श्री अरुण श्रीवास्तव

(श्री अरुण श्रीवास्तव जी भारतीय स्टेट बैंक से वरिष्ठ सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। बैंक की सेवाओं में अक्सर हमें सार्वजनिक एवं कार्यालयीन जीवन में कई लोगों से मिलना जुलना होता है। ऐसे में कोई संवेदनशील साहित्यकार ही उन चरित्रों को लेखनी से साकार कर सकता है। श्री अरुण श्रीवास्तव जी ने संभवतः अपने जीवन में ऐसे कई चरित्रों में से कुछ पात्र अपनी साहित्यिक रचनाओं में चुने होंगे।  उन्होंने ऐसे ही कुछ पात्रों के इर्द गिर्द अपनी कथाओं का ताना बाना बुना है।

आज प्रस्तुत है – होली के रंग में असहमत का एक किस्सा स्व गया प्रसाद और असहमत की – “होली है !” )   

☆ कथा-कहानी ☆ होली विशेष – स्व गया प्रसाद और असहमत की – “होली है !” ☆ श्री अरुण श्रीवास्तव

गया प्रसाद जी का 101 वां जन्मदिन तिथि के अनुसार होली के दिन पड़ता था.इस मौज मस्ती के रंगों से भरे पर्व में जन्म लेने के कारण गया प्रसाद जी भी मस्त मौला इंसान थे. उनके सारे परिजन इस जन्मदिन को बड़े धूमधाम से मनाना चाहते थे पर इस बार बीस वर्ष पूर्व स्वर्ग सिधारी पत्नी काशी बाई ,गया प्रसाद जी के सपनों में लगभग एक सप्ताह से रोज आ रहीं थीं. और यही बोलती थीं कि “बहुत हो गया, किस चुड़ैल के चक्कर में नीचे बैठे हो,अपनी उमर का ख्याल करो, हमारे पास आ जाओ, इस बार होली साथ साथ खेलेंगे.” Go, went gone…. वाले गया प्रसाद जी, हमेशा की तरह ही पत्नी का आदेश नहीं टाल सके और यमराज एक्सप्रेस में अंतिम यात्रा की तत्काल बुकिंग करवा ही डाली.

पर जाने से पहले अपने परिवार के सारे सदस्यों को बुलाया और कहा “देखो मैं तो तुम्हारी दादी के साथ होली खेलने जा रहा हूँ, बहुत हो गया, कितना रुकता, आखिर काशी की बात तो मानना पड़ता ही है. सेंचुरी तो बन गई मेरी, परिवार भी हॉफ सेंचुरी मार चुका है. तो जाने के पहले मुझे वचन दो कि मेरी अंतिम यात्रा भी उसी धूम धाम से निकलेगी जैसे मेरी बारात निकली थी. अपना त्योहार खराब नहीं करना, रास्ते भर गुलाल उड़ाते जायेगी मेरी अंतिम यात्रा और हाँ शादी में तो अच्छा बैंड मिला नहीं था तो इस बार पैसे की परवाह नहीं करना,बैंड शानदार चाहिए. पोते ने पूछ ही लिया “बाबा जब बैंड बजेगा तो डांस करने के लिये पैर नहीं रोक पायेंगे।”

बाबा बोले “बिल्कुल करना पर उन चार लोगों को छोड़कर जो मुझे ले जाने वाले होंगे. “

होली के दिन गयाप्रसाद जी की अंतिम यात्रा बड़े धूमधाम से निकली, बैंड मौके के हिसाब से ही धुन बजा रहा था, पैरों को थिरकाने वाली धुनें नदारद थी. अचानक गयाप्रसाद जी की इस बारात का सामना, असहमत के दोस्तों की उस टोली से हुआ जो होली की मस्ती में झूम रहे थे और ढोल के नगाड़ों पर नाच रहे थे. जैसे ही सामने नजर पड़ी, असहमत के कुछ डांस को तरसते दोस्त जो कि शवयात्रा में “रामनाम सत्य है ” कर रहे थे,धीरे धीरे असहमत की हुड़दंगी टोली में शामिल होते गये.असहमत की “होली है ” की हुँकारऔर बजते ढोल से बैंड पार्टी भूल गई कि वो किस काम के लिये बुलाये गये थे. फिर बैंड की ढोल के साथ की जुगलबंदी ने डांस को तरसते युवाओं की टोली की मुराद पूरी कर दी और डांस का ये कार्यक्रम लगभग 30 मिनट चलता रहा. जब दिल की भड़ास निकल गई तो दोनों टोलियां अपने अपने रास्ते चल पड़ीं, एक मुक्तिधाम की ओर और दूसरी मधुशाला में एक और जाम की ओर. इस मनोरंजक व्यवधान में जो चार लोग अर्थी संभाले थे, उन लोगों ने भी बाकायदा इज्जत के साथ अर्थी को नीम के पेड़ के नीचे रख दिया और डांस के बाद फिर अपना कार्यभार संभाल लिया. ये दृश्य ऊपर पहुँच चुके गया प्रसाद जी भी अपनी पत्नी काशी बाई के साथ देख रहे थे और उन्होंने भी विभोर होकर होली की हुंकार “होली है” रूपी आशीष सब की ओर भेज दिया.

© अरुण श्रीवास्तव

संपर्क – 301,अमृत अपार्टमेंट, नर्मदा रोड जबलपुर

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments