श्री अरुण श्रीवास्तव

(श्री अरुण श्रीवास्तव जी भारतीय स्टेट बैंक से वरिष्ठ सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। बैंक की सेवाओं में अक्सर हमें सार्वजनिक एवं कार्यालयीन जीवन में कई लोगों से मिलना जुलना होता है। ऐसे में कोई संवेदनशील साहित्यकार ही उन चरित्रों को लेखनी से साकार कर सकता है। श्री अरुण श्रीवास्तव जी ने संभवतः अपने जीवन में ऐसे कई चरित्रों में से कुछ पात्र अपनी साहित्यिक रचनाओं में चुने होंगे।  उन्होंने ऐसे ही कुछ पात्रों के इर्द गिर्द अपनी कथाओं का ताना बाना बुना है। आप प्रत्येक बुधवार साप्ताहिक स्तम्भ  में असहमत के किस्से आत्मसात कर सकेंगे।)   

☆ कथा – कहानी # 23 – असहमत और पुलिस अंकल : 1 ☆ श्री अरुण श्रीवास्तव 

पुलिस इंस्पेक्टर जॉनी जनार्दन, असहमत के पिताजी के न केवल सहपाठी थे, बल्कि गहरे दोस्त भी थे और हैं भी.जब तक उनकी पोस्टिंग, असहमत और उनके शहर में रही, असहमत के लिये मौज़ा ही मौजा़ वाली स्थिति रही बस एक कष्ट के अलावा. और ये कष्ट था उनकी धुप्पल खाने का. अब आप यह भी जानना चाहेंगे कि ये धुप्पल किस चिड़िया का नाम है और पुलिसकर्मियों से इसका क्या संबंध है. दर असल ये असहमत की पीठ पर लगाया जाने वाला पुलिस अंकल का स्नेहसिक्त प्रसाद है जो पुलिसिया हाथ की कठोरता के कारण असहमत को जोर से लगता था. इसका, असहमत के फेल होने, गल्ती करने या अवज्ञा करने से कोई संबंध नहीं था. ऐसा भी नहीं है कि ये प्रणाम नहीं करने से मिलता था, बल्कि ये प्रणाम के बाद मिलने वाला पुलसिया प्रसाद था जो बैकबोन को हलहला देता था. पर बदले में असहमत भी इसका पूरा फायदा उठाता था, अपने हमउम्रों पर धौंस जमाने में. उसकी दिली तमन्ना थी कि जानी जनार्दन अंकल की पुलसिया मोटरसाइकिल पर वो भी उनके साथ बैठकर शहर घूमे ताकि नहीं जानने वाले भी जान जायें कि इस असहमत रूपी नारियल को कभी फोड़ना नहीं है. ये तो पुलिस थाने के परिसर में बने मंदिर में चढ़ा नारियल है जो भगवान को पूरी तरह से समर्पित कर दिया गया है. इसका प्रसाद नहीं बंटता बल्कि उनका ज़रूर (प्रसाद) बंटता है जो ऐसा सोचते भी हैं. जब भी जॉनी पुलिस अंकल घर आते उनकी चाय पानी की व्यवस्था असहमत की जिम्मेदारी होती और यहां “चाय पानी” का मतलब सिर्फ पहले पानी और फिर कम शक्कर वाली चाय उपलब्ध कराना ही था, दूसरी वाली चाय पानी इंस्पेक्टर साहब स्वयं बाहर से करने के मामले में आत्मनिर्भर थे.

जब तक पुलिस अंकल की पोस्टिंग शहर में रही, “चाचू तो हैं कोतवाल, अब डर काहे का” वाली हैसियत और औकात बनी रही. पहचान के लोग डराये नहीं जाते बल्कि अपने आप डरते थे और लिहाज करते थे. यहाँ लिहाज़ का मतलब धृष्टता पर होने वाली ठुकाई को विलंबित याने सुअवसर आने पर इस्तेमाल करना था क्योंकि चंद दिनों की चांदनी के बाद अंधेरी रात का फायदा भले ही असहमत उठा ले पर सबेरा होने पर बचना मुश्किल हो ही जाना है आखिर वो दुर्योधन का बहनोई जयद्रथ तो है नहीं. असहमत जानता था कि पुलिस अंकल के ट्रांसफर हो जाने के बाद ये सारे दुष्ट कौरव और पीड़ित पांडव भी अपनी प्रतिज्ञा पूरी होने के सपने देख रहे हैं. अतः असहमत ने ऐसे लोगों की लिस्ट बनाना शुरु कर दिया जो आगे चलकर उसके लिये खतरा बन सकते थे. लिस्ट असहमत की फोकट का सिक्का जमाने की आदत के कारण थोड़ी लंबी जरूर थी पर योजनाबद्ध तरीके से कम की जा सकती थी जिसका प्लान तैयार था.

कहानी जारी रहेगी….

© अरुण श्रीवास्तव

संपर्क – 301,अमृत अपार्टमेंट, नर्मदा रोड जबलपुर

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments