श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’
(प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ जी के साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक साहित्य ”  में हम श्री विवेक जी की चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं। श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल  (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी , जबलपुर ) से सेवानिवृत्त हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। आपको वैचारिक व सामाजिक लेखन हेतु अनेक पुरस्कारो से सम्मानित किया जा चुका है।आज प्रस्तुत है आपकी विदेश यात्रा के संस्मरणों पर आधारित एक विचारणीय आलेख – ”न्यू जर्सी से डायरी…”।)

? यात्रा संस्मरण ☆ न्यू जर्सी से डायरी… 17 ☆ श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ ?

भारत में अच्छे से फ्लैट, बंगले में बाहरी गैलरी में प्रायः अरगनी पर कपड़े सूखते दिखते हैं, क्योंकि वहां कपड़े धूप में प्राकृतिक गर्मी से सुखाए जाते हैं । वहां का मौसम ऐसा होता है ।

यहां किसी के घर में बालकनी में कपड़े सूखते नहीं दिखते , क्योंकि यहां अक्सर मौसम ही नमी भरी हवाओ वाला होता है । इससे यहां लांड्री बिजनेस खूब चल निकला है । ढेर सारी वाशिंग मशीन, और उतने ही ड्रायर लगे हुए हैं । लोग रोज के कपड़े लांड्री बैग में इकट्ठे करते जाते हैं फिर दो चार दिनों में एक बार किसी पास की लांड्री में जाकर दो तीन घंटों में कपड़े, धो सुखाकर ले आते हैं ।

हर स्ट्रीट में ऐसी कई लांड्री सहज दिखती हैं ।

भारत में भी कोई स्टार्टअप यह बिजनेस खड़ा करे तो शायद चल निकलेगा ।

कम ही लोगों के घरों में ही वाशिंग और ड्रायर मशीनें व्यक्तिगत होती हैं, जगह और इन्वेस्टमेंट दोनो की बचत, बेटे के घर पर दोनो ही मशीनें लगी हैं, इतना ही नहीं लाक डाउन की अवधि में जब श्रीमती जी को खुद कपड़े धोने सुखाने की नौबत आई तो बेटी ने आन लाइन सेमसंग का ड्रायर ही भेज दिया था तो अब वे भी धोकर कपड़े सीधे अलमारी में ही रखा करती हैं।

विवेक रंजन श्रीवास्तव, न्यूजर्सी

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
5 1 vote
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Raja Singh

विवेक रंजन श्रीवास्तव, न्यूजर्सी के यात्रा संस्मरण रोचक एवं ज्ञान वर्धक है.