श्री आशीष कुमार

(युवा साहित्यकार श्री आशीष कुमार ने जीवन में  साहित्यिक यात्रा के साथ एक लंबी रहस्यमयी यात्रा तय की है। उन्होंने भारतीय दर्शन से परे हिंदू दर्शन, विज्ञान और भौतिक क्षेत्रों से परे सफलता की खोज और उस पर गहन शोध किया है। अब  प्रत्येक शनिवार आप पढ़ सकेंगे  उनके स्थायी स्तम्भ  “आशीष साहित्य”में  उनकी पुस्तक  पूर्ण विनाशक के महत्वपूर्ण अध्याय।  इस कड़ी में आज प्रस्तुत है   “कर्म और फल।)

Amazon Link – Purn Vinashak

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – ☆ आशीष साहित्य – # 23 ☆

☆ कर्म और फल 

क्या आपको लगता है कि भगवान हनुमान बाली को नहीं मार सकते थे? हाँ वो बिल्कुल मार सकते थे। बजरंगबली से ज्यादा शक्तिशाली कौन है? लेकिन अगर भगवान हुनमान बाली को मारते तो उन्हें भी वृक्ष के पीछे छुपकर उसे मारना पड़ता और इस कर्म का परिणाम उन्हें अपने आने वाले जीवन में भुगतान करना पड़ता। लेकिन भगवान हनुमान के लिए कर्म के नियम के कानून की एक अलग योजना थी।  क्योंकि उन्हें लोगों को भक्ति (भगवान राम की भक्ति) सिखाने में सहायता करने के लिए अमर रहना था।तो या तो भगवान राम को या भगवान हनुमान को बाली को मारने की ज़िम्मेदारी लेनी थी और भगवान राम ने यह कार्य आपने हाथों से किया जिसके लिए उन्हें वृक्ष के पीछे से बाली को मारना पड़ा। भगवान राम ने इससे पहले और बाद में कभी भी कोई नियम नहीं तोड़ा था। यह कर्मों के कानून द्वारा पूर्व-नियोजित किया गया था कि भगवान राम इस अधिनियम को करेंगे क्योंकि उन्हें अपने शरीर को छोड़ना था।  उनके त्रेता युग के उद्देश्य को पूर्ण करने के बाद, लेकिन भगवान हनुमान के जन्म का उद्देश्य अनंत काल तक लोगों को अज्ञानता से भक्ति के ज्ञान तक मार्गदर्शन करना है। तो भगवान हनुमान को कर्मों के कानून से दूर रखा जाने की योजना पहले से ही तैयार थी।

त्रेता युग हिंदू मान्यताओं के अनुसार चार युगों में से एक युग है। त्रेता युग मानवकाल के द्वितीय युग को कहते हैं। इस युग में विष्णु के पाँचवे, छठे तथा सातवें अवतार प्रकट हुए थे। यह अवतार वामन, परशुराम और राम थे। यह मान्यता है कि इस युग में ॠषभ रूपी धर्म तीन पैरों में खड़े हुए थे। इससे पहले सतयुग में वह चारों पैरों में खड़े थे। इसके बाद द्वापर युग में वह दो पैरों में और आज के अनैतिक युग में, जिसे कलियुग कहते हैं, सिर्फ़ एक पैर पर ही खड़े हैं। यह काल भगवान राम के देहान्त से समाप्त होता है। त्रेतायुग 12,96000 वर्ष का था। ब्रह्मा का एक दिवस 10,000 भागों में बंटा होता है, जिसे चरण कहते हैं:

चारों युग

4 चरण (1,728,000 सौर वर्ष)       सत युग

3 चरण (1,296,000 सौर वर्ष)       त्रेता युग

2 चरण (864,000 सौर वर्ष)          द्वापर युग

1 चरण (432,000 सौर वर्ष)          कलि युग

यह चक्र ऐसे दोहराता रहता है, कि ब्रह्मा के एक दिवस में 1000 महायुग हो जाते हैं।

जब द्वापर युग में गंधमादन पर्वत पर महाबली भीम हनुमान जी से मिले तो हनुमान जी से कहा कि “हे पवन कुमार आप तो युगों से पृथ्वी पर निवास कर रहे हो।  आप महाज्ञान के भण्डार हो, बल बुधि में प्रवीण हो, कृपया आप मेरे गुरु बनकर मुझे शिष्य रूप में स्वीकार कर के मुझे ज्ञान की भिक्षा दीजिये”। भगवान हनुमान जी ने कहा “हे भीम सबसे पहले सतयुग आया उसमे जो कार्य मन में आता था वो कृत (पूरी )हो जाती थी  इसलिए इसे क्रेता युग (सत युग)कहते थे।  इसमें धर्म की कभी हानि नहीं होती थी उसके बाद त्रेता युग आया इस युग में यज्ञ करने की प्रवृति बन गयी थी । इसलिए इसे त्रेता युग कहते थे।  त्रेता युग में लोग कर्म करके कर्म फल प्राप्त करते थे।  हे भीम फिर द्वापर युग आया । इस युग में विदों के 4 भाग हो गये और लोग सत भ्रष्ट हो गए । धर्म के मार्ग से भटकने लगे अधर्म बढ़ने लगा। परन्तु, हे भीम अब जो युग आयेगा, वो है कलियुग। इस युग में धर्म ख़त्म हो जायेगा। मनुष्य को उसकी इच्छा के अनुसार फल नहीं मिलेगा। चारों और अधर्म ही अधर्म का साम्राज्य ही दिखाई देगा।”

 

© आशीष कुमार  

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments