श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “किताब और कैलेण्डर”।)  

? अभी अभी # 121 ⇒ आँखें आई? श्री प्रदीप शर्मा  ? 
👁️ Eye Eye 👁️

अगर एकाएक आपकी आँख आ गई तो आप यूरेका यूरेका भी नहीं कह सकते, क्योंकि आप तो जन्म से ही दो दो आँख वाले हैं। यह भी सच है कि जब आँख से आँख मिलती है, तब वे चार जरूर होती हैं, लेकिन नजर हटते ही फिर वही दो ही रह जाती हैं।

भले ही कोई व्यक्ति कभी आपको फूटी आंखों नहीं सुहाया हो, लेकिन आपने कभी अपनी आँखों को आँच नहीं आने दी। बस नजरें फेरकर काम चला लिया।।

सबकी तरह बचपन में हमारी भी दो ही आँखें थीं, लेकिन नजर कमजोर होने से डॉक्टर ने हमारी आँखों पर चश्मा चढ़ाकर दो आँखें और बढ़ा दी। अगर हमारे हरि हजार हाथ वाले हैं, तो उनका हरि का यह जन भी तब से ही चार आँखों वाला हो गया।।

आंख को नजर भी कहते हैं। हम पहले इस भ्रम में थे कि नजर वाला चश्मा लगाने के बाद हमें किसी की नजर नहीं लगेगी, लेकिन जब से हमें चश्मे बद्दूर शब्द का अर्थ पता चला, हमारी आँखें खुल गई। अब हमारी किसी से आँखें चार ही नहीं होती, नजर क्या लगेगी।जिसकी खुद की ही चार आँखें हों, उसकी आँखें मिलकर या तो छः हो जाएगी और अगर वह भी चार आँखों वाला या वाली निकली, तो दो दो हाथ होने से तो रहे, लेकिन आठ आठ आँखें जरूर हो जाएंगी।

हमारी मां ने कई बार हमारी नज़र उतारी, लेकिन फिर भी नजर का चश्मा नहीं उतार पाई। खूब दूध बादाम और धनिये के लड्डू हमें खिलाए, त्रिफला के पानी से आंखे भी धोई और डाबर का च्यवनप्राश खाया, डाबर आंवला का तेल भी लगाया, आसन प्राणायाम भी किए, लेकिन डॉक्टर ने साफ कह दिया, आप हाईली मायोपिक हो, बस आंख बचाकर रखो।।

इस बार गुजरते सावन और अधिक मास में, न तो बरसात का पता है, और न ही बरसाती मेंढकों का। लेकिन लोग हैं कि उनकी आंख आ रही है। आँखों के डॉक्टर इसे कंजेक्टिवाइटिस और सरल हिंदी भाषा में नेत्रश्लेष्मलाशोथ कहते हैं। आप जब डॉक्टर को आंख दिखाते हैं, तो वह कहता है, भूलकर भी किसी और को आंख मत दिखाना, आपकी आंख आई हुई है। गोरे गोरे गालों पर काला चश्मा यूं ही नहीं चढ़ाया जाता।

अपनी आँखों का प्रताप तो देखिए, ऐसी हालत में दुश्मन को बस आंख दिखाना ही काफी है। किसी को ऐसी स्थिति में आंख मारना खतरे से खाली नहीं।जहां कभी आँखों आँखों में बात हुआ करती थी, वहां आज परदा है जी पर्दा।।

जब तक आपकी आंख आई हुई है, अपनी भी सुरक्षा रखें और सामने वाले की भी। डॉक्टरों के लिए भले ही यह सालाना उत्सव हो, हमारे लिए एक संक्रमित रोग है। यह अतिरिक्त आंख है, इसका सावधानीपूर्वक विशेष खयाल रखना पड़ेगा। इसका उचित इलाज करवाएं।

शायर सही कह गया है; तेरी आँखों के सिवा दुनिया में रखा क्या है। स्विस बैंक में रखा पैसा किस काम का। समझदार इंसान वह, जो समय रहते अपनी आंखें आई बैंक में जमा करा दे। नेत्रदान महा कल्याण। आपको इसके लिए जीते जी कुछ नहीं करना है, बस एक फॉर्म भरकर आपकी आँखें दान कर दीजिए। कल खेल में जब हम ना होंगे, तो आपकी ही आँखों से कोई खेल रहा होगा, यह दुनिया देख रहा होगा। किसी के जीवन का उजाला बनें, अपना लोक और परलोक दोनों सुधारें।।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments