे के लिए आयोजित बीहू डान्स देखने गए। यह अत्यंत आकर्षक और आनंददायी अनुभव रहा।

दोनों हाथों में दो थालियाँ लेकर नृत्य करतीं नर्तकियाँ, बाँसों के बीच उछलकर नृत्य, हाथ में दीया लेकर नृत्य और ताल संगत में बाँसुरी ढोलक, मृदंग, खंजनी और उनके कुछ स्थानीय वाद्य -सब कुछ आकर्षक और आनंददायी रहा।

दूसरे दिन सुबह हम ऑर्किड पार्क देखने गए। यहाँ कई प्रकार के ऑरकिड फूल और कैक्टस के पौधे दिखाई दिए।

इसी स्थान पर छोटा – सा संग्रहालय है जहाँ आसाम में खेती बाड़ी और चा बाग़ानों में उपयोग में लाए जानेवाले हल कुदाल, फावड़ा, टोकरियाँ आदि की प्रदर्शनी है।

पुराने ज़माने में उनके वस्त्र, योद्धाओं के अस्त्र- शस्त्र तथा गणवेश भी रखे गए हैं। एक कमरे में हाथ करघे पर बनाए जाने वाले मेखला चादर बुनती लड़कियाँ भी बैठी होती हैं। पर्यटक खड़े होकर इन्हें बनते हुए देख सकते हैं। यह पारंपारिक वस्त्र है और इन्हें बुनने में समय लगता है।

शहर में सभी हिंदी बोलने में समर्थ हैं। लोग स्वभाव से मिलनसार हैं और सहयोग देने में पीछे नहीं हटते।

काज़ीरंगा मूल रूप से नैशनल पार्क के लिए ही प्रसिध्द है। यहाँ छोटी – सी जगह में जो जंगल का परिसर नहीं है वहाँ लोग निवास करते हैं। घरों में महिलाएँ छोटे -छोटे कुटीर उद्योग करते हैं। महिलाएँ ही चाय के बागानों में काम करती हैं। यहाँ स्त्रियाँ ही पुरुषों से अधिक श्रम करती हैं। यहाँ के निवासी पान खाने के अत्यंत शौकीन होते हैं। स्त्री -पुरुष सभी दिन में कई बार पान चबाते दिखाई देते हैं।