श्री शांतिलाल जैन 

(आदरणीय अग्रज एवं वरिष्ठ व्यंग्यकार श्री शांतिलाल जैन जी विगत दो  दशक से भी अधिक समय से व्यंग्य विधा के सशक्त हस्ताक्षर हैं। आपकी पुस्तक  ‘न जाना इस देश’ को साहित्य अकादमी के राजेंद्र अनुरागी पुरस्कार से नवाजा गया है। इसके अतिरिक्त आप कई ख्यातिनाम पुरस्कारों से अलंकृत किए गए हैं। इनमें हरिकृष्ण तेलंग स्मृति सम्मान एवं डॉ ज्ञान चतुर्वेदी पुरस्कार प्रमुख हैं। श्री शांतिलाल जैन जी  के  साप्ताहिक स्तम्भ – शेष कुशल  में आज प्रस्तुत है उनका एक सार्थक  व्यंग्य “कोरोना काल में चैलेंजेस….जाने भी दो यारों।  इस  साप्ताहिक स्तम्भ के माध्यम से हम आपसे उनके सर्वोत्कृष्ट व्यंग्य साझा करने का प्रयास करते रहते हैं । श्री शांतिलाल जैन जी के व्यंग्य में वर्णित सारी घटनाएं और सभी पात्र काल्पनिक होते हैं ।यदि किसी व्यक्ति से इसकी समानता होती है, तो उसे मात्र एक संयोग कहा जाएगा। हमारा विनम्र अनुरोध है कि श्री शांतिलाल जैन जी के प्रत्येक व्यंग्य  को हिंदी साहित्य की व्यंग्य विधा की गंभीरता  को समझते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण से आत्मसात करें। ) 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – शेष कुशल #5 ☆

☆ कोरोना काल में चैलेंजेस….जाने भी दो यारों

इस समय का सबसे बड़ा चैलेंज कौन सा है ?

आईये पता करते हैं.

***

“हलो,  मिसेज जुनेजा इस समय का सबसे बड़ा चैलेंज कौनसा है ?”

“ए-फोर वेस्ट चैलेंज. थ्वानू नी पता! आज सेकण्ड डे है और असि जीतने दा चांस नज़र नी आ रिया.”

“थोडा डिटेल में बताईये”

“सोश्यल मीडिया में कितना तो ट्रेंड कर रहा है जी. देक्खो, साड्डा ग्रुप है ना. उना दी सारी लेडीज को अपनी अपनी कमर के आगे ए-फोर साईज का पेपर रख के सेल्फी अपलोड करनी है. मेरी कमर ना 2 सेंटीमीटर तो बाहर निकल रही है.”

“ओफ्फ!, अब क्या करेंगी आप ?”

“डाईटिंग पर हूँ. चैलेंज जीत के रहूंगी. चार दिन भूख्या ही तो रेना पड़ेगा, होर कि ? उस मटकू रजनी की कम्मर से घट ही है साड्डी.”

***

“इस समय का सबसे बड़ा चैलेंज कौनसा है मिसेज विश्वनाथन ?”

“साड़ी का चैलेंज. अमको ना एथनिक वियर में साड़ी पहन के फोटो अपलोड करने का ….वो चैलेंज का बोला.”

बताते हुवे वे पसीना पसीना हो गईं. उनके दामाद ने तुरंत उन्हें रक्तचाप नियंत्रित करने की गोली दी. उनकी घबराहट बता रही है कि चैलेंज  काफी मुश्किल है.

“इसमें प्रोब्लेम क्या है ?”

“अमारा पंचम्पामपल्ली सिल्क साड़ी. एक दम बेस्ट…फस्ट क्लास. टोंटी टू थाउजंड में खरीदा. उदर विजयवाड़ा में रक्खा है फोल्ड करके और अम इदर लॉकडाउन में भोपाल में पड़ा है …फूल अन फोल्ड….. मेचिंग ब्लाऊज भी उदर को है वो ड्राय कलीन है. अबी क्या करेगा हम,  चैलेंज तो ले लिया है.” उन्होंने स्मरण किया – “भक्तवत्सल गोविंदा…गोविंदा.”

***

“हलो रोहित,  इस समय का सबसे बड़ा चैलेंज कौनसा है ?”

“यस ब्रो, चैलेंज ट्रेडिशनल ड्रेस पहनने का दिया है फ्रेंड्स ने. वीडियो डालना है. कमीने हैं साले,  उनको मालूम है आई कांट वियर सिली ओल्ड फैशंड धोती यार. …..एनी वे, उपरवाले अंकल से मिल तो गई मगर बंध नहीं रही. बार बार खुल जाती है. यू नो,  ग्रुप में पियूषा भी है. क्या सोचेगी – आई कांट डू दिस मच ओनली. शिट यार.”

“नेक्स्ट चैलेंज आपको देना है, वो भी ग्रुप की गर्ल्स को. क्या सोचा है ?”

“बेली बटन चैलेंज. ग्रुप में कोई नहीं जीत पायेगी, एक्सेप्ट माय लव पियूषा. एक दम जीरो फिगर. ये इन्स्टाग्राम वाला केस मीडिया में नहीं आता तो ब्रेस्ट ग्रेबिंग चैलेंज देता. वैसे चैलेंज गर्ल्स के शॉपिंग बैग पहनकर फोटो खिंचवाने का भी जोरदार है ब्रो. देखते हैं.”

***

“आप तो जनप्रतिनिधि हैं,  इस समय का सबसे बड़ा चैलेंज कौनसा है ?”

“गमछा बांधना. देखा नहीं जननायक कैसे गमछा लपेट के आ रहे हैं फोटो में. सारे कार्यकर्ताओं को चैलेंज दिया है गमछा मुंह पे बांध के फोटो अपलोड करने का.”

“कुछ तो और भी होगा. आप बता नहीं रहे.”

“वे धीरे से मुस्कराये और लगभग कान में बोले महीना वसूली बड़ा चैलेंज है बॉस. सरकारी दफ्तर ज्यादातर बंद चल रहे हैं. अफसरों से दो महीने का मंथली ड्यू हो गया है. साले बाद में देंगे नहीं. चैलेंज-रिकवरी.”

***

“हलो मि. सिस्टम,  इस समय का सबसे बड़ा चैलेंज कौनसा है ?”

“मैं चैलेंज लेता नहीं, देता हूँ. लाखों लोगों ने स्वीकार किया है ये चैलेंज.”

“किसी से मिलवायेंगे”

“ओके, इनसे मिलिये. नाम बताईये आपका ?”

“जयराम”

“कहाँ से निकले हो, कहाँ जा रहे हो ?”

“दिल्ली से निकले हैं साब, मोतिहारी जा रहे हैं, बिहार में. बरवा गाँव है उहाँ. वहीं जायेंगे.”

“पैदल जायेंगे ?”

“हाँ साब, घर तो जाना ही परेगा. खाये-पिये का कुछ नहीं है पास में. बीच बीच में कोई कुछ दे देता है तो खा पी लेते हैं. पईसा भी सब ख़तम हो गया बस किसी तरह गाँव घर पहुँच जायें साब.”

****

सरोकार में मि. सिस्टम के फेंके चैलेंजेस तो और भी हैं, बट फ़िलवक्त ….जाने भी दो यारों.

 

© शांतिलाल जैन 

F-13, आइवरी ब्लॉक, प्लेटिनम पार्क, माता मंदिर के पास, टी टी नगर, भोपाल. 462003.

मोबाइल: 9425019837

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments