हेमन्त बावनकर

ई-अभिव्यक्ति: संवाद ☆ आपदां अपहर्तारं – एक आध्यात्मिक आंदोलन ☆ हेमन्त बावनकर ☆

(श्रीरामरक्षास्तोत्रम् में मेरा अटूट विश्वास है। बुधकौशिक ऋषि द्वारा अनुष्टुप छंद में रचित यह स्तोत्र सकारात्मक ऊर्जा का साकार शब्दब्रह्म है। इसकी सकारात्मक ऊर्जा आप स्वयं भी अनुभव कर सकते हैं। वर्ष 2020 अप्रैल- मई का समय भारत में कोविड-19 का शुरुआती समय था। विश्व पहली बार एक अनजान महामारी से जूझ रहा था। श्रीरामरक्षास्तोत्रम् का 35वाँ श्लोक है,

आपदां अपहर्तारं दातारं सर्वसंपदाम्, लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो-भूयो नमाम्यहम्।

हमें आपदा के विरुद्ध लड़ना था, अत: इस आध्यात्मिक आंदोलन का नामकरण आपदां अपहर्तारं किया एवं सभी सम्माननीय सदस्यों के सामूहिक प्रयासों से इसे 19 मई 2020 को प्रारम्भ किया गया। )

– संजय भारद्वाज  

विगत आपदा के समय सभी लोग किसी न किसी रूप में प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से मानवता के लिए अपना योगदान देने का प्रयास कर रहे थे । सबकी अपनी-अपनी सीमायें हैं। कोई व्यक्तिगत रूप से, कोई चिकित्सकीय सहायता के रूप से तो कोई आर्थिक सहायता के रूप से अपना योगदान दे रहे थे।  

विश्व में कुछ लोग सम्पूर्ण मानवता के लिए अपना अभूतपूर्व आध्यात्मिक योगदान दे रहे हैं। उनका मानना है कि हमारी वैदिक परंपरा के अनुसार यदि हम सामूहिक रूप से प्रार्थना, श्लोकों का उच्चारण करें तो  समस्त भूमण्डल में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचरण होता है और “वसुधैव कुटुम्बकम” की अवधारणाना के अंतर्गत समस्त मानवता को इसका सकारात्मक लाभ अवश्य मिलता है। ऐसे ही एक आध्यात्मिक अभियान “आपदां अपहर्तारं” के प्रणेताद्वय श्री संजय भारद्वाज जी एवं श्रीमति सुधा भारद्वाज जी के हम हृदय से आभारी हैं, जिन्होंने मानवता के लिए एक सकारात्मक पहल करने का सफल प्रयास किया। 

आध्यात्मिक अभियान “आपदां अपहर्तारं” के अंतर्गत इस समूह के सदस्य विभिन्न स्तोत्रों और मंत्रों के पाठ द्वारा आध्यात्मिक साधना का प्रयास करते हैं। हम प्रतिदिन श्री संजय भारद्वाज जी के ई-अभिव्यक्ति के दैनिक स्तम्भ (मनन चिंतन)/साप्ताहिक स्तम्भ (संजय उवाच) के प्रारम्भ में ‘आज की साधना’ के अंतर्गत स्तोत्र /मंत्र पाठ का स्मरण निम्नानुसार कराने का प्रयास करेंगे। 

☆ आपदां अपहर्तारं ☆

आज की साधना – माधव साधना (11 दिवसीय यह साधना कल गुरुवार दि. 18 अगस्त से रविवार 28 अगस्त तक)

इस साधना के लिए मंत्र है – 

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय

(आप जितनी माला जप अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है)

 – संजय भारद्वाज

आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप स्वयं तो यह प्रयास करें ही साथ ही इच्छुक मित्रों /परिवार के सदस्यों  को भी प्रेरित करने का प्रयास कर सकते हैं। यह जप /साधना अपने अपने घरों में अपनी सुविधानुसार की जा सकती है।ऐसा कर हम निश्चित ही सम्पूर्ण मानवता के साथ भूमंडल में सकारात्मक ऊर्जा के संचरण में सहभागी होंगे। इस सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी के लिए आप श्री संजय भारद्वाज जी से मोबाइल– 9890122603 / संजयउवाच@डाटामेल.भारत / [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

आपका अभिन्न 

हेमन्त बावनकर,

पुणे (महाराष्ट्र) / बेम्बर्ग (जर्मनी)  

19 अगस्त 2022

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
4 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

4 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
subedar pandey

लोक कल्याण हेतु एक और अनुष्ठान, यह निश्चय ही अपने अभियान में सफल होगा, ऐसी हमारी मंगल मनोकामना है इस अभियान में मैं सक्रिय भूमिका निर्वहन करने का वचन देता हूं। रचनधर्मी ——सूबेदार पाण्डेय कवि आत्मानंद जमसार सिंधोरा बाजार वाराणसी पिन कोड 221208 मोबाइल 6387407266

Veenu Jamuar

आस्था एवं विश्वास से परिपूर्ण इस यात्रा के हम साथी जग में सभी के लिए शांति एवं मंगल की कामना करते हैं ।