☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट की बाल साहित्य लेखन प्रतियोगिता 2023 में बाल साहित्यकार ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ पुरस्कृत – अभिनंदन 

नई दिल्ली, 15 फरवरी 2024: चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट (सीबीटी) ने अपनी वार्षिक बाल साहित्य लेखन प्रतियोगिता 2023 के पुरस्कारों की घोषणा की है। प्रतियोगिता में विभिन्न वर्गों में 100 से अधिक पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

प्रथम वर्ग उपन्यास में ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ को उनके उपन्यास “किले के रहस्यमय रहस्य” के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें ₹20,000 का नकद पुरस्कार और उनकी पुस्तक का सीबीटी द्वारा प्रकाशन भी होगा। जबकि इस वर्ग में प्रथम पुरस्कार किसी को नहीं दिया गया है। इस हिसाब से श्री क्षत्रिय को सर्वोच्च पुरस्कार प्रदान किया गया है।

ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ एक प्रसिद्ध बाल साहित्यकार हैं जिन्होंने कई पुरस्कार विजेता पुस्तकें लिखी हैं। उनकी पुस्तकें बच्चों में लोकप्रिय हैं और उन्हें उनकी रोचक कहानियों और सरल भाषा के लिए जाना जाता है।

चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट एक गैर-लाभकारी संगठन है जो बच्चों के लिए पुस्तकों का प्रकाशन और वितरण करता है। यह संगठन बच्चों में साहित्यिक रुचि को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी करता है।

सीबीटी की बाल साहित्य लेखन प्रतियोगिता बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। यह प्रतियोगिता नए लेखकों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करती है।

यह पुरस्कार ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह पुरस्कार उनके लेखन कौशल को दर्शाता है और बच्चों के लिए उनकी प्रतिबद्धता को स्वीकार करता है।

सीबीटी सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई देता है और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता है।

यह पुरस्कार बच्चों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत होगा और उन्हें अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट बच्चों को पढ़ने की आदत विकसित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह संगठन बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली पुस्तकों को प्रकाशित करने और वितरित करने के लिए अपना काम जारी रखेगा।

💐 ई- अभिव्यक्ति परिवार की ओर से श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ जी को इस विशिष्ट उप्लब्धि के लिए हार्दिक बधाई 💐

≈ श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments