श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’

(ई-अभिव्यक्ति में संस्कारधानी की सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’ जी द्वारा “व्यंग्य से सीखें और सिखाएं” शीर्षक से साप्ताहिक स्तम्भ प्रारम्भ करने के लिए हार्दिक आभार। आप अविचल प्रभा मासिक ई पत्रिका की  प्रधान सम्पादक हैं। कई साहित्यिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण पदों पर सुशोभित हैं तथा कई पुरस्कारों/अलंकरणों से पुरस्कृत/अलंकृत हैं।  आपके साप्ताहिक स्तम्भ – व्यंग्य से सीखें और सिखाएं  में आज प्रस्तुत है एक विचारणीय रचना बारे उजियारा करे, बढ़े अंधेरा होय। इस सार्थक रचना के लिए श्रीमती छाया सक्सेना जी की लेखनी को सादर नमन। आप प्रत्येक गुरुवार को श्रीमती छाया सक्सेना जी की रचना को आत्मसात कर सकेंगे।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ  – व्यंग्य से सीखें और सिखाएं # 158 ☆

बारे उजियारा करे, बढ़े अंधेरा होय

भरी हुई गगरी से जल न छलका तो क्या छलका, छल, बल की तो रीत ही निराली है, एक से बढ़कर एक तजुर्बेकार भी रोते हुए देखे जा रहे हैं, अरे भई तकनीकी का युग है। गूगल महागुरु का ताज पहन शीर्ष पर और उसके अनुयायी उससे सीख कर ज्ञान बाटने लगते हैं, चेले तो पहले से ही तैयार बैठे हैं, जैसे ही उन्होंने कुछ अर्जित किया तुरन्त, लेना एक न देना दो खुद गुरु बन गए और एक नया समूह बना लिया सत्संग शाला का, शिष्यों को खुद ही जोड़ लिया, कुछ जुड़े रहे कुछ भाग निकले खूँटा तोड़कर।

जिसने ज्ञान की कुछ बूंदे पायीं उसने गागर में सागर को भी झुठलाते हुए अपनी गगरी लेकर चल पड़ा, औरों की ज्ञानरूपी प्यास बुझाने को, अब ये बात अलग है कि गगरी छलकती जा रही है, क्यों न छलके आधी जो भरी है।

इतना ही कम था क्या? कि यहाँ एक और महाशय भी आन टपके नाँच न जाने आँगन टेढ़ा को चरितार्थ करने। इस श्रेणी में तो बहुत मारा- मारी है बिल्कुल उसी तरह जैसे एक अनार सौ बीमार ।

खैर ये दुनिया बहुत भली है सबको समाहित कर लेती है कभी उफ तक नहीं करती। छुटभइये लोगों की तो बात ही न करें, यही तो असली विस्तारक होते हैं सभी योजनाओं के।

ऐसे में कोई रिश्तों की दुहाई देता हुआ कह उठता है –

रिश्ते पैसों की तरह होते हैं, गँवाना आसान है और कमाना मुश्किल है

गलती को सुधारना है तो नम्र बने।

मुझे दे दीजिए सँभालकर रखूँगा मैं पूँजी पर ज्यादा विश्वास करता हूँ, अब ये बात अलग है कि पूँजी न सही रिश्ते ही सही नए- नए बने गुरु ने अपनी खीस निपोरते हुए कहा ।

तभी रोनी सूरत बना कर रिपोर्टर महोदय हाजिर हुए और कहने लगे मेरा प्रेस कार्ड का बैक भी डिजाइन करवा दें, एवं कहीं सिग्नेचर भी हों, अपॉइंटिंग अथॉरिटी के, वरना किस काम का ???

कुछ काम निकल आये, अपने मुंह से क्या परिचय दूँ। लोग मुझे सिरियसली कम लेते हैं, कुछ गुर और सीखने होगें’ जिन्दगानी के।

गहरी आह भरते हुए कुछ दिन पुराने गुरू ने कहा आज तो हद ही हो गयी, उन्हें लगता है कि इस विधा में मेरे से काबिल कोई और हो ही नहीं सकता। जैसे गुरु वैसे चेला सब एक दूसरे को चने के झाड़ पर चढ़ाते जा रहे हैं। ज्ञानी महोदय जी ने उन्हें बहका रखा है।

शाला के प्रचारक सह प्रायोजक कहने लगे वो बच्चा है पर है मेहनती उसे माफ़ कर दीजिए मैंने भी कई बार माफ़ किया है। आप भी बड़े हैं, बड़ा दिल रखते हैं, बच्चों का काम है, शैतानी करना।

बड़ो का काम है माफ़ करना पर क्या करें ? कभी कभी दिल बहुत दुखी हो जाता है।

नए गुरू जी कह उठे हम तो रेतमार लेकर माँजते ही रहते हैं दिमाग को। पर ये ठस लोहे का बना है, ऊपर से बरसात का मौसम जंग लग जाती है।

सबसे ज्यादा पूछ- ताछ आम लोगों की होती है । अरे भई फल का राजा भी तो आम ही है इस समय तो सीजन चल रहा है।

खास हो जाईये ….

उसी के लिए तो दिनभर पढ़ते हैं फेसबुक पर और रात में ज्ञान बाट दिए, खास तो बाद में होंगे, अभी मैं भी प्रैक्टिस कर रहा हूँ। वहाँ से एवार्ड भी मिला है।

लड़ने में या गलती निकालने में …. ??

मुस्कुराते हुए अच्छा काम करने में।

प्रचारक महोदय ने गम्भीर होते हुए कहा समीक्षक की भी समीक्षा होती है, इसका भी ध्यान होना चाहिए। बीछी का मंत्र न जाने साँप के बिल में हाथ डाले वाली बात है। ये अथाह सागर है- इसमें हम एक बूँद भी नहीं हैं।

चलिए जाने दीजिए, यही सब तो जरूरी है इसी बहाने कुछ सीखने तो मिल रहा है, ज्ञान के अमृत की कुछ बूंदे ही सही… यही बूंदे एक दिन विशाल सागर बना सकतीं हैं।

©  श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’

माँ नर्मदे नगर, म.न. -12, फेज- 1, बिलहरी, जबलपुर ( म. प्र.) 482020

मो. 7024285788, [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments