श्री शांतिलाल जैन 

(आदरणीय अग्रज एवं वरिष्ठ व्यंग्यकार श्री शांतिलाल जैन जी विगत दो  दशक से भी अधिक समय से व्यंग्य विधा के सशक्त हस्ताक्षर हैं। आपकी पुस्तक  ‘न जाना इस देश’ को साहित्य अकादमी के राजेंद्र अनुरागी पुरस्कार से नवाजा गया है। इसके अतिरिक्त आप कई पुरस्कारों / अलंकरणों से  पुरस्कृत /अलंकृत किए गए हैं। इनमें हरिकृष्ण तेलंग स्मृति सम्मान एवं डॉ ज्ञान चतुर्वेदी पुरस्कार प्रमुख हैं। आज  प्रस्तुत है श्री शांतिलाल जैन जी का सार्थक  एवं सटीक  व्यंग्य   “मुझे दिल का दौरा क्यों पड़ा….।  इस व्यंग्य को पढ़कर निःशब्द हूँ। मैं श्री शांतिलाल जैन जी के प्रत्येक व्यंग्य पर टिप्पणी करने के जिम्मेवारी पाठकों पर ही छोड़ता हूँ। अतः आप स्वयं  पढ़ें, विचारें एवं विवेचना करें। हम भविष्य में श्री शांतिलाल  जैन जी से  ऐसी ही उत्कृष्ट रचनाओं की अपेक्षा रखते हैं। ) 

☆☆ मुझे दिल का दौरा क्यों पड़ा….☆☆

….इसका चिकित्सकीय कारण तो कार्डियोलॉजिस्ट ही बता सकते हैं लेकिन मनोहरबाबू ने बताया कि शांतिभैया, आप ठहरे मीन राशि के जातक. करेक्ट. ऐसे जातकों की कुंडली में राहु जैसे ही नीच घर का स्वामी होता है, वो आर्टेरीज़ ब्लॉक करना शुरू कर देता है. करेक्ट. दो दिसंबर की सुबह तीन छियालीस पर राहु नीच घर में आया और उसने आपकी डी-टू को ब्लॉक किया. करेक्ट. अगले दिन वो बारह उनपचास पर निकल भी गया. आप लक्की रहे शांतिभैया, राहु धीमा ग्रह है, वो एक दिन में एक से ज्यादा आर्टरी ब्लॉक नहीं कर पाता. करेक्ट. अब उपाय ये के बीच की ऊंगली में चांदी में पुखराज धारण करो, फिर रिजल्ट देखो. ये ईकोस्प्रिन तो आप नाली में ही फेंक दोगे. करेक्ट. नास्त्रेदमस के बाद, उनकी सी योग्यता, सिर्फ मनोहरबाबू में देखी गई है, उनको इनकरेक्ट ठहराने का दुस्साहस मैं कर नहीं सका.

सदर-ए-हकीम फिरोजभाई डिब्बावाला बोले – भाईजान, दिल के दौरे का कामियाब ईलाज है तो केवल यूनानी शिफाखाने में है. आपने ‘खमीरा आबरेशम अरशदवाला’ सेवन किया होता तो आज आपकी ये हालत नहीं होती. खैर, अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है. मैं दवा-ओ-ईफा भिजवा देता हूँ, बकरी के दूध के साथ सुबे शाम लेना है. जिंदगी में कभी दिल का दौरा पड़ जाये तो नाम बदल देना मेरा. फिरोजभाई मोहब्बत बेइंतेहा रखते हैं, इस नश्वर देह के लिये का उनका नाम क्यों बदलवाना.

फूलचंद काका चार दशकों से धेनु को चिकित्सा जगत की कामधेनु बनाने पर शोधकार्य कर रहे हैं. दो शीशियों में गौमाता की लघुशंका से निर्मित अर्क लेते आये. उनका एक अदम्य विश्वास है कि गोबर से चिकित्सा के उनके महती शोधकार्य के लिए उन्हें चिकित्सा विज्ञान का नोबेल पुरस्कार लेने एक दिन स्टॉकहोम जाना पड़ेगा. इस विषय पर उन्होने कुछ पुस्तकें लिखीं हैं जो बस-स्टैंड के बुकस्टॉलों पर हसीना कानपुरी की रोमांटिक शायरी जैसी किताबों के बीच विक्रय हेतु रखी गई हैं. आप उन्हें घर बैठे वीपीपी से भी मंगवा सकते हैं. जाते जाते बोले – दवा की कोई कमी नहीं है, पूरी गौशाला तुम पर निछावर. फिलवक्त, दो शीशियाँ देखकर ही वोमिट वाली फीलिंग आ रही अगर चे पूरी गौशाला की गायों का…आई मीन… मैं बुरी तरह घबरा गया.

पवन भाई का कहना था कि मतलब कि कोई परहेज मत करो. मतलब कि डॉक्टर तो केतेई रेते हैं. मतलब कि चार दिन की जिनगी है, सब खाओ. मतलब कि मरना तो है ही एक दिन फिर खाना पीना क्यों बंद करना. मतलब कि जो होगा सो होगा. मतलब कि हार्ट अटैक तो आते जाते रेते हेंगे. मतलब कि अब मैं निकलता हूँ. मतलब कि मस्त रेना आप.

कुमार का फोन आया, बोला – जैनसाब हैदराबाद आ जाओ. नामपल्ली में हार्ट फिश प्रसादम् भी देने लगे हैं. अस्थमावाली की सिस्टर फिश. वो ना गले से आर्टरिज में होती हुई नीचे उतरती है तो ब्लॉकेज साफ करती चलती है. मैंने मना करने के लिए थोड़ा सा पॉज लिया तो बोला कुछ नहीं कहेंगे महावीर स्वामी. एक छोटी सी मछली सिर्फ एक बार जिंदा गटकना है, खाना नहीं है. सो भी ईलाज के लिए. ठीक है? ओके, टेक केयर, बाय.

दो कम अस्सी टोटकों, नुस्खों, ईलाजों को जान लेने के बाद आनेवाले कल का मंजर देख पा रहा हूँ. होल्टर, ईको, ईसीजी, टीएमटी मशीनें जंग खाने लगीं हैं. स्टूडेंट कार्डियोलॉजी में पीजी करने से बच रहे हैं. डॉ. नरेश त्रेहान अल्टरनेट जॉब की तलाश में भटक रहे हैं. वे डिसाईड नहीं कर पा रहे – फूलचंद काका से प्रशिक्षण लें कि फिरोज भाई, बीयूएमएस से?

 

© शांतिलाल जैन 

F-13, आइवोरी ब्लॉक, प्लेटिनम पार्क, माता मंदिर के पास, TT नगर, भोपाल. 462003.

मोबाइल: 9425019837

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments