श्री अजीत सिंह

(हमारे आग्रह पर श्री अजीत सिंह जी (पूर्व समाचार निदेशक, दूरदर्शन) हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए विचारणीय आलेख, वार्ताएं, संस्मरण साझा करते रहते हैं।  इसके लिए हम उनके हृदय से आभारी हैं। आज प्रस्तुत है आपका एक अविस्मरणीय संस्मरण ‘किस्सा मित्र राजेंद्र रॉय की दुखद मृत्यु का…डायबिटीज की अनदेखी न कीजिए…’।)

☆ जीवन यात्रा – किस्सा मित्र राजेंद्र रॉय की दुखद मृत्यु का…डायबिटीज की अनदेखी न कीजिए… ☆  श्री अजीत सिंह, पूर्व समाचार निदेशक, दूरदर्शन ☆

किस्सा मित्र राजेंद्र रॉय की दुखद मृत्यु का…

ऑल इंडिया रेडियो के पूर्व समाचार निदेशक राजेंद्र रॉय का बुधवार को गाजियाबाद के वसुंधरा स्थित एक अस्पताल में निधन हो गया।  वे 78 वर्ष के थे और कुछ समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित थे।

 एक हँसमुख व्यक्ति जो अपने ऊपर ही चुटकुले सुनाता था और दूसरों को खुश करता था, रॉय अपने दोस्तों के बीच बेहद लोकप्रिय थे, जिन्होंने उनके चरित्र के गुणों को याद करते हुए  भावभीनी श्रद्धांजलि पेश की हैं।

लेकिन राजेंद्र रॉय के कुछ दोस्तों को लगता है कि उन्होंने एक तरह से खुद ही आत्महत्या की है।  रॉय इस बात पर अड़े थे कि मधुमेह और बीपी की गंभीर स्थिति के बावजूद वह एलोपैथिक दवाएं नहीं लेंगे। उनका मानना था कि एलोपैथिक चिकित्सा प्रणाली एक माफिया है जहां डॉक्टरों और फार्मा कंपनियों ने आम लोगों को लूटा है।

वह सादा भोजन लेते थे और भ्रामरी प्राणायाम जैसे व्यायाम करते थे और दोस्तों से उनके उदाहरण का अनुसरण करने का आग्रह करते थे।  वह यह दावा करने के लिए अपने लैब परीक्षण पोस्ट करते थे कि उन्होंने बिना किसी दवाई के अपनी शुगर और कोलेस्ट्रॉल को पूरी तरह से नियंत्रित कर लिया है।  शायद उन्हें अपनी एचबी1एसी के अत्यधिक उच्च स्तर की रिपोर्ट के निहितार्थ के बारे में पता नहीं था, जिसमें उनके रक्त में शर्करा के तीन मासिक औसत स्तर को दर्शाया गया था।  यह वांछित 6.0 के मुकाबले 9.7 था।  दोस्तों ने उन्हें इस संबंध में सावधान किया और उन्हें अपने आहार के साथ-साथ मेटफॉर्मिन जैसी एलोपैथिक दवाएं लेने की सलाह दी।  एक मित्र ने अपने डॉक्टर के हवाले से कहा कि मधुमेह रोगी की किडनी पर हर बार छोटा या बड़ा निशान बनाता है, जब शुगर सामान्य स्तर को पार करता है।  रॉय को कोई परवाह नहीं थी. शायद, उन्होंने इसी की कीमत चुकाई है।

राजेंद्र रॉय कट्टर विचारों के व्यक्ति थे।  वे हमेशा कहते थे कि कोविड-19 बड़ी फार्मा कंपनियों द्वारा किया गया एक बड़ा धोखा है, जो बड़ा डर पैदा करके लोगों को लूटने के लिए किया गया है।  उन्होंने अपनी बात को साबित करने के लिए बार-बार खुद को गंभीर कोरोना मरीजों के बीच भर्ती होने की पेशकश की।  कोई भी ऐसे प्रस्ताव को स्वीकार कैसे कर सकता था।

वैसे रॉय यारों के यार थे.  उन्होंने अपने सेवा सहयोगियों के हितों की रक्षा के लिए सर्वोच्च न्यायालय तक कई कानूनी लड़ाइयाँ लड़ीं।  वह किसी ऐसे दोस्त की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे जिसे प्रमोशन या अन्य मुद्दों पर अन्याय महसूस होता हो।

लेकिन सेवाकाल में खुद उन्हें बहुत कष्ट भी सहना पड़ा.  भारी काम के बोझ से दबे होने के कारण, उन्होंने आकाशवाणी रांची से क्षेत्रीय समाचार बुलेटिन में एक समाचार प्रसारित किया, जिसमें क्षेत्रीय समाचार इकाई में कर्मचारियों की कमी के कारण खराब स्थिति के लिए सरकार को दोषी ठहराया गया।  उन्हें निलंबन का सामना करना पड़ा और बाद में पदोन्नति में रुकावट आ गई। उन्हें अपने कुछ उचित लाभों को बहाल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी।

कानूनी मामलों में दोस्तों की निःशुल्क मदद करना सेवानिवृत्ति जीवन में उनका पूर्णकालिक शौक बन गया।

मूल रूप से बिहार के एक सुदूर इलाके के रहने वाले रॉय 1970 में भारतीय सूचना सेवा में शामिल हुए। उन्होंने मुख्य रूप से दिल्ली, पटना, भोपाल और रांची में काम किया और 2004 में ऑल इंडिया रेडियो के समाचार सेवा प्रभाग से समाचार निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

रॉय ने अपना जीवन अपनी शर्तों पर जीया और कोई अन्याय बर्दाश्त नहीं किया।  वे हमेशा मित्रों व परिजनों की यादों में रहेंगे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

राजेंद्र रॉय की कहानी का एक निष्कर्ष यह भी है कि डायबिटीज की बीमारी की अनदेखी मत कीजिए। सदा जीवन, खान पान और प्राणायाम और वर्जिश बेहतर हैं पर दवाई भी लेते रहिए।

© श्री अजीत सिंह

पूर्व समाचार निदेशक, दूरदर्शन हिसार।

मो : 9466647037

(लेखक श्री अजीत सिंह हिसार स्थित स्वतंत्र पत्रकार हैं । वे 2006 में दूरदर्शन केंद्र हिसार के समाचार निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए।)

ब्लॉग संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments