श्री प्रभाशंकर उपाध्याय

(श्री प्रभाशंकर उपाध्याय जी व्यंग्य विधा के सशक्त हस्ताक्षर हैं। हम श्री प्रभाशंकर उपाध्याय जी के हृदय से आभारी हैं जिन्होने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के साथ अपनी रचनाओं को साझा करने के हमारे आग्रह को स्वीकार किया। आप कई पुरस्कारों /अलंकरणों से पुरस्कृत/अलंकृत हैं। आपकी विशिष्ट साहित्यिक सेवाओं पर राजस्थान साहित्य अकादमी का कन्हैयालाल सहल पुरस्कार प्रदत्त।

आज प्रस्तुत है एक अप्रतिम व्यंग्य ‘आत्म साक्षात्कार : हम को हमीं से चुरा लो…’।)

 ☆ व्यंग्य ☆ आत्म साक्षात्कार : हम को हमीं से चुरा लो… ☆ श्री प्रभाशंकर उपाध्याय ☆

31 अगस्त 2022 की अर्धरात्रि को रात्रि के बारह बजते ही हमारी पुरसुकून निद्रा में भांजी मारने हमारा हम (जिसे मैं आगे ‘प्रतिच्छाया हम’ लिखूंगा) हमारे ख्वाबों में आकर खड़ा हो गया। 31 तारीख अलविदा हो चुकी थी और हमारी जन्म की तिथि एक सितम्बर का आगमन हो चुका था। उस शुभ घड़ी में मेरा हम मेरी काया की प्रतिच्छाया के रूप में मेरे सम्मुख  था।

लिहाजा, हम को हमीं से चुरा लो गीत की तर्ज पर हम के द्वारा ‘हम’ से लिया इंटरव्यू प्रस्तुत किए दे रहा हूं। हम दोनों में जो तीखी तकरार हुई, उसका लुत्फ़ लीजिए है-

हम(प्रतिच्छाया)- तुम लेखक ही क्यों भए…और कुछ क्यों न?

हम- हमारा जनम गणेश चतुर्थी के दिन हुआ था, चित्रा नक्षत्र में। सो पिताश्री ने नामकरण किया गजानन। शास्त्रों में कहा गया है कि ‘सा एशा गणेश विद्या’ (यह वह विद्या है जिसे गणेश जानते हैं) और वह विद्या लिपि ही है। महाभारत के लेखन के लिए व्यासजी, गणेश जी का स्मरण करते हुए कहते हैं- ‘लेखको भारतस्यास्य भव गणनायक’। हे गणनायक! आप भारत ग्रंथ के लेखक हों।

गणनायक अर्थात् गणपति …जिसने वैदिक ऋषियों के अनुग्रह पर वायु में विलीन हो रहे स्वरों और व्यंजनों को सर्वप्रथम आकृति प्रदान की और विश्व के प्रथम लेखक बने। उसी परंपरा का अनुशीलन करते हुए यह अकिंचन गजानन भी लेखकीय कर्म में अनुरत हुआ।

तुम्हारे प्रश्न दूसरा तर्कसम्मत उत्तर और देता हूं कि पिता ने गजानन नामकरण क्यों किया? हमारे थोबड़े पर पोंगड़ा सी नासिका तथा सूप सरीखे कर्ण भी गजमुखी होने का आभास कराते थे, सो ‘गज-आनन’ रखा।

हम(प्रतिच्छाया)- मगर, व्यंग्यकार ही क्यों हुए, कथाकार भी तो हो सकते थे?

हम- अय…मेरे हमसाए! अब, इसका उत्तर भी सुन। पंडितजी ने जब जन्मकुंडली हेतु मत्था मारा तो नाम निकला- प्रेमचंद। मुझे लगता है कि कदाचित पिताजी उस नाम पर बिचक गए थे। शायद उन्होंने प्रेमचंदजी की फटे जूते वाली तस्वीर देख ली होगी सो घबरा कर, कन्या राशिषन्तर्गत संशोधित नाम रखा-प्रभाशंकर। इस प्रकार हम कहानीकार होते होते रह गए।

हम(प्रतिच्छाया)- वाह गुरू! प्रेमचंद नाम होने से ही हर कोई कथाकार हो जाता है और प्रभाशंकर होने से व्यंग्यकार? बात हजम नहीं हुई।

हम- तुमने गुरू ही बोल दिया है तो तर्क-ए-हाजमा भी हम ही देते हैं। ध्यान देकर सुनो। हम हैं, प्रभाशंकर। संधि विच्छेद हुआ प्रभा$शंकर। भगवान शिव के पास तीन नेत्र हैं बोलो…हैं कि नहीं? और जब जगत में भय, विद्रुपताएं, अनाचार आदि बढ जाते हैं तो उनका तीसरा नेत्र खुल जाता है। हम भी त्रिलोचन की वही ‘प्रभा’ हैं। सांसारिक दो नेत्रों से विसंगतियों, विषमताओं, अत्याचारों और टुच्चेपन को निरखते हैं तथा अपनी ‘प्रभा’ से उन पर प्रहार करते हैं। बोलो सांचे दरबार की जय…।

हम(प्रतिच्छाया)- तुम कुतर्क कर रहे हो दोस्त! पर हमारे पास तुम्हारे इस कुतर्क को मानने के अलावा कोई चारा भी तो नहीं। खैर, यह बताओ कि व्यंग्य लेखन में तुमने कोई बड़ा तीर मारा  या अभी तक सिर्फ भांजी ही मार रहे हो?

हम- भांजी मारना सबसे आसान काम है, प्यारे! आजकल, अधिकांश व्यंग्य लेखक यही कर रहे हैं और यह खाकसार भी इसी में रत है। देखो डियर, ये प्रभाशंकर इस मुगालते में कतई नहीं हैं कि वह हरिशंकर, शरद, त्यागी या शुक्ल बन जाएगा। अरे, यह कलमघिस्सू तो ज्ञान और प्रेम भी नहीं बन सका। अलबत्ता, क्रोध स्वरूप दुर्वासा अवश्य बन सकता था किन्तु आज कल के महात्मनों के पास श्राप-पॉवर नहीं है सो कलमकार बन कर अपना क्रोध कागजों पर उतारने लगा। कुछ संपादक दया के सागर होकर छाप देते हैं सो अपुन दुकान चल निकली है।

हम(प्रतिच्छाया)- यूं ही यत्र-तत्र छपते रहे या कोई किताब-शिताब भी लिखी?

हम- तुमने हमारी दुखती रग पर दोहत्थड़ मार दिया है, दोस्त! कहने को तीन पुस्तकें हैं किन्तु कोई पढता नहीं उन्हें। इलेक्ट्रोनिक मीडिया ने सूपड़ा साफ कर दिया है। किताबें जो हैं, मरी मरी सी जी रही हैं सोचती होंगी कि यह जीना भी कोई जीना है लल्लू?

हम(प्रतिच्छाया)- जैसी भी हैं, उनके नाम तो बता दीजिए?

हम- ए..लो..तुमसे भी कोई बात छिपी है, ब्रदर! यूं भी हिन्दी लेखक के पास छिपाने को अपना कुछ होता नहीं है। कुछ अरसा पहले लेखकों की चाहने वालियां हुआ करती थीं। उनके खतो-खतूत की खुश्बू में लेखक महीनों डूबता-उतराता रहता था पर अब तो वह भी नहीं। अब मामला खुली किताब सा है। फिर भी तुमने नाम पूछे हैं तो बताए देते हैं- ‘नाश्ता मंत्री का गरीब के घर’(1997), ‘काग के भाग बड़े’(2009), ‘बेहतरीन व्यंग्य’(2019)।

हम(प्रतिच्छाया)- मान गए गुरू, तीसरे संकलन का टाइटल ही बेहतरीन व्यंग्य है। इसमें सब बेहतर ही बेहतर होगा?

हम- मां बदौलत, किताब का टाइटल ही बेहतर है, वह भी प्रकाशक की बदौलत बाकी सब खैर सल्ला…।

हम(प्रतिच्छाया)- तुम्हें व्यंग्य में तलवार भांजते हुए तीन दशक से ऊपर हो गए और सिर्फ तीन पुस्तकें। तीसरी में भी अधिसंख्य पूर्व के दो संग्रहों से छांटे हुए हैं। बहुत बेइंसाफी है, यह। लोग तो एक साल में ही 25-25 निकाले दे रहे हैं। अब, तुम चुक गए हो उस्ताद!

हम- तुमने उस्ताद कहा है तो यह मान भी लो कि उस्ताद चुक कर भी नहीं चुकता। वह इंटरव्यू देता है जैसे हम तुम्हें दे रहे हैं। उस्ताद पुरस्कार हथियाता है। उस्ताद मठ बनाता है।

हम(प्रतिच्छाया)- वाह! भाईजान! इंशाअल्ला, तुमने भी पुरस्कार हड़पे और मठ बनाए होंगे….बोलो हां।

हम- नो कमेंट।

इतना सुनते ही हमारी प्रेतछाया विलीन होकर अपने ठौर पर जा टिकी।

© प्रभाशंकर उपाध्याय

सम्पर्क : 193, महाराणा प्रताप कॉलोनी, सवाईमाधोपुर (राज.) पिन- 322001

मो. 9414045857, 8178295268

 

≈ ब्लॉग संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments