श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “स्मृति शेष…।)

?अभी अभी # 290 ⇒ स्मृति शेष… ? श्री प्रदीप शर्मा  ?

इस भौतिक जगत में एक संसार शब्द, सुर और स्वर का भी है। शब्द अगर ब्रह्म है तो सुर की साधना परमेश्वर की साधना है।

शब्द और स्वर की यात्रा स्थूल से सूक्ष्म की यात्रा है। शब्दों के संसार में अगर कविता और साहित्य है तो सुर संसार में गायन और संगीत है। कुल मिलाकर यह सृजन का ही तो संसार है।

शब्दों और आवाज की दुनिया का एक सुर कल टूट गया जब एक मधुर और कर्णप्रिय आवाज इस दुनिया से विदा हो गई। कुछ स्वर और कुछ आवाजें मैं बचपन से सुना करता था और जिन्होंने आज तक मेरा साथ नहीं छोड़ा। ये आवाजें हमेशा मुझे स्थूल से सूक्ष्म जगत की ओर खींच ले जाती। जब मैं इन्हें सुनता था, तो मेरी आंखें बंद हो जाती थी।।

अक्षर तो वही है जो जिसका कभी क्षर ना हो। आवाज भी हम जब एक बार सुनते हैं, तो वह हमेशा के लिए हमारी स्मृति में कैद हो जाती है। इनमें से जिन दो विशेष आवाजों का मैं जिक्र करने जा रहा हूं, उनमें से एक तो आमीन सायानी साहब की आवाज ही है और दूसरी मोहम्मद रफी की। ये शख्स हमारे कौन लगते हैं ;

तेरे मेरे बीच में,

कैसा है ये बंधन अनजाना।

मैं ने नहीं जाना,

तू ने नहीं जाना।।

तुझे खो दिया, हमने पाने के बाद, तेरी याद आए। रफी साहब और अमीन भाई से तो रिश्ता रेडियो से ही जुड़ा था। जो आज भी कायम है। किसी से बिना मिले भी दिल के तार जुड़ सकते हैं। ऐसा क्या था, अमीन भाई की आवाज में, कि हर बुधवार को घरों में, होटलों में, और पान की दुकानों में रेडियो के आसपास श्रोताओं की भीड़ जमा हो जाती थी। एक जुनून, पागलपन या हमारा बचपना ! लेकिन याद सबको है।

क्या किसी शख्स की बोली की मिठास इतना गजब ढा सकती है कि कल हर व्यक्ति की जबान पर सिर्फ अमीन भाई का ही नाम था। ऐसी दौलत कौन कमाता है भाई, जो इस तरह साथ जाती है। जहां कोई पद अथवा ओहदा नहीं, फिर भी जिसके लिए दिल में प्रेम और जगह हो, वह रतन अनमोल होता है।।

नेकदिली में अमीन साहब और रफी साहब दोनों का जवाब नहीं। जब ३१ जुलाई सन् १९८० में रफी साहब को खोया था, तब भी आंखें नम थीं, और आज जब यह खनकती आवाज भी दिव्य मौन में समा गई, तो लगा, दिल का एक तार और टूट गया।

यही तो अंतर है सूक्ष्म और स्थूल जगत में। ये आवाजें कभी हमसे जुदा नहीं हो सकती। इनकी धरोहर इनकी बुलंदियों के परचम फहराएंगी। ना दूसरा मोहम्मद रफी कभी पैदा होगा ना अमीन सायानी, लेकिन हमारे दिलों पर ये पहले भी राज करते थे, आज भी करते हैं, और सदा करते रहेंगे।

आमीन रफी साहब, आमीन अमीन भाई।।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

 

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments