श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’

(ई-अभिव्यक्ति में संस्कारधानी की सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’ जी द्वारा “व्यंग्य से सीखें और सिखाएं” शीर्षक से साप्ताहिक स्तम्भ प्रारम्भ करने के लिए हार्दिक आभार। आप अविचल प्रभा मासिक ई पत्रिका की प्रधान सम्पादक हैं। कई साहित्यिक संस्थाओं के महत्वपूर्ण पदों पर सुशोभित हैं तथा कई पुरस्कारों/अलंकरणों से पुरस्कृत/अलंकृत हैं।  आपके साप्ताहिक स्तम्भ – व्यंग्य से सीखें और सिखाएं  में आज प्रस्तुत है एक विचारणीय रचना बस थोड़ी देर में…। इस सार्थक रचना के लिए श्रीमती छाया सक्सेना जी की लेखनी को सादर नमन। आप प्रत्येक गुरुवार को श्रीमती छाया सक्सेना जी की रचना को आत्मसात कर सकेंगे।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ  – व्यंग्य से सीखें और सिखाएं # 136 ☆

बस थोड़ी देर में… 

हर कार्य को टालते जाना, अंतिम समय में तेजी से करते हुए झंझट निपटाने की आदत आपको लक्ष्य तक पहुँचने से पहले ही तोड़ कर रख देती है। जब अनुशासन और समय प्रबंधन का अभाव हो तो ऐसा होना तय समझिए। इसका एक और कारण समझ में आता है कि मानव का मूल स्वभाव नवीनता की खोज है। जब तक उसे कुछ नया सीखने नहीं मिलेगा वो ऐसे ही व्यवहार करेगा। आजकल तो गूगल में नवीन विचारों की भरमार है। बस प्रश्न पूछिए उत्तर हाजिर है। दिनभर व्यतीत करने के बाद जब डायरी में दिनचर्या का लेखा- जोखा लिखो तो समझ में आता है कि सार्थक कोई कार्य तो हुआ नहीं। बस यही क्रम वर्षों से चला आ रहा है, इसी अपराध बोध के साथ अगले दिन कुछ करेंगे यह सोचकर व्यक्ति चैन की नींद सो जाता है। यही किस्सा रोज एक नए बहाने के साथ चलता रहता है।

आजकल एक शब्द बहुत प्रचलित है, जिसे माइंड सेट कहा जाता है। मन से मनुष्य कहाँ से कहाँ चला जाता है, ये वो स्वयं भी नहीं जान पाता। जो चाहोगे वो मिलेगा ये केवल यू ट्यूब के थम्बनेल में नहीं लिखा होता है, ये तो से सदियों पहले लिखा जा चुका है –

जो इच्छा करिहों मन माहीं, राम कृपा ते दुर्लभ नहीं।

कोई इसे यूनिवर्स की शक्ति से जोड़ता है तो कोई माइंड पावर से। ॐ मंत्र में ब्रह्मांड को देखते ध्यान करने से सब कैसे मिलता है, ये भी विज्ञान की कसौटी पर परखा जा रहा है। मन दिन भर इसी उथल- पुथल भरे विचारों से ग्रसित होकर सोने जैसे समय को अनजाने ही व्यर्थ करता जा रहा है।

ज्यादा चिंतनशील लोग अपने कर्मों का स्वतः मूल्यांकन करते हुए अपनी गलतियाँ  ढूंढ़ते हैं फिर उदास होकर डिप्रेशन में जाने की तैयारी करते हैं, जो कर्म करेगा उससे ही गलतियाँ होगीं, कुछ जानी कुछ अनजानी। गलती करना  उतना गलत नहीं  जितना जान कर अनजान बनना और अपनी भूल को स्वीकार न करना होता है।  भूल को  सहजता से स्वीकार कर लेना, व भविष्य में इसका दुहराव न हो इस बात का ध्यान रखना है।

अक्सर देखने में आता है कि आदर्शवादी लोग जल्दी ही इसकी गिरफ्त में आ जाते हैं वे छोटी से छोटी बातों के लिए खुद को जिम्मेदार मानकर अपना साहस खो भावनाओं में बहकर अपराधबोध का शिकार   हो जाते हैं।  यदि  उनके आस- पास का वातावरण सकारात्मक नहीं हुआ तो वे आसानी से टूटने लगते हैं।

अपने अपराध को स्वीकार करना  कोई सहज नहीं होता है पर  इतना  भी  मनोबल का टूटना उचित नहीं कि आप नव जीवन को स्वीकार ही न कर पाएँ।

जीवन में आप अकेले नहीं जिससे गलतियाँ हुई हैं या हो रही हैं या हो सकती हैं। ऐसी  परिस्थितियों में दृढ़ता पूर्वक अपने विचारों में  अड़िग  रहते हुए  ग़लती स्वीकार कर सहज हो जाइए जैसे कुछ हुआ ही नहीं। पुरानी यादों और बातों को छोड़ नये कार्यों में अपना शत- प्रतिशत   समर्पण दें और फिर कोई गलती हो तो सहजता से स्वीकार कर आगे बढ़े। मजे की बात कहीं हम गलती न कर दें इसलिए कोई कार्य करते ही नहीं और अनजाने में जीवन के मूल्यवान अवसरों को खो देते हैं।

इस संबंध में हमें प्रकृति से बहुत  कुछ सीखना  चाहिए जैसे-   पतझड़ की ऋतु के बाद वृक्ष उदास नहीं होता बल्कि नयी कोपलें पुनः प्रस्फुटित होने लगती हैं। परिस्थितियों पर काबू पाना ही बुद्धिमत्ता है।

अन्ततः यही कहा जा सकता है कि आस्तिक विचार धारा, अहंकार का त्याग, सत साहित्य, सत्संगति,सात्विक भोजन, गुरुजनों का आशीर्वाद,  सत्कर्म, नेक राह व माता- पिता की सेवा सकारात्मक  वातावरण निर्मित करते हैं। अच्छा लिखें अच्छा पढ़ें, परिणाम आशानुरूप होंगे।

©  श्रीमती छाया सक्सेना ‘प्रभु’

माँ नर्मदे नगर, म.न. -12, फेज- 1, बिलहरी, जबलपुर ( म. प्र.) 482020

मो. 7024285788, [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments