श्री सूबेदार पाण्डेय “आत्मानंद”

(आज से प्रत्येक रविवार हम प्रस्तुत कर रहे हैं  श्री सूबेदार पाण्डेय “आत्मानंद” जी द्वारा रचित ग्राम्य परिवेश पर आधारित  एक धारावाहिक उपन्यासिका  “पगली  माई – दमयंती ”।   

इस सन्दर्भ में  प्रस्तुत है लेखकीय निवेदन श्री सूबेदार पाण्डेय जी  के ही शब्दों में  -“पगली माई कहानी है, भारत वर्ष के ग्रामीण अंचल में पैदा हुई एक ऐसी कन्या की, जिसने अपने जीवन में पग-पग पर परिस्थितिजन्य दुख और पीड़ा झेली है।  किन्तु, उसने कभी भी हार नहीं मानी।  हर बार परिस्थितियों से संघर्ष करती रही और अपने अंत समय में उसने क्या किया यह तो आप पढ़ कर ही जान पाएंगे। पगली माई नामक रचना के  माध्यम से लेखक ने समाज के उन बहू बेटियों की पीड़ा का चित्रांकन करने का प्रयास किया है, जिन्होंने अपने जीवन में नशाखोरी का अभिशाप भोगा है। आतंकी हिंसा की पीड़ा सही है, जो आज भी  हमारे इसी समाज का हिस्सा है, जिनकी संख्या असंख्य है। वे दुख और पीड़ा झेलते हुए जीवनयापन तो करती हैं, किन्तु, समाज के  सामने अपनी व्यथा नहीं प्रकट कर पाती। यह कहानी निश्चित ही आपके संवेदनशील हृदय में करूणा जगायेगी और एक बार फिर मुंशी प्रेम चंद के कथा काल का दर्शन करायेगी।”)

☆ धारावाहिक उपन्यासिका – पगली माई – दमयंती –  भाग 9 – संघर्ष ☆

(अब  तक आपने पढ़ा  —- पगली के जीवन की संघर्ष की कहानी , किस प्रकार पगली का विवाह हुआ, ससुराल में नशे की पीड़ा झेलनी पड़ी। अब आगे पढ़े——)

उस जहरीली शराब ने पगली से उसके पति का जीवन छीन लिया था। वह विधवा हो गई थी। अब घर गृहस्थी की गाड़ी खीचने का सारा भार पगली के सिर आन पड़ा था।
समय के साथ उसके ह्रदय का घाव भर गया था। पति के बिछोह का दर्द एवम् पीड़ा, गौतम के प्यार में कम होती चली गई थी। उसने परिस्थितियों से संघर्ष करते हुए गौतम को उच्च शिक्षा दिलाने का निर्णय ले लिया था।  गौतम के भविष्य को लेकर अपनी आंखों में भविष्य के सुन्दर ख्वाब सजाये थे। अपने सपने पूरे करने के लिए उसने लोगो के घर चूल्हा चौका करना भी स्वीकार कर लिया था। वह रात दिन खेतों में मेहनत करती।  उसका एक मात्र उद्देश्य गौतम को पढा़ लिखा अच्छा हुनर मंद इंसान बनाना था, ताकि वह एक दिन देश व समाज के काम आये।

गौतम बड़ा ही प्रतिभाशाली कुशाग्र बुद्धि का था। व्यवहार कुशलता, आज्ञा पालन, दया, करूणा, प्रेम, जैसे श्रेष्ठ मानवीय गुणों उसे अपनी माँ से विरासत में मिले थे, जिन्हें उसने पौराणिक कथाओं को मां से सुन कर प्राप्त किया था। वह अपनी माँ के नक्शे कदम पर चलता।  लोगों की मदद करना उसका स्वभाव बन गया था।  बच्चों के साथ वह नायक की भूमिका में होता। सबके साथ खेलना, मिल बांट कर खाना उसका शौक था। उस वर्ष उसने अपने गांव के माध्यमिक विद्यालय की आखिरी कक्षा की अंतिम परीक्षा पूरे जिले में सर्वोच्च अंको से विशिष्ट श्रेणी में उत्तीर्ण की थी। उसकी इस सफलता पर सारा गांव गौरवान्वित हुआ था। सबको ही अपने गांव के होनहार पर गर्व था, जो विपरीत परिस्तिथियों में संघर्ष करते हुए इस स्तर तक पहुँच सका था।

अब पगली के सामने गौतम को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए शहर मे रहने खाने की व्यवस्था करने की समस्या उत्पन्न हो गई थी, उसे कोई रास्ता सूझ नही रहा था।  वह ऊहापोह में पड़ी सोच ही रही थी, अब आगे की पढ़ाई की उसकी औकात नही थी। वह इसी उधेड़ बुन में परेशान थी, कि सहसा उसकी इस समस्या का समाधान निकल आया।

एक दिन उस गाँव के संपन्न परिवारों गिने जाने वाले एक नि:संतान दंपत्ति पं दीनदयाल पगली के घर किसी कार्यवश आये थे। बातों बातों में जब गौतम के पढ़ाई की चर्चा चली तो उन्होंने गौतम के आगे की पढ़ाई का खर्चा देने की हामी भर दी थी, तथा खर्च का साराभार अपने उपर ले कर पगली को चिंता मुक्त कर दिया था।  उसके बदले में पगली ने पं दीनदयाल के घर चौका बर्तन करने का जिम्मा सम्हाल लिया था। पगली की मुंह मांगी मुराद पूरी हो गई थी। उसने मन ही मन में भगवान को कोटिश :धन्यवाद दिया था।

अब पं दीनदयाल ने खुद ही शहर जा कर मेडिकल की पढ़ाई हेतु अच्छे संस्थान में दाखिला करा दिया था।  गौतम के रहने खाने का उत्तम प्रबंध भी कर दिया था। गौतम जब भी छुट्टियों में घर आता, तो दोस्तों के साथ खेलता ठहाके लगा हंसता, तो पगली की ममता निहाल हो जाती।

कभी कभी जब गौतम पढ़ते पढ़ते थक कर निढाल हो पगली की गोद में लेट कर माँ के सीने से लग सो जाता। अलसुबह माँ जब चाय की प्याली बना बालों में उंगलियाँ फिराती गौतम को जगाती तो गौतम कुनमुना कर आंखें खोल मां के कठोर छालों से युक्त हाथों को हौले से चूम लेता और झुककर माँ के पैरों को छू लेता तो, उसे उन कदमो में ही जन्नत नजर आती और पगली का मन  पुलकित हो जाता साथ ही उसकी आंखें छलछला जाती।

– अगले अंक में7पढ़ें  – पगली माई – दमयंती  – भाग – 10 – आतंकवाद का कहर

© सूबेदार पांडेय “आत्मानंद”

संपर्क – ग्राम जमसार, सिंधोरा बाज़ार, वाराणसी – 221208

मोबा—6387407266

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments