“मूवी मेकर” – अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में चयनित
संस्कारधानी जबलपुर ने अब तक कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार देश को दिए हैं। किंतु अब शहर में बनी फिल्मों ने भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाना शुरू कर दिया है। फाइव गाड फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म मूवी मेकर फिल्म को दो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में अधिकारिक रूप से चयनित किया गया है।
मुंबई के सबसे सम्माननीय दादा साहब फाल्के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव  2019 एवं अमेरिका के प्रतिष्ठित द लिफ्ट अप  सेशन 2019 के लिए चुना गया है। जहां इस फिल्म में शहर के कलाकार संदीप सोनकर ने लेखक, निर्माता,निर्देशक, एडिटर,डीओपी एवं अभिनेता के रूप में काम किया है। वहीं शहर के कलाकार दीपक तिवारी ने मूवी मेकर फिल्म प्रोड्यूसर का अहम किरदार निभाया है।
फिल्म मूवी मेकर एक अति उत्साही युवा की कहानी है। जिसके माध्यम से हास्य एवं व्यंग की विधा का उपयोग कर फिल्मी दुनिया की जटिलताओं से युवाओं को अवगत कराने का प्रयास किया गया है।
इस फिल्म के अन्य कलाकारों में आशुतोष अनिकेत एवं शिवेंद्र भी हैं जिन्होंने अच्छा काम किया है। इस फिल्म की शूटिंग अप्रैल-मई 2017 में हुई थी तथा सारी लोकेशंस जबलपुर की ही है। इसमें जबलपुर की मदन महल स्थित पहाड़ियों के बीच दीपक तिवारी और संदीप सोनकर के बीच फिल्म का वह सीन शूट हुआ है जिसमें संवाद के माध्यम से फिल्मी दुनिया की वास्तविकता को सामने रखने का प्रयास कलाकारों ने किया है। इसमें यह बताया गया है कि किस प्रकार एक उत्साही युवा जो कि डायरेक्टर बनने का सपना देख रहा है। अपनी कहानी लेकर मुंबई में फिल्म कंपनी के दफ्तरों और प्रोड्युसरों के चक्कर लगाता है।  उसके बाद भी उनसे मिलने तक का मौका हासिल नहीं कर पाता। तब वह एक प्रोडूसर को एक नामचीन परिसर में अपनी चालाकी के बूते मिलने के लिए बुला लेता है। वह उसे इस बात का झांसा देता है किउसके पास फाइनेंसर हैं और करोड़ों रुपए वह आने वाली फिल्म में लगा देंगे। जब फिल्म प्रोड्यूसर उससे मिलने पहुंचता है तो उसे इस बात का एहसास होता है इस लड़के ने उसे चीट किया है, बेवकूफ बनाया है। तब वह फिल्मी दुनिया की ऐसी हकीकत को सामने रखता है जो स्याह होने के साथ-साथ वर्तमान परिस्थितियों में भी जायज प्रतीत होती है। कोई भी व्यक्ति नए आदमी पर दांव खेलने के लिए अपना करोड़ों रुपया क्यों लगाएगा। दोनों के बीच संवाद होता है इसके अलावा फिल्म मूवी मेकर में युवाओं को फिल्मी दुनिया की हकीकत से वाकिफ कराया गया है ताकि यदि कोई इस क्षेत्र में आना चाहे तो पहले अपने आप को और अपने टैलेंट को अच्छी तरह से पहचान ले और अपने लक्ष्य के लिए कड़ी मेहनत करने का जज्बा लेकर ही घर से बाहर कदम निकाले।
2018 में दादा साहब फाल्के अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव और लिफ्ट आफ सेशन 2019 के लिए अधिकारिक रूप से चयनित
शार्ट फिल्म – मूवी मेकर
फिल्म मेकिंग – अप्रेल 2017
प्रोडक्शन – फाइव गाड फिल्म्स
लेखक, डायरेक्टर, प्रोड्युसर, डीओपी, एडिटर, अभिनेता –संदीप सोनकर
कलाकार – दीपक तिवारी (फिल्म प्रोड्यूसर)
अन्य कलाकारों में शिवेंद्र, अनिकेत, आशुतोष ने बेहतरीन भूमिकाएँ अदा की हैं।
यूट्यूब पर 2017 में अपलोड की गई है ।
यूट्यूब लिंक – मूवी मेकर 
© दीपक तिवारी  ‘दिव्य’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *