(प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ जी के साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक साहित्य ”  में हम श्री विवेक जी की चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं। श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल  (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी , जबलपुर ) से सेवानिवृत्त हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। आपको वैचारिक व सामाजिक लेखन हेतु अनेक पुरस्कारो से सम्मानित किया जा चुका है।आज प्रस्तुत है आपका एक विचारणीय आलेखउपेक्षित हैं वरिष्ठ नागरिक

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – विवेक सहित्य # 221 ☆  

? आलेख – उपेक्षित हैं वरिष्ठ नागरिक?

कल मेरा बैंक जाना हुआ। एक बुजुर्ग अम्मा अपनी पास बुक में एंट्री करवाना चाहती थीं। काउंटर पर बैठे व्यक्ति ने उन्हें हिकारत की नजरों से देखते हुये कहा कि कल आना। इस संवेदनशील दृश्य ने मुझे यह लेख लिखने को विवश किया है। बैंको में निश्चित ही ढ़ेर सारी कथित जन कल्याणकारी वोट बटोरू योजनाओ के कारण काम की अधिकता है। प्रायः माह के पहले सप्ताह में बैंक कर्मी एंट्री या अन्य कार्यों को टालने के लिये प्रिंटर खराब होने, स्टाफ न होने, या अन्य बहाने बनाते आपको भी मिले होंगे, मुझे भी मिलते हैं।

बुजुर्गो के लिये बैंक आपके द्वार जैसी योजनायें इंटरनेट पर बड़ी लुभावन लगती हैं किन्तु वास्तविकता से कोसों दूर हैं। म प्र में तो सीनियर सिटिजन कार्ड्स तक नहीं बनाये गये हैं, उनके लाभों की बात तो बेमानी ही है। स्वयंभू मामा को वरिष्ठ नागरिको में वोट बैंक नही दिखना हास्यास्पद है। वे कुछ बुजुर्गों को तीर्थाटन में भेजते फोटो खिंचवाते प्रसन्न हैं। श्रीलंका की यात्रा से लौटकर यथा नियम वर्षो पहले विधिवत कलेक्टोरेट जबलपुर में आवेदन करने, सी एम हेल्पलाइन पर शिकायत करने पर भी यात्रा के किंचित व्यय की पूर्ति योजना अनुसार देयता होने पर भी आज तक न मिलने के उदाहरण मेरे सम्मुख हैं।

वरिष्ठ नागरिक समाज की जबाबदारी हैं एक दिन सबको वृद्ध होना ही है। सरकारों को अति वरिष्ठ नागरिकों की विशेष चिंता करनी होगी। देश के उच्च तथा मध्य वर्ग के बड़े समूह ने अपने बच्चो को सुशिक्षित करके विदेश भेज रखा है। अब एकाकी बुजुर्गो की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। अति वरिष्ठ बुजुर्गो के लिए कोई इंश्योरेंस नही है। अकेले धक्के खाने वाली चिकित्सा व्यवस्था से बुजुर्ग घबराते हैं, समाज में बुजुर्गो को सुरक्षा की कमी है, बैंक तथा शासकीय अधिकारी सही सम्मानजनक व्यवहार नहीं करते, बच्चों के पास ये वरिष्ठ नागरिक विदेश जाना चाहते हैं किंतु वीजा तथा वहां मंहगी चिकित्सा की समस्याएं हैं। सरकार को देश में और विदेशी सरकारों से समझौते कर इन अति वरिष्ठ नागरिकों को सहज सरल जीवन व्यवस्था देनी चाहिए। यह समय की मांग है। किसी भी राजनैतिक पार्टी का ध्यान इस ओर अभी तक नही गया है।

अपने विदेश तथा अमेरिका प्रवास में मैंने देखा कि वहां बुजुर्गो के मनोरंजन हेतु, उनके दैनंदिनी जीवन में सहयोग, कार पार्किंग, आदि आदि ढ़ेरो सुविधायें निशुल्क सहज सुलभ हैं। भारत सरकार के पोर्टल के अनुसार बुजुर्गों को आयकर संबंधी कुछ छूट, बैंको के कुछ अधिक ब्याज के सिवा यहां कोई लाभ बुजुर्गों तक नहीं पहुंच रहे। कार्पोरेशन प्रापर्टी टैक्स में छूट, दोपहर और रात में जब मेट्रो खाली चलती हैं तब बुजुर्गों को सहज किराये में छूट दी जा सकती है . निजि क्षेत्रो के अस्पताल, एम्यूजमेंट पार्कस, सिनेमा आदि भी अंततोगत्वा सरकारी प्रावधानो के अंतर्गत स्थानीय प्रशासन में ही होते हैं, उन्हें भी बुजुर्गो के लिये सरल सस्ती व्यवस्थाये बनाने के लिये प्रेरित और बाध्य भी किया जा सकता है।

जेरियेट्रिक्स पर सरकारो को विश्व स्तर पर ध्यान देने की जरुरत है। जिनके बच्चे जिस देश में हैं उन्हें वहां के वीजा सहजता से मिलें, उन देशों की सरकारें वहां पहुंच रहे बुजुर्गो को मुफ्त स्वास्थ्य सेवायें, कैश लेस बीमा सेवायें सुलभ करवायें इस आशय के समझौते परस्पर सरकारों में किये जाने की पहल भारत को करनी जरूरी है।

© विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

ए 233, ओल्ड मिनाल रेजीडेंसी भोपाल 462023

मोब 7000375798

ईमेल [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments