आचार्य भगवत दुबे

My photo

(परसाई स्मृति” के लिए अपने संस्मरण ई-अभिव्यक्ति  के पाठकों से साझा करने के लिए संस्कारधानी  जबलपुर के वरिष्ठ साहित्यकार एवं गुरुवर  आचार्य भगवत दुबे जी  का हृदय से आभार। आपने ।ई-अभिव्यक्ति के पाठकों के लिए यह संस्मरण दूरभाष पर साझा किया इसके लिए हम आपके पुनः आभारी हैं।  )

 

✍  परसाई जी – अमिट स्मृति  ✍

 

परसाई जी का संपर्क एक स्वप्न की तरह लगता है। उनके विराट व्यक्तित्व की छवि अभी भी हृदय में अमिट  है। मैंने काफी समय बाद लिखना शुरू किया था। मुझे उनके एक शब्दचित्र ने सदैव मेरे हृदय को स्पर्श किया है। वैसे परसाई जी ने जितने शब्दचित्र लिखे हैं, उनमें आम व्यक्ति ही ज्यादा हैं। उनमें भी परसाई जी ने मनीषी जी और उनकी बांसुरी का चित्रण कर मनीषी जी जैसे लोगों को अमर कर दिया है।

एक स्मृति और मुझे याद आती है। उनसे मेरी अंतिम भेंट उस समय हुई जब वे पैरों से असमर्थ होने के कारण उठ नहीं सकते थे। मैं अपनी बेटी के साथ उनसे मिलने पहुंचा। उनसे अनुरोध किया कि बेटी के लिए पी एच डी के लिए कोई उचित सलाह दें। उन्होने बड़े ही आत्मीयता से हमारी बात सुनी और बेटी को सलाह दी कि वह ‘महाकवि भवभूति जी’ पर संस्कृत में कार्य करें। यह बात अलग है कि बाद में बेटी का विवाह हो गया और वह अपनी पी एच डी नहीं कर पाई किन्तु, वह विशिष्ट भेंट हमें सदा उनकी याद दिलाती रहेगी।

 

आचार्य भगवत दुबे

जबलपुर, मध्यप्रदेश

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
डॉ भावना शुक्ल

यादगार पल