श्री शांतिलाल जैन

 

(आदरणीय अग्रज एवं वरिष्ठ व्यंग्यकार श्री शांतिलाल जैन जी विगत दो  दशक से भी अधिक समय से व्यंग्य विधा के सशक्त हस्ताक्षर हैं। आपकी पुस्तक  ‘न जाना इस देश’ को साहित्य अकादमी के राजेंद्र अनुरागी पुरस्कार से नवाजा गया है। इसके अतिरिक्त आप कई ख्यातिनाम पुरस्कारों से अलंकृत किए गए हैं। इनमें हरिकृष्ण तेलंग स्मृति सम्मान एवं डॉ ज्ञान चतुर्वेदी पुरस्कार प्रमुख हैं। श्री शांतिलाल जैन जी  के  साप्ताहिक स्तम्भ – शेष कुशल  में आज प्रस्तुत है उनका एक  व्यंग्य “ह्यूमन बॉडी गैरेज के उस्ताद।  इस  साप्ताहिक स्तम्भ के माध्यम से हम आपसे उनके सर्वोत्कृष्ट व्यंग्य साझा करने का प्रयास करते रहते हैं । श्री शांतिलाल जैन जी के व्यंग्य में वर्णित सारी घटनाएं और सभी पात्र काल्पनिक होते हैं ।यदि किसी व्यक्ति से इसकी समानता होती है, तो उसे मात्र एक संयोग कहा जाएगा। हमारा विनम्र अनुरोध है कि श्री शांतिलाल जैन जी के प्रत्येक व्यंग्य  को हिंदी साहित्य की व्यंग्य विधा की गंभीरता  को समझते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण से आत्मसात करें। ) 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – शेष कुशल # 10 ☆

☆ व्यंग्य – ह्यूमन बॉडी गैरेज के उस्ताद

नजर नजर का फेर है साहब. कुछ लोगों को देश में गरीबों की बढ़ती जनसंख्या अभिशाप नजर आती है. मगर, डॉ. बनवारी तो इसे देख कर खुश ही होते हैं. ‘हार की जीत‘  कहानी के बाबा भारती जितने अपने घोडे़ सुल्तान को देखकर खुश होते थे, उतने ही डॉ. बनवारी देश में गरीबों की बढ़ती जनसंख्या देख कर खुश होते हैं. उनके लिये देश में गरीबों की विशाल जनसंख्या किडनियों की एक लहलहाती फसल है. हर जिन्दा, सक्रिय, चलता फिरता, मजलूम इंसान लाख-पचास हजार रूपये का माल बदन में धरे धरे घूम रहा है. दीन हीन मानवों के शरीरों में पड़ी हैं दो-दो किडनियाँ, जिनमें से कम से कम एक को चुराया जा सकता है, बरगलाकर निकाला जा सकता है, बेचने पर मजबूर किया जा सकता है. जब भी किसी गरीब आदमी की नार्मल डेथ होती है वे कसक उठते हैं कि यार लाख रूपये का नुकसान हो गया. किसी मकान में सेंध लगाने से पहले ही जमींदोज हो जाये मकान तो कैसा लगता है! डॉ. बनवारी मानते हैं कि इस देश में गरीबी की रेखा के नीचे कम से कम पचास करोड़ किडनियाँ हैं जो बेची जा सकती हैं. लाख रूपये की एक किडनी भी समझो साहब तो पचास लाख करोड़ रूपये की संभावनाओं का बाजार है. अनटेप्ड. जिसका दोहन किया जाना बाकी है. अपने अस्पताल की अठारहवीं मंजिल से जब वे दूर तक फैली झोपड़पट्टी की ओर देखते हैं तो उन्हें अपनी मजबूरियों पर तरस आता है. किडनियों की फसल लहलहा रही है और मैं काट नहीं पा रहा. कब निकलवा कर बेच सकूंगा इनमें से हर एक की एक किडनी. एक टीस सी उठती है – ये साले गरीब दो-दो किडनियाँ रखने की विलासिता में जी रहे हैं और बेचारों धनिकों को जरूरत के समय माल नहीं मिल रहा.

डॉ. बनवारी हमारे शहर के सबसे नामी सर्जन है. ऑपरेशन करने में उनके हाथ का कोई सानी नहीं. अपने फन से उन्होने नाम के साथ अच्छा खासा रूतबा और धन भी कमाया है. कोठी बंगला, गाडियाँ, बैंक बेलेन्स. एक संतोष को छोड़कर सब कुछ है उनके पास. माल उनके लिये मंजिल नहीं, यात्रा है. सो अनथक दौड़ रहे हैं लक्ष्मी मार्ग पर. बचपन ऐसा नहीं था बनवारी का. गरीब थे. स्कूल जाने के अतिरिक्त वे कनछेदी उस्ताद के गैरेज पर काम किया करते थे. कनछेदी ने सिखाया उन्हें – “गाड़ी अच्छी कन्डीशन में हो तो उसका एकाध पार्ट मारकर जुगाड़ का पार्ट लगा भी दिया तो मालिक को पता नहीं चलता. इतनी बेईमानी गैरेज के धंधे में बेईमानी नहीं मानी जाती”. कनछेदी के सबक को बनवारी भूले नहीं. ऑपरेशन करते-करते मरीज के किसी बिक्री योग्य अंग पर दन्न से हाथ साफ कर ही देते हैं. मुद्रा मिलनी हो तो वे नॉन सेलेबल आर्गन्स भी मार देते हैं. जवान लड़कियों के यूट्रस तक रिमूव कर दिये उन्होंने कि माल मिल जाता है सरकार से. ह्यूमन बॉडी गैरेज के उस्ताद हैं डॉ. बनवारी. कनछेदी गाडी का साउन्ड सुनकर पता कर लेता था कि इसका कौनसा पार्ट मार देने लायक है. डॉ. बनवारी की आंखों में स्कैनर लगा है. मरीज देखकर पहली बार में समझ जाते हैं कि इसका कौन सा आर्गन मार देना ठीक रहेगा. मार्केट कौन सा बेहतर है. उसे गल्फ के अमीर शेख को बेचा जाये या इंडिया के अपर क्लास रिच को. रेट अंकल सैम के देश में ज्यादा मिलेगा कि यूरो झोन में. वर्ल्ड वाइड नेटवर्क के पार्ट हैं डॉ. बनवारी. आर्गन माफिया के इकबाल मिर्ची.

एक बार की बात है साहब. कल्लू भर्ती हुआ डॉक्टर साहब के अस्पताल में. नामी चोर. सेंध मारी में उसका कोई भी सानी नहीं.

“कैसे तय करते हो चोरी का स्पॉट ?” डॉक्टर सा. ने नब्ज देखते देखते पूछ लिया.

“मौका देखकर स्पॉट लगाना पड़ता है. मकान में आठ दस दिनों से ताला पड़ा है.  घरवाले तीरथ गये हैं. अभी दस दिन और नहीं आयेंगे. दिन में गली सूनी पड़ी रहती है. बस स्पॉट लगा देते हैं.”

डॉ. बनवारी को वहम हुआ कि कहीं मैं खुद की नब्ज तो नही देख रहा. “हम भी देख ही लेते हैं – मरीज गरीब है, कमजोर है, अनपढ़ है, मजबूर है, मालूम पड़ने पर शोर नहीं मचा पायेगा. बस स्पॉट लगा देते हैं.”

जो डॉ. बनवारी ने लिखी होती शोले की स्क्रिप्ट तो गब्बर ठाकुर के हाथ नहीं उसकी किडनियाँ मांगता. डॉक्टर साहब के कन्डक्ट में समाती है कनछेदी, कल्लू और गब्बर की गंगा, जमना, सरस्वती. त्रिवेणी का अद्भुत संगम. अहा!

शहर में बीस मंजिल अस्पताल बनवाया है डॉ. बनवारी ने. अवैध ट्रांसप्लांट का आधुनिकतम प्लांट. शिकार के मचान के नीचे बंधा बकरा है गरीबों के लिये यहाँ की मुफ्त ओपीडी. एक जाल – भव्य, आकर्षक, सुनहरा . गरीबों का ऑपरेशन घटे दरों पर. आर्गन खोया तो दवा मुफ्त. खुराक मुफ्त. पोस्ट ऑपरेशन देखभाल मुफ्त. बस आर्गन छोड़ जाइये यहाँ. इस फाइव स्टार अस्पताल में पाँच सात तो ऑपरेशन थियेटर हैं. वर्कशॉप  ट्रांसप्लांट के. अलग अलग आर्गन्स के अलग – अलग मिस्त्री सर्जन. उनके उपर ओवरसियर सर्जन. उनके भी उपर सुपरवाइजर सर्जन. किडनी के टर्नर. लीवर के फिटर. लंग्स के फोरमैन. प्लांट, ट्रांसप्लांट का. विज्ञान जितने तरह के अंग बदलने की अनुमति देता है – ऑल अण्डर वन रूफ. सेल लगी है आर्गन्स की. फैक्ट्री रेट पर उपलब्ध. मंडी मानव अंगों की. बारीक अंग्रेजी अक्षरों में छपी सेल-डीड पर अंगूठा लगवाते मैच मेकर. दलाल घूमते हैं मुफलिसों की बस्तियों में. ढूंढकर लाते हैं बेचवाल किडनियों के. चेतना सुन्न, शरीर निढाल, ऑपरेशन टेबल के ऊपर जल रही तेज बत्ती के पीछे डॉक्टर साहब ने रोक कर रखा है भविष्य का अंधेरा. डॉक्टर साहब को अपने किये गये पर अपराध बोध नहीं होता. गर्व होता है. कहते हैं इससे ट्रांसप्लांट टूरिज्म को बढ़ावा मिलता है. विदेशी मुद्रा आती है देश में. किडनियाँ तो डॉक्टर साहब के पास भी दो-दो हैं मगर उनसे पेशाब नहीं बहती, जमीर बहता है.

कल्लू, कनछेदी और बनवारी सक्रिय हैं शहर में अपनी हस्ती, हुनर और हैसियत के हिसाब से. डॉक्टर बनवारी हमारे समाज की सबसे सम्मानित और पूजनीय तबके की जमात में उभर कर आये बदनुमा दाग हैं. दाग जिसका आकार बढ़ता ही जा रहा है .

© शांतिलाल जैन 

F-13, आइवरी ब्लॉक, प्लेटिनम पार्क, माता मंदिर के पास, टी टी नगर, भोपाल. 462003.

मोबाइल: 9425019837

image_print
2 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Shyam Khaparde

शानदार व्यंग