श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “सीमा पार का खेल।)  

? अभी अभी # 101 ⇒ सीमा पार का खेल? श्री प्रदीप शर्मा  ? 

प्यार कोई खेल नहीं ! लेकिन जब खेल खेल में प्यार हो जाए, तो फिर उसे उम्र की सीमाओं और सरहदों में नहीं बांधा जा सकता। शर्मिला इतनी भी शर्मीली नहीं थी कि नवाब पटौदी की कप्तानी कुबूल ना कर ले। अगर उम्र की सीमा होती तो क्या दिलीप सायरा की जोड़ी बन पाती। हमारे शरद भाई ने भी इरफाना आपा को कुबूल किया कि नहीं।

प्यार की कोई हद नहीं होती, कोई सरहद नहीं होती। फिल्म के रुपहले पर्दे पर अपने जलवे बिखेरने वाली अभिनेत्री रीना रॉय सीमा पार क्रिकेट खिलाड़ी मोहसिन खान को दिल दे बैठी, जब कि वह जानती थी, शीशा हो या दिल हो, आखिर टूट जाता है। कभी जमाना दुश्मन हो जाता है, तो कभी सनम बेवफ़ा। आज दोनों जुदा जुदा हैं, खफा खफा।।

टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा ने शायद ही कभी मिर्जा ग़ालिब को पढ़ा हो, लेकिन उर्दू का, ढाई आखर इश्क का, उसने जरूर पढ़ लिया होगा और शायद इसीलिए उसके टेनिस के रैकेट को पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी शोएब मलिक के बल्ले से प्यार हो गया। बस दोनों की बल्ले बल्ले हो गई। दुश्मन है जमाना ठेंगे से।

ऊंची ऊंची दुनिया की दीवारें और सभी बाधाएं, प्यार में अक्सर तोड़ दी जाती हैं, लेकिन हद तो तब होती है, जब प्यार में पागल कोई २७ साल की लड़की चार चार बच्चों के साथ बिना कागजात और पासपोर्ट वीजा के, दुश्मन देश से हमारे देश में प्रवेश कर जाती है। ।

यह प्रेम कहानी नोएडा के सचिन और कराची की सीमा हैदर की है, जो लॉक डाउन में PUBG खेलते खेलते आपस में ऐसे लॉक हुए, कि समाज के सभी बंधन बेकार साबित हुए, दोनों देशों का कानून देखता ही रह गया, और ये दोनों सदा के लिए एक दूसरे के हो गए।

मीडिया ने उसकी छवि एक फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाली, और अन्य कई भाषाओं की जानकार, एक सुशील और संस्कारी हिंदू महिला की बना दी है।

घोषित रूप से दोनों हिंदू हैं, सीमा हैदर तलाकशुदा है, मियां बीवी राजी तो क्या करे काजी तो ठीक, लेकिन हमारी देश की सरकार अब क्या करे। दिल में घुसपैठ कोई जुर्म नहीं, अपराध नहीं लेकिन देश कायदे कानून से चलता है, महज भावना से नहीं। इस तरह के घुसपैठियों को दुश्मन का जासूस कहा जाता है और उनकी जगह सिर्फ जेल की सलाखें होती हैं। बोल तेरे साथ क्या सुलूक किया जाए।।

यहां संकट और धर्मसंकट दोनों ने हाथ मिला लिया है। सीमा पार सीमा हैदर और इस पार सचिन का प्यार एक तरफ, और दोनों देशों का इस बारे में रवैया और नजरिया एक तरफ। इसे हिम्मत नहीं, दुस्साहस कहते हैं। मूल रूप से, सबसे पहले वह एक अपराधी है।

फिलहाल तो सीमा सचिन की कहानी रंग ला रही है। देखना है, रंग में भंग होता है, या फिर पूरे कुएं में ही भांग पड़ी है। हम तो फुर्सत में हैं ही, अच्छी खासी राष्ट्रीय बहस चल रही है, इन दोनों को लेकर आजकल।।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments