श्री जय प्रकाश पाण्डेय

(श्री जयप्रकाश पाण्डेय जी की पहचान भारतीय स्टेट बैंक से सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी के अतिरिक्त एक वरिष्ठ साहित्यकार की है। वे साहित्य की विभिन्न विधाओं के सशक्त हस्ताक्षर हैं। उनके  व्यंग्य रचनाओं पर स्व. हरीशंकर परसाईं जी के साहित्य का असर देखने को मिलता है। परसाईं जी का सानिध्य उनके जीवन के अविस्मरणीय अनमोल क्षणों में से हैं, जिन्हें उन्होने अपने हृदय एवं साहित्य में  सँजो रखा है।आज प्रस्तुत है आपकी सोशल मीडिया की आभासी दुनिया पर आधारित व्यंग्य – टैगिंग की दुनिया)

☆ व्यंग्य # 174 ☆ “टैगिंग की दुनिया…” ☆ श्री जय प्रकाश पाण्डेय ☆

पिछले दिनों हमने एक व्यंग्य “ब” से बसंत, बजट और बीमा लिखा। अधिक से अधिक लोग पढ़ें इसलिए टेग करने का तरीका सीखा।  अभासी दुनिया के देखने में सुंदर, संस्कारवान, समझदार एक ख्यातिलब्ध व्यंग्यकार जी को यह सोचकर टेग कर दिया कि वे व्यंग्य पढ़कर हमें व्यंग्य के बारे में कुछ सीख देंगे कुछ कमियां दूर करने के लिए मार्गदर्शन देंगे उनसे हमें कुछ सीखने मिलेगा चूंकि वे स्वयं व्यंग्य लिखते हैं और व्यंग्य की अच्छी समझ रखते हैं। 

उन्होंने अपने कमेंट में टेग न करने की हिदायत दी हमने भी उनसे माफी मांग ली। बात आयी और गई पर उसके आगे के कमेंट को पढ़कर हम दंग रह गए कि एक और आभासी दुनिया के छत्तीसगढ़ी मित्र  जी ने टेग करते रहने का खुला आफर दे डाला। खुशी हुई। हालांकि टेग करने की आदत बुरी हो सकती है पर आशा से आसमान टिका है कुछ सीखने के उद्देश्य से टेग करने की मृगतृष्णा जागती है इसी उद्देश्य से हमने ख्यातिलब्ध व्यंग्यकार जी को विश्वास के साथ टेग किया था। इस बाबद एक व्यंग्यकार ने सलाह दे डाली उन्होंने अपने कमेंट में लिखा, गुरु बनाने के लिए यदि आप किसी को टेग करते हैं तो उनसे पहले अनुमति ले लें। 

जब तक हमारे ख्यातिलब्ध व्यंग्यकार जी का नया कमेंट आ गया – नये व्यंग्यकार जी एक गुजारिश है कृपया बिना पूछे टेंग न करें। 

हमने अपने कमेंट में लिखा – माफ करियेगा अब कभी भी टैग नहीं करेंगे चाहे आप कितने भी बड़े व्यंग्यकार बन जाएं, और लगे हाथ उन्हें धन्यवाद भी दे दिया। हमारे विनम्रता भरे कमेंट को पढ़कर दिल्ली के बहुचर्चित व्यंग्यकार ने लिखा – कृपया मुझे टैग किया करे सर…मेरा व्यक्तित्व सामाजिक रूप से इतना कठोर माना जाता है कि मैं खुद भी हतप्रभ हूँ कि ऐसा क्यों माना जाता रहा है… वैसे भी मैं थोड़ा बहुत समाजवादी / मार्क्सवादी हमेशा से रहा हूँ… अब निज़ी बौद्धिकता का वास्तविक जीवन में यथार्थ तो पाखंड से भरा हुआ रहता है… कम से कम अपने जीवन में तो मैं ऐसा मानता ही हूँ… तो मैं चाहता हूँ कि समाजवादी / समतावादी और एक समानांतर दुनिया में साझेपन के साथ होने की निजी और सामूहिक कुंठा को संवाद के इस तकनीकी माध्यम में टैग के द्वारा ही पूरा कर सकूं। एक और भी कारण है कि आपको मुझे टैग करना चाहिए कि, मुझे लोगों की तस्वीरें, उनके जीवन के उत्सव के रंग… उनकी मामूली बातें… उनका खिलंदड़पन… उनकी उदासी…सब कुछ मेरे महानतम संवेदन से बार-बार रूबरू होने के लिए विवश कर देती हैं… मैं दूसरे ढंग से मुक्तिबोध को महसूस कर पाता हूँ कि हर पत्थर में आत्मा अधीरा है, हर आत्मा में महाकाव्य पीड़ा है… कुछ इसी तरह है शायद…

तो आप मुझे कृ पया टैग करें.. वैसे मैं नितांत दुकानदार किस्म का आदमी हूँ…मेरा पेशा ही दुकानदारी है… फिर भी मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि मैं आपके व्यक्तित्व का अपनी किसी भी किस्म की दुकानदारी के लिए उपयोग नही करूँगा…

हमेशा टैग किये जाने की उम्मीद के साथ……

एक दूसरे जले कटे व्यंग्यकार ने जैसे ही ऊपर वाला कमेंट पढ़ा, उन्होंने तुरंत लिख मारा- 

खुले दिल का मालिक और उदार सोच का धनी मैं फलां अधपका व्यंग्यकार दिल से आपको सलाम करता हूं, आप हमें भी बेहिचक अपनी पोस्ट पे टैग किया कीजिये इससे लाभ हमें ही ये होगा कि हम खुद को टैग की पोस्टस् पर जल्दी नजर पड़ जाती है, रही बात ऐसी पोस्टस् को मिले भारी लाईक कमेंट के नोटिफिकेशन पे हमारी वॉल पर बजने से होती तथाकथित असुविधा (जमाने की नजर में) तो हमारे लिये खुशी और उत्सुकता का सबब होती है क्यूंकि उस हिट होती जा रही रचना से हमें भी अपनी कलम को निखारने के मंत्र मिलते रहते हैं और तो और पोस्ट के कमेंटस् में के रूप में हमें कई और अनजान कलमकारों की बेहतरीन कलम के नमूने भी पढ़ने को मिल जाते हैं।

लगातार आ रहे कमेंट्स को पढ़ते-पढ़ते हम थक गये थे, तब तक एक नया कमेंट प्रगट हुआ

‘अगली बार से हमें आपने टैग किया तो हम आक्षपके ऊपर कानूनी कार्यवाही करेंगे।

© जय प्रकाश पाण्डेय

416 – एच, जय नगर, आई बी एम आफिस के पास जबलपुर – 482002  मोबाइल 9977318765

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments