श्री अरुण कुमार डनायक

(ई- अभिव्यक्ति में हमने सुनिश्चित किया था कि – इस बार हम एक नया प्रयोग  कर रहे हैं।  श्री सुरेश पटवा जी  और उनके साथियों के द्वारा भेजे गए ब्लॉगपोस्ट आपसे साझा  करने का प्रयास करेंगे।  निश्चित ही आपको  नर्मदा यात्री मित्रों की कलम से अलग अलग दृष्टिकोण से की गई यात्रा  अनुभव को आत्मसात करने का अवसर मिलेगा। इस यात्रा के सन्दर्भ में हमने कुछ कड़ियाँ श्री सुरेश पटवा जी एवं श्री अरुण कुमार डनायक जी  की कलम से आप तक  पहुंचाई ।  हमें प्रसन्नता है कि यात्रा की समाप्ति पर श्री अरुण जी ने तत्परता से नर्मदा यात्रा  के द्वितीय चरण की यात्रा का वर्णन दस -ग्यारह  कड़ियों में उपलब्ध करना प्रारम्भ कर दिया है ।

श्री अरुण कुमार डनायक जी द्वारा इस यात्रा का विवरण अत्यंत रोचक एवं उनकी मौलिक शैली में हम आपको उपलब्ध करा रहे हैं। विशेष बात यह है कि यह यात्रा हमारे वरिष्ठ नागरिक मित्रों द्वारा उम्र के इस पड़ाव पर की गई है जिसकी युवा पीढ़ी कल्पना भी नहीं कर सकती। आपको भले ही यह यात्रा नेपथ्य में धार्मिक लग रही हो किन्तु प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक मित्र का विभिन्न दृष्टिकोण है। हमारे युवाओं को निश्चित रूप से ऐसी यात्रा से प्रेरणा लेनी चाहिए और फिर वे ट्रैकिंग भी तो करते हैं तो फिर ऐसी यात्राएं क्यों नहीं ?  आप भी विचार करें। इस श्रृंखला को पढ़ें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में अवश्य दें। )

ई-अभिव्यक्ति की और से वरिष्ठ नागरिक मित्र यात्री दल को नर्मदा परिक्रमा के दूसरे चरण की सफल यात्रा पूर्ण करने के लिए शुभकामनाएं।

☆हिंदी साहित्य – यात्रा-संस्मरण  ☆ नर्मदा परिक्रमा – द्वितीय चरण # तीन ☆ – श्री अरुण कुमार डनायक ☆

07.11.2019 की सुबह एक गिलास दूध पीकर गांव का भ्रमण करते हुए पुनः नर्मदा के तीरे तीरे चलने को निकले। स्कूल के पास कुछ बच्चे खेल रहे थे, उन्हें बुलाकर परिसर में फैली पालीथिन की थैलियों को एकत्रित कर आग लगा दी, यह हमारा नर्मदा तट पर प्रथम प्रतीकात्मक सफाई अभियान था। आगे बढ़े तो ज्योति बर्मन नामक बालिका धूप में बैठ पढ़ रही थी, उसे पढ़ने लिखने हेतु प्रोत्साहित किया और बैग से गांधीजी की पुस्तक ‘राम नाम’  भेंट की।

आगे चले तो एक युवा अपनी मां के साथ खेत में बखर चला रहा था। मुंशीलाल पाटकार भी स्वंय  बखर चलाने आगे बढ़े पर दो पल में ही वापिस आकर सुस्ताने लगे। सच खेती-बाड़ी बहुत मेहनत मांगती है और हम शहरी बाबूओं के बस का यह रोग नहीं है। हम आराम कर ही रहे थे कि बाकी सदस्य भी आ पहुंचे। जोशी जी ने अपने थैले से सेव फल निकाले पर उसे काटने चाकू हमारे पास नहीं था और हंसिया किसान के पास भी न था। उसकी मां ने झट से आदेश दिया कि बखर चलाने में प्रयुक्त पेरनी धो लें और फिर उससे सेव काट लो। आज्ञाकारी पुत्र ने ऐसा ही किया, हम सबने मीठे सेव का आनंद लिया।

चलते-चलते कोई बारह बजे हम सिद्ध घाट पहुंचे। भारी भीड़ एकत्रित थी। पता चला कि सिंचाई हेतु अवैध विद्युत कनेक्शन ने  एक युवक की जान ले ली, युवक पास के ही गांव का था और सभी लोग उसकी खारी बहाने तट पर आये थे। दुखी मन के साथ हम सबने नर्मदा स्नान किया और फिर थोड़ा स्वल्पाहार बची हुई पूरी सब्जी खा कर आगे चल दिये।

रास्ते में मछली पकड़ते दो बर्मन युवक दिखे। ठेकेदार को मछली बेचते हैं, बदले में एक सौ पचास रुपए प्रति किलो की दर से भुगतान और अंग्रेजी विहस्की शराब अलग से मिलती है। अब हम समझे कि नर्मदा के किनारे जगह जगह जो शराब की बोतलें बिखरी हुई थी, उसका राज क्या है।

खेतों की मेड़ पर चलते हुए, लगभग दस किलोमीटर की यात्रा कर, शाम पांच बजे छोटी गंगई पहुंचे। यहां बाबा धुरंधर दास के आश्रम में जगह मिल गई। बाबा के सेवक कड़क मिजाज थे। उनकी बातें सुनकर अग्रवालजी क्रोधित हो गए और फिर आगे की यात्रा में हम सब उन्हें बारात के फूफा संबोधित करते रहे। गौड़ ठाकुरों की बस्ती में कोई खाना बनाने वाला न मिला। बड़ी मुश्किल से एक किसान से आलू, टमाटर व भटे खरीद वापस आश्रम आये तो बाबा धुरंधर दास ने हमें अपने हाथ से चाय पिलाई और भोजन बनाने की चिंता न करने को कहा।  रात में जब हम भोजन करने बैठे तो पता चला सब्जी तो बाबा ने खुद बनाई थी और रोटियां दो अन्य परिक्रमा वासियों की मदद से बाबा के सेवक ने। बाबा धुरंधर दास बड़े दंबग स्वभाव के हैं, चालीस वर्षों से इसी आश्रम में हैं और गौड़ आदिवासियों के बीच लोकप्रिय हैं। दिन भर गांजा और चाय पीना भोजन में एकाध रोटी खाना और रामकथा को सीडी के जरिए सुनना उनकी दिनचर्या है। उनकी जटायें काफी लंबी हैं। पांच फुट के शरीर के बाद कोई दो तीन फुट तो जमीन में पड़ी रहती हैं। एक बार अवैध गांजा की खेती के आरोप में पुलिस पकड़ कर ले गई थी बाद में छोड़ दिया। बाबा ने न केवल ग्रामीणों को गांजे की लत लगा दी है वरन् आश्रम के कुत्ते भी गांजे की पत्तियां चबाते रहते हैं या उसके पकौड़े खाते हैं।

रात में विश्राम करने जा ही रहे थे कि कुछ ग्रामीण आ गये। नब्बे वर्षीय नर्मदा प्रसाद गौड़ ने अंग्रेजों का शासन देखा है। वे कहते हैं कि पुराने समय में भोजन पानी शुद्ध था। अब तो रासायनिक खाद ने अन्न को जहरीला बना दिया है। उनकी तीन संतान हैं, वे कहते हैं कि पहले लोग संयम से रहते थे। गांधीजी का नाम सुनते ही उनकी आंखों में चमक आ गई, कहने लगे फोटो में देखा है। जिंदगी भर कांग्रेस को वोट दिया है।

सांझ ढले दो और परिक्रमावासी आश्रम में आ गये। दोनों ममरे- फुफेरे भाई हैं। एक का नाम टीका राम गौंड है। वे दूसरी बार परिक्रमा कर रहे हैं। पिछली परिक्रमा में आंवलीघाट के पास कुछ त्रुटियां हो गई सो इस बार उसका प्रायश्चित है। दोनों वक्त नर्मदा का भजन पूजन और एक वक्त भोजन यही दिन उनकी दिनचर्या है। भिक्षाटन कर जो कुछ मिल जाता है वहीं उनका भोजन है और शेष बचा आटा आदि वे जहां ठहरते हैं वहीं दान कर देते हैं।