ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2022) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

बहुत सारे लोग आप को कहते मिलेंगे राशिफल का कोई औचित्य नहीं है । परंतु अगर आप हमारे द्वारा लिखे जा राशिफल को अपने लग्न राशि के हिसाब से देखेंगे तो आपको यह 80% से ऊपर सही मिलेगा । अगर चंद्र राशि से देखेंगे तो यह 60% के ऊपर सही मिलेगा । आधुनिक विज्ञान पढ़ने वाले कई व्यक्ति पुरातन भारतीय संस्कृति को समझ नहीं पाते हैं । जबकि जो समझ में नहीं आए उसको समझना ही विज्ञान है । जो समझ में नहीं आए उसको गलत कहना विज्ञान नहीं है ।मैं पंडित अनिल पाण्डेय आज आप सभी को 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2022 अर्थात विक्रम संवत 2079 शक संवत 1944 के कार्तिक कृष्ण पक्ष की प्रथमा से कार्तिक कृष्ण पक्ष की सप्तमी तक के सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल आपको बताने जा रहा हूं ।

इस सप्ताह के आरंभ में चंद्रमा मीन राशि में रहेगा । उसके उपरांत मेष और वृष से गोचर करता हुआ दिनांक 15 अक्टूबर को दिन में 10:10 पर मिथुन राशि में प्रवेश करेगा। पूरे सप्ताह सूर्य , बुध और शुक्र कन्या राशि में रहेंगे । मंगल प्रारंभ में वृष राशि में रहेगा तथा 15 तारीख को 5:30 सायं काल से मिथुन राशि में प्रवेश करेगा । गुरु मीन राशि में वक्री रहेगा । इसी प्रकार शनि मकर राशि में वक्री रहेंगे । राहु मेष राशि में रहेंगे। आइए अब हम राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने का उत्तम योग है । आपको संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । संतान की उन्नति होगी । भाग्य साथ देगा । किसी कारणवश जितना धन आना चाहिए था उससे थोड़ा कम आएगा । इस सप्ताह आपके लिए 11 और 12 अक्टूबर उत्तम और लाभकारी है । 10 अक्टूबर को आपको सफलता का योग कम है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनि देव का पूजन करें और शनिवार को पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर पीपल के वृक्ष की सात बार परिक्रमा करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपके संतान की उन्नति हो सकती है। आपको संतान से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा । धन आएगा । स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । भाग्य साथ नहीं देगा । इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 अक्टूबर अत्यंत उत्तम है । 13 और 14 को आपको हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी । इसके विपरीत 11 और 12 अक्टूबर को आपको बहुत कम कार्य में सफलता प्राप्त होगी । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपको कचहरी के कार्य में सफलता मिल सकती है । छोटी मोटी दुर्घटना का योग है । जनता में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । कार्यालय में भी आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी । भाइयों से स्नेह बढ़ेगा । शत्रु परास्त हो जाएंगे । इस सप्ताह आपके लिए 10 अक्टूबर तथा 15 और 16 अक्टूबर उत्तम और फलदायक हैं । 13 और 14 अक्टूबर को कम कार्यों में सफल होंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करें तथा तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । भाग्य आपका साथ देगा । धन थोड़ा कम आएगा । क्रोध की मात्रा बढ़ेगी । व्यापार में उन्नति होगी । संतान से आपको सहयोग प्राप्त होगा । इस सप्ताह 11 और 12 अक्टूबर को आप सभी कार्यों में सफल रहेंगे । 15 और 16 अक्टूबर को आपको बहुत कम कार्य में सफलता प्राप्त होगी । अतः आपको चाहिए कि आप अधिकांश कार्यों को 11 और 12 अक्टूबर को करें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी का दर्शन करें और उनके सामने बैठकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का अच्छा योग है । व्यापार में आपके बहुत उन्नति होगी । भाग्य से किसी प्रकार मदद की अपेक्षा न करें । परिश्रम से ही आपको सफलताएं प्राप्त होंगी । नए शत्रु बनेंगे । पेट में पीड़ा हो सकती है । आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । जनता में प्रसिद्धि प्राप्त होगी । इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 अक्टूबर फलदायक हैं । 10 अक्टूबर को आप कई कार्यों में असफल हो सकते हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार के दिन मंदिर में जाकर गरीबों के बीच चावल वितरित करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

कन्या राशि

कन्या राशि के अविवाहित जातकों के शादी के उत्तम प्रस्ताव आएंगे । आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । प्रेम संबंध बनेंगे । भाग्य कम साथ देगा। । संतान को कष्ट हो सकता है । धन आने का कम योग है । इस सप्ताह आपके लिए 10 अक्टूबर तथा 15 और 16 अक्टूबर बहुत अच्छे हैं । इस दिन आप के अधिकांश कार्य सफल होंगे । 11 और 12 अक्टूबर को सफलता में कमी आएगी । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

तुला राशि

मुकदमे में आपको सफलता प्राप्त होगी। । दुर्घटना से बचने का प्रयास करें । धन आ सकता है । भाई बहनों से संबंध अच्छे होंगे । इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर के अनुसार 11 और 12 अक्टूबर श्रेष्ठ है । 10 अक्टूबर तथा 13 और 14 अक्टूबर को आपको कम कार्यों में सफलता मिलेगी । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शिवजी का अभिषेक करें एवं प्रतिदिन रुद्राष्टक का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । कार्यालय के कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होगी । धन आने का उत्तम योग है । संतान से संबंध ठीक रहेंगे । व्यापार में उन्नति होगी । इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 अक्टूबर सफलता के लिए अच्छे दिन है । 11, 12 ,15 और 16 अक्टूबर को सफलता में कमी आएगी । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । आपके सुख में थोड़ी कमी आएगी खर्चे बढ़ेंगे कार्यालय में आपकी स्थिति मजबूत होगी आपको प्रतिष्ठा मिलेगी अगर प्रमोशन होने वाला है तो वह भी हो सकता है शत्रु परास्त होंगे व्यापार उत्तम चलेगा कचहरी के कार्यों में सफलता मिलेगी भाग्य साथ देगा । इस सप्ताह आपके लिए 1015 और 16 अक्टूबर श्रेष्ठ है । 13 और 14 अक्टूबर को आपके कई काम रुक सकते हैं । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप पूरे सप्ताह घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

मकर राशि

आपके भाग्य का सितारा इस सप्ताह बुलंद रहेगा । भाग्य से आपके कई कार्य संपन्न होंगे । यात्रा का योग है । व्यापार उत्तम चलेगा । संतान को कष्ट हो सकता है । आपका भी स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 11 और 12 अक्टूबर उत्तम है । 15 और 16 अक्टूबर को आपके काम रुक सकते हैं । आपको चाहिए क्या आप इस सप्ताह मंगलवार को मंदिर में जाकर भिखारियों के बीच में मसूर की दाल का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है ।

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा । भाग्य साथ देगा । यात्रा हो सकती है । आपके सुख में कमी आएगी । कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है। । इस सप्ताह आपके लिए 13 और 14 अक्टूबर उत्तम है । 13 और 14 अक्टूबर को आप जो भी कार्य करेंगे उनमें से अधिकांश कार्य में आप सफल रहेंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह अपने सुख में वृद्धि के लिए माताजी के स्वास्थ्य के लिए मंदिर में जाकर किसी योग्य ब्राह्मण को गेहूं का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह भाग्य आपका साथ देगा । आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । अविवाहित जातकों के अच्छे विवाह संबंध आएंगे । प्रेम संबंध बढ़ेंगे । व्यापार में उन्नति होगी । इस सप्ताह आपके लिए 10 15 और 16 अक्टूबर अद्भुत है। । इन तारीखों का आप भरपूर उपयोग करें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

राजनिति अनिश्चितता ओं का खेल है । अगर आपको इस संबंध में कोई भविष्यवाणी जानना है तो आप मेरे व्हाट्सएप फोन नंबर 89595 94400 पर लिखकर व्हाट्सएप कर सकते हैं । हम परिणाम बताने का प्रयास करेंगे ।

मां शारदा से प्रार्थना है कि आप सभी को सुख समृद्धि और वैभव प्राप्त हो। जय मां शारदा।

राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments