श्री राकेश कुमार

(श्री राकेश कुमार जी भारतीय स्टेट बैंक से 37 वर्ष सेवा के उपरांत वरिष्ठ अधिकारी के पद पर मुंबई से 2016 में सेवानिवृत। बैंक की सेवा में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान के विभिन्न शहरों और वहाँ  की संस्कृति को करीब से देखने का अवसर मिला। उनके आत्मकथ्य स्वरुप – “संभवतः मेरी रचनाएँ मेरी स्मृतियों और अनुभवों का लेखा जोखा है।” ज प्रस्तुत है नवीन आलेख की शृंखला – “ परदेश ” की अगली कड़ी।)

☆ आलेख ☆ परदेश – भाग – 11 – तहज़ीब ☆ श्री राकेश कुमार ☆

हमारे लखनऊ की तहज़ीब “पहले आप, पहले आप” का उदाहरण पूरे देश में दिया जाता हैं। विगत दिनों विदेश प्रवास के समय जब पैदल कुछ गलियों के चौराहों को पार कर रहे थे, तो हर बार चमचमाती हुई कारों के चालक ने रुककर हमें पहले जाने का आंख या हथेली से संकेत किया। आरंभ में हमे ऐसा प्रतीत हुआ, किसी परिचित ने गाड़ी रोककर सम्मान दिया हैं। अर्ध ग्रामीण केंद्र पर शाखा प्रबंधक की पद स्थापना के समय अवश्य कुछ ग्राहक अपनी बाइक रोककर गंतव्य स्थान तक छोड़ने का आग्रह अवश्य करते थे। लेकिन परदेश में तो कोई जानकार है ही नहीं! इसको समझने में कुछ समय लग गया, हम ये भूल गए थे कि   हम अब सेवानिवृत हो चुके हैं।

जब भी पदयात्रा पर कहीं जाते हैं, तो निर्धारित स्थान पर वाहन चालक हमसे पहले जाने की उम्मीद करते हैं। शायद इनको भी बचपन से लखनवी तहज़ीब का ज्ञान दिया गया होगा। कट मारकर तेजी से अपना वाहन ओवर टेक करना हमारे देश में गतिशील बने रहने का हुनर माना जाता है।

हमारे देश में तो अभिनेता और नेता आपको सड़क पर ही कुचल कर आगे निकल जाते हैं। कानून भी ऐसे मौकों पर आँखें मूंदे हुए रहता है। ये भी हो सकता है, यहां पर कानून की आँखें हमेशा खुली रहती हों।

जिन भवनों/ प्रतिष्ठानों के स्वचालित दरवाजे में प्रवेश करने के समय आपके आगे चलने वाला व्यक्ति भी सम्मान में दरवाजा पकड़ कर आपको प्रवेश करने में सहजता से अपनी तहज़ीब का परिचय दे देता है।

कुल मिलाकर यहां के निवासी आतुर नहीं हैं, क्योंकि उनको हमारे देश के लोगों के समान व्हाट्सएप जैसे अन्य सामाजिक मीडिया में घुसे रहने की लत जो नहीं है।

© श्री राकेश कुमार

संपर्क – B 508 शिवज्ञान एनक्लेव, निर्माण नगर AB ब्लॉक, जयपुर-302 019 (राजस्थान) 

मोबाईल 9920832096

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments