☆ सूचनाएँ/Information ☆

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

🌹 श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश” जी को मिला प्रतिष्ठित कादंबरी – स्वर्गीय माणकलाल शिवहरे सम्मान – 2022 – अभिनंदन🌹

🌹 पुस्तक- “चाबी वाला भूत” पुरस्कृत 🌹

Image result for चाबी वाला भूत ओमप्रकाश क्षत्रिय

रतनगढ (निप्र)। किसी रचनाकार की पुस्तक ही उस रचनाकार की असली पहचान होती है। उसकी इसी असली पहचान को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर देश की प्रतिष्ठित संस्था कादम्बरी द्वारा प्रतिवर्ष देश के लब्ध प्रतिष्ठित साहित्यकारों को उनकी प्रकाशित कृतियों के मूल्यांकन के आधार पर सम्मानित किया जाता है। 

इस वर्ष 2022 में कादम्बरी संस्था ने गत रविवार को अखिल भारतीय स्तर पर-अखिल भारतीय साहित्यकार-पत्रकार सम्मान समारोह, शहीद स्मारक सभागार जबलपुर में भव्यता के साथ आयोजित किया गया। जिसमें देश के प्रतिष्ठित सृजनधर्मियों को शाल, श्रीफल, नगद राशि, मानपत्र के सम्मान से अलंकृत किया गया।

इसी कड़ी में नीमच के साहित्यकार ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ को उनकी प्रकाशित कृति- चाबी वाला भूत, को स्वर्गीय माणकलाल शिवहरे सम्मान के लिए चुना गया। जिन्हें आपकी अनुपस्थिति में प्रसिद्ध बाल साहित्यकार मित्र के हाथ यह सम्मान देकर सम्मानित किया गया। 

यह सम्मान कादम्बरी संस्था के अध्यक्ष आचार्य भगवत दुबे, प्रज्ञापीठाधीश्वर साध्वी विभानंद गिरिजी, डॉ राजकुमार तिवारी सुमित्र, महासचिव राजेश पाठक प्रवीण सहित मंचस्थ अतिथियों के बीच कादंबरी संस्था के सौजन्य द्वारा प्राप्त हुआ है। किसी रचनाकार का इस संस्था द्वारा सम्मानित होना बड़े गौरव की बात है। कारण स्पष्ट है कि इस संस्था द्वारा रचनाकार को नहीं, उसकी कृति के लिए रचनाकार को सम्मानित किया जाता है।

आज के अंक में पुरस्कृत पुस्तक चाबी वाला भूत की शीर्ष कथा प्रकाशित की गई है। 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments