(प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ जी के साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक साहित्य ”  में हम श्री विवेक जी की चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं। श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल  (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी , जबलपुर ) से सेवानिवृत्त हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। आपको वैचारिक व सामाजिक लेखन हेतु अनेक पुरस्कारो से सम्मानित किया जा चुका है।आज प्रस्तुत है एक विचारणीय  व्यंग्य  – बजट तो बजट ही है पिछले साल का है तो क्या हुआ ?–) 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – विवेक सहित्य # 197 ☆  

? व्यंग्य  – बजट तो बजट ही है, पिछले साल का है तो क्या हुआ ? —?

बजट तो बजट ही है पिछले साल का हुआ तो क्या फर्क पड़ता है ?  न तो टैक्स पेयर आम जनता, न ही विपक्ष पर और न ही पत्रकार,  किसी को इससे कोई फर्क भी नहीं पड़ा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री विधान सभा में आठ मिनट तक पिछले साल का बजट ही पढ़ते रहे. उन्हें अपनी गलती का स्वयं आभास तक नहीं हुआ. एक दूसरे मंत्री  जो बजट भाषण मिला रहे थे उन्होंने मुख्यमंत्री जी को उनकी गलती का ध्यान दिलाया, तब कहीं पिछले बरस के बजट भाषण का पन्ना बदला गया. इस तरह प्रमाणित हुआ कि प्राम्पटर बड़ा जरूरी होता है फिर वह स्टेज पर नाटक हो या विधानसभा. यूं विधान सभायें भी नाटक के स्टेज ही तो हैं जहां कलफ किये श्वेत कुर्ते पायजामों जैकेट में माननीय या प्योर सिल्क की हथकरघा पर बनी साड़ियां पहने महिला विधायक आम जनता का भला करने का अभिनय हैं.  दरअसल मुख्यमंत्री जी की इस गलती को बिलकुल तवज्जो नहीं दी जानी चाहिये उनको विपक्ष ही नहीं अपनी ही पार्टी के भितरघात से भी सरकार बचाने जैसे और भी ढ़ेर से काम होते हैं. वे केवल वित्त मंत्री थोड़े हैं जो बस बजट पर ध्यान देते.   वे पेड़ के पके आम की तरह परिपक्व नेता हैं उन्होने कई वित्त वर्ष देखते हुये अपने बाल सफेद किये हैं, उनके चेहरे की झुर्रियां उनकी परिपक्वता का बखान करती  हैं. वे कोई नये नवेले मंत्री थोड़े ही हैं जो शीशे के सामने खड़े होकर अकेले में बजट भाषण का रिहर्सल कर विधान सभा आते. उन्हें अच्छी तरह समझ है कि बजट पिछले साल का हो या नये साल का, अच्छा हो या बुरा, फर्क नहीं पड़ता.

नया बजट पढ़ो या पुराना विपक्ष की प्रतिक्रिया नयी  कहां आती है ? नेता प्रतिपक्ष को तो यही कहना है कि बजट जन विरोधी है. पत्रकारों को हेड लाईन के लिये कोई बढ़िया सा शेर सुना दिया जाये तो उन्हें मसाला मिल ही  जाता है, तो वह तो हर बजट भाषण में होता ही है. रही बात जनता की तो उसे तो हर बजट में खरबूजे की तरह कटना ही है, चाकू खरबूजे पर गिरे या खरबूजा चाकू पर यह ज्यादा मायने नहीं रखता. बजट किसी साल का हो, नया हो, पुराना हो उसका कंटेंट स्वास्थ्य या महिला पत्रिकाओ जैसा ही होता है जो हमेशा प्रासंगिक बना रहता है. कभी शराब पर टैक्स बढ़ा दिया जाता है, कभी सिगरेट पर. कभी लिपस्टिक सस्ती हो जाती है कभी सिंदूर. गैस सिलेंडर, बिजली, डायरेक्ट टैक्स, इनडायरेक्ट टैक्स में अर्थशास्त्रियों को उलझा दिया जाता है, शाम को टी वी पर बहस करने के मुद्दे बन जाते हैं. जमीन पर ज्यादा कुछ बदलता नहीं.

कर्मचारियों से वादे करना होता है, बेरोजगारों को सपने दिखाने होते हैं. योजनायें जनहितैषी दिखनी चाहिये बस, होता तो वही है जो होना होता है. फिर एक अच्छे बजट में बंगलों पर होने वाले वास्तविक खर्चों का जिक्र थोड़े ही किया जाता है, वे सब तो अनुपूरक मांगों में बिना बहस मेजें ठोंककर स्वीकृत करवा लेना कुशल राजनीतिज्ञ को आना चाहिये.

मेरा मानना तो यह है कि बेकार ही हर सरकार अपना बजट खुद बनाकर समय व्यर्थ करती है. मेरा सुझाव है कि अब जमाना कम्प्यूटर का है, सरकारों को मुझ जैसे पेशेवर लेखको से स्टैंडर्ड बजट फार्मेट तैयार करवा लेना चाहिये. हम मौजू शेरो शायरी से लबरेज आकर्षक बजट भाषण तैयार कर देंगे, मंत्री जी को महज अपने राज्य का नाम बदलना होगा, वर्ष बदलना होगा फटाफट लाल लैपटाप में बोल्ड लैटर्स में बजट तैयार मिलेगा.  विपक्ष के लिये भी बजट पर प्रतिक्रियाओ के आप्शन्स लेखक रेडी कर देंगे, इस सब से माननीय जन प्रतिनिधियों का कीमती समय बचेगा और वे आम जनता के हित चिंतन में निरत, बजट के उनके हिस्से में आये रुपयों से  बेहतर मजे कर सकेंगे.

© विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

ए 233, ओल्ड मिनाल रेजीडेंसी भोपाल 462023

मोब 7000375798

संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments