श्री अरुण श्रीवास्तव 

(श्री अरुण श्रीवास्तव जी भारतीय स्टेट बैंक से वरिष्ठ सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। बैंक की सेवाओं में अक्सर हमें सार्वजनिक एवं कार्यालयीन जीवन में कई लोगों से मिलना जुलना होता है। ऐसे में कोई संवेदनशील साहित्यकार ही उन चरित्रों को लेखनी से साकार कर सकता है। श्री अरुण श्रीवास्तव जी ने संभवतः अपने जीवन में ऐसे कई चरित्रों में से कुछ पात्र अपनी साहित्यिक रचनाओं में चुने होंगे।  उन्होंने ऐसे ही कुछ पात्रों के इर्द गिर्द अपनी कथाओं का ताना बाना बुना है। आपने ‘असहमत’ के किस्से तो पढ़े ही हैं। अब उनके एक और पात्र ‘परम संतोषी’ के किस्सों का भी आनंद लीजिये। आप प्रत्येक बुधवार साप्ताहिक स्तम्भ – परम संतोषी   के किस्से आत्मसात कर सकेंगे।)     

☆ कथा – कहानी # 19 – परम संतोषी भाग – 5 ☆ श्री अरुण श्रीवास्तव 

शाखा के निरीक्षण के प्रारंभ होने के साथ साथ ये कहानी जब आगे बढ़ती है तो संतोषी जी की पद्मश्री प्रतिभा, इंस्पेक्शन प्रारंभ होने के अगले दिन से ही सामने आना प्रारंभ हो जाती है. यहां पर अवश्य ही कुछ पाठक, इंस्पेक्शन अधिकारियों की खातिरदारी के नाम पर मदिरापान, निरामिष महाभोज और दूसरी तरह तरह की कल्पनाओं के सागर में गोते लगाने लगे होंगे पर इन सब प्रचलित परंपरागत स्वागत से कहीं अलग संतोषी जी की प्रक्रिया थी. इसके लिये आपको, उनकी निज़ता का सम्मान करते हुये, उनके परिवार के बारे में सूचना देना आवश्यक है. संतोषी साहब को देशी उपचार का ज्ञान अपने दादाजी और दादीजी के माध्यम से मिला था. तबियत की सामान्य नासाजी, अनमनापन, सर्दी जुकाम, सामान्य ज्वर और अपच, पेट साफ नहीं होना याने इनडाइजेशन के लिये उनके पैतृक परिवार में और उनके साथ चल रहे न्यूक्लिक परिवार में भी, कभी भी डॉक्टर की सेवाएं नहीं ली जाती थीं. इसका अनुभव हमेशा संतोषी जी को परिवार के बाहर, बैंक की दुनियां में भी काम आता था. दूसरी बात यह कि वे तीन विदुषी और पाक कला में दक्ष पुत्रियों के लाडले पिता थे. पुत्रों कों पुत्ररत्न की उपाधि से सम्मानित करने की हमारी परंपरा, बेटियों के लिये किसी विशेषण का उपयोग नहीं करती पर ये वास्तविकता है कि बेटियाँ रत्न नहीं घरों की रौनक हुआ करती हैं और ये वही समझ पाते हैं जो बेटियों के पिता बनने का सौभाग्य पाते हैं. तो संतोषी जी की तीनों बेटियों की पाक कला में पूरे भारत के दर्शन हुआ करते थे. सुस्वादु और तड़केदार पंजाबी डिशों से लेकर सेहत और स्वाद दोनों की परवाह करती दक्षिण भारतीय डिशों से अक्सर उनका घर महका करता था. स्वादिष्ट भोजन की खुशबू , लोगों को हमेशा से ही चुंबक की तरह अपनी ओर खींचती आई है और यह भी एक तरह की धनात्मक ऊर्जा का स्त्रोत होती है. भोजन की पाकशाला में एक मेन्यू बहुत स्ट्रिक्टली प्रतिबंधित था और वह था नॉन वेजेटेरियन फुड. पूरे संतोषी परिवार का पूरे दृढता से ये मानना था कि जब शाकाहार में ही इतनी विविधता और स्वाद है तो किसी निर्बल का सहारा अपने स्वाद के लिये क्यों लिया जाय।

निरीक्षण में आये सहायक महाप्रबंधक दक्षिण भारतीय थे और एसी टू में यात्रा करने के बावजूद पर्याप्त नींद न लेने के कारण परेशान थे. उत्तर भारत की शीत ऋतु भी उन्हेँ रास नहीं आ रही थी. इन विषमताओं से उन्हें, सरदर्द, जुकाम और इनडाइजेशन तीनों की शिकायत हो गई थी. निरीक्षण में उनके साथ आये मुख्य प्रबंधक शुद्ध पंजाबी संस्कृति में पके पकवान थे. तो इडली सांभर और छोले भटूरे का तालमेल नहीं बैठ पाता था. पर निरीक्षण का काम नियमानुसार बंटा हुआ था और बैठने की जगह भी उस हिसाब से भूतल और प्रथम तल में अलग अलग थी तो आमना सामना सुबह की गुडमार्निंग के बाद यदाकदा ही होता था.

संतोषी साहब ने निरीक्षण करने आये सहायक महाप्रबंधक महोदय की अस्वस्थता, उड़ती चिडिया के पर  गिनने की दक्षता के साथ समझ लिया था और उनके अविश्वास और ना नुकर के बावजूद अपने देशी इलाज से उनकी सारी परेशानी उड़न छू कर दी. स्वस्थ्य होना हर प्रवासी की ज़रूरत होती है जिसे पाकर सहायक महाप्रबंधक, संतोषी जी के अनुरागी बन गये. उसके बाद अगला कदम उनके लिये नियमित रूप से घर के बने दक्षिण भारतीय, शाकाहारी भोजन की व्यवस्था थी जो सिर्फ उनके लिये की जाती गई. निरीक्षण अधिकारी, संतोषी साहब के इस व्यवहार से परम संतुष्ट हो गये और संतोषी जी को बजाए ब्रांच के अपनी निरीक्षण टीम का हिस्सा मानने का सम्मान दिया. जब उन्होंने शाखा के मुख्य प्रबंधक महोदय से संतोषी जी के आतिथ्य की मुक्त कंठ से सराहना की तो मुख्य प्रबंधक भी बोल उठे कि सर,संतोषी साहब को हमने आप लोगों के लिये ही रिजर्व कर दिया है और जब भी आपको उनकी सहायता या सानिध्य की आवश्यकता पड़े,आप निस्संकोच मुझे निर्देश दें या आप उन्हें भी डायरेक्ट बुला सकते हैं.

“ड्राइफ्रूट्स”  बैंक सहित अन्य कार्यालयों का वह अघोषित खर्च होता है जो विशिष्ट अधिकारियों के आगमन पर किया जाता है. ये ऐसा अवसर भी होता है,जब इस बहाने ड्राई फ्रुट्स के स्वाद से बाकी लोग भी परिचित होते हैं. शाम की चाय इनके बिना “हाई टी” का तमगा नहीं पा सकती. इसका एक अघोषित नियम यह भी है जब मेजबान और मेहमान साथ बैठकर हाई टी का आनंद ले रहे हों तो भुने हुये काजू प्लेट से उठाने का अनुपात 1:4 होना चाहिए याने मेजबान एक : मेहमान चार.

इंस्पेक्शन तो अभी चलेगा और परम संतोषी कथा भी. इंस्पेक्शन फेस करने का पहला मूलमंत्र यही है कि कंजूसी मत करो क्योंकि आपकी जेब से नहीं जा रहा है.

यही मूलमंत्र कथा का अच्छा पाठक होने का भी है कि ताली ज़रूर बजाइये वरना आपको मूर्ति याने बुत समझा जा सकता है.

© अरुण श्रीवास्तव

संपर्क – 301,अमृत अपार्टमेंट, नर्मदा रोड जबलपुर

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments